Searching...
Monday, November 9, 2020

टीजीटी- 2016 : जीव विज्ञान व कंप्यूटर शिक्षक भर्ती के लिए मुख्यमंत्री को पत्र, मांगों को हल करने की अपील।

टीजीटी- 2016 : जीव विज्ञान व कंप्यूटर शिक्षक भर्ती के लिए मुख्यमंत्री को पत्र, मांगों को हल करने की अपील।

प्रयागराज : एडेड माध्यमिक कालेजों की शिक्षक भर्ती में जीवविज्ञान व कंप्यूटर विषय की मांग अब मुख्यमंत्री से हो रही है। हाईकोर्ट के आदेश के तहत टीजीटी 2016 के जीवविज्ञान की तत्काल परीक्षा की मांग को लेकर प्रदर्शन करने वालों का युवा मंच ने समर्थन किया है। अध्यक्ष अनिल सिंह ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर इन मांगों को हल करने की अपील की है।

उन्होंने बताया कि इस संबंध में युवा मंच से जुड़े छात्रों का प्रतिनिधिमंडल 12 नवंबर को लखनऊ जाएगा और माध्यमिक शिक्षामंत्री व निदेशक, माध्यमिक शिक्षा से मुलाकात कर अपनी मांगों के निराकरण के लिए की मांग करेगा। प्रतिनिधिमंडल में नरेंद्र मिश्र, अजहरुद्दीन, गौरव मिश्र आदि शामिल रहेंगे।

ईमेल से भेजे पत्र में कहा गया है कि करीब दो दशक पूर्व माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित विद्यालयों में हाईस्कूल में विज्ञान व जीवविज्ञान दो अलग अलग विषय और उनके शिक्षकों की नियुक्ति की जाती थी। लेकिन यूपी बोर्ड ने जीवविज्ञान को विज्ञान विषय में शामिल कर लिया और जीवविज्ञान का स्वतंत्र विषय के बतौर अस्तित्व खत्म हो गया। चयन बोर्ड के पुनर्गठन बाद अध्यक्ष वीरेश कुमार ने जीवविज्ञान विषय न होने के आधार पर टीजीटी-2016 से हटा दिया। इस निर्णय के खिलाफ छात्र आंदोलित हैं और हाईकोर्ट ने स्वीकार किया कि हाईस्कूल में जीवविज्ञान विषय के शिक्षकों की नियुक्ति वैध है। इसके अलावा टीजीटी-2020 के विज्ञापन में कंप्यूटर शिक्षकों के पदों को शामिल नहीं किया गया है।

चयन बोर्ड पर धरना जारी : माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड पर जीव विज्ञान प्रतियोगी संघर्ष समिति का आंदोलन मंगलवार को जारी रहा। प्रतियोगी इस विषय को 2020 की भर्ती में शामिल करने और 2016 की लंबित परीक्षा कराने की मांग कर रहे हैं। जितेंद्र यादव ने बताया कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती आंदोलन जारी रहेगा।


टीजीटी जीव विज्ञान वालों अभ्यर्थियों ने दूसरे दिन दिया धरना।

प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) जीव विज्ञान 2016 की लिखित परीक्षा की तारीख घोषित करने की मांग लेकर अभ्यर्थियों ने मंगलवार को दूसरे दिन माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के सामने धरना दिया। जीव विज्ञान संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष जितेन्द्र यादव का कहना है कि आवेदन किए हुए चार साल हो गए लेकिन अब तक परीक्षा नहीं हो सकी है। यही नहीं 2020 की भर्ती में भी उन्हें अवसर नहीं मिला है। जीव विज्ञान के अभ्यर्थियों के साथ भेदभाव हो रहा है। आनंद, रमेश, अभय, राज बहादुर, प्रदीप, बब्लू वर्मा, सुधा मिश्रा, विजय सिंह, पूनम, गुंजन आदि रहे।


टीजीटी बायो 2016 : जीव विज्ञान के अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन, अवसर देने की मांग की।


प्रयागराज : टीजीटी-पीजीटी 2020 भर्ती में जीव विज्ञान (जन्तु, वनस्पति व रसायन विज्ञान) से स्नातक व बीएड प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों को अवसर देने की मांग को लेकर प्रतियोगी छात्रों ने माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड एलनगंज पर सोमवार को प्रदर्शन किया। साथ ही प्रदेश के सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में टीजीटी जीव विज्ञान 2016 भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तारीख भी घोषित करने की मांग की।


छात्रों का कहना है कि केंद्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय समिति, उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग देहरादून, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना, झारखंड कर्मचारी चयन आयोग, दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड, छत्तीसगढ़ लोक शिक्षण संचनालय में जन्तु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और रसायन विज्ञान के साथ स्नातक एवं बीएड करने वालों को शिक्षक भर्ती में अवसर दिया जाता है। यूपी में बाहर कर दिया गया है। यदि इस भर्ती में उन्हें अवसर नहीं मिलता तो वे चयन बोर्ड, मुख्यमंत्री आवास और विधानसभा पर भूख हड़ताल करेंगे। वहीं दूसरी ओर टीजीटी बायो 2016 के अभ्यर्थियों का कहना है कि हाईकोर्ट के आदेश के आठ महीने बाद भी लिखित परीक्षा की तारीख घोषित नहीं हो सकी है। चार साल बीतने के बावजूद जीव विज्ञान के अभ्यर्थी भटक रहे हैं जबकि इसी भर्ती के तहत दूसरे विषयों के लिए आवेदन करने वाले शिक्षक बन चुके हैं।


0 comments:

Post a Comment