Searching...
Monday, November 30, 2020

हाईकोर्ट : वनरक्षक भर्ती के रिक्त पदों का ब्योरा तलब, खाली पदों पर मेरिट में नीचे रहे अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने की मांग।

हाईकोर्ट : वनरक्षक भर्ती के रिक्त पदों का ब्योरा तलब, खाली पदों पर मेरिट में नीचे रहे अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने की मांग।

प्रयागराज :  इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से वन विभाग विभाग में वन रक्षकों की भर्ती 2018 के रिक्त पदों का ब्योरा तलब किया है। भर्ती में बचे हुए पदों को मेरिट में नीचे रह गए अभ्यर्थियों से भरे जाने की मांग को लेकर याचिका दाखिल की गई है। विश्वजीत सिंह चौहान और अन्य की याचिका पर न्यायमूर्ति पंकज भाटिया ने सुनवाई करते हुए आयोग को रिक्त पदों का ब्योरा प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।


याची के अधिवक्ता सीमांत सिंह का कहना था कि 2018 में 620 पदों पर वन रक्षकों की नियुक्ति का विज्ञापन जारी किया गया। याचीगण लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और शारीरिक दक्षता परीक्षा आदि सभी चरणों में सफल रहे। मगर अंतिम चयन सूची में उनका नाम नहीं आया। आरटीआई से जानकारी करने पता चला कि सामान्य वर्ग की कट ऑफ मेरिट 132 अंक थी। यह भी पता चला कि कई सफल अभ्यर्थियों के ज्वाइन न करने के कारण 25 पद अब भी रिक्त हैं। कहा गया कि याचीगण का नाम कट ऑफ मेरिट से ठीक नीचे है। वह सभी चरणों की परीक्षा में सफल भी रहे हैं। इसलिए रिक्त पदों पर उनको नियुक्ति दी जाए। कोर्ट ने चयन आयोग को रिक्त पदों का ब्योरा पेश करने का निर्देश दिया है। याचिका पर अगली सुनवाई 18 दिसंबर को होगी।

0 comments:

Post a Comment