Searching...
Friday, November 27, 2020

रेलवे : जून तक 5196 पदों पर होगी भर्तियां।

रेलवे : जून तक 5196 पदों पर होगी भर्तियां।

रेलवे में खाली चल रही पदों पर जल्द ही तैनाती शुरू होने वाली है । इससे रेल परिचालन और सुगम तो होगा ही साथ ही बेरोजगारों को भी रोजगार मिलेगा।


रेलवे में ग्रुप 'सी' व ग्रुप 'डी' में तीन वर्गों में भर्ती के लिए 15 दिसंबर भर्ती प्रक्रिया शुरूहोगी। पूर्वोत्तर रेलवे में कुल 5196 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षाएं जून 2021 तक चलेंगी। परीक्षा केंद्रों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य है। कम संख्या में ही परीक्षार्थियों को बुलाया जाएगा। रेलवे भर्ती बोर्ड ने पूर्वोत्तर रेलवे में ग्रुप 'सी' के 1279 और ग्रुप 'डी' में 3917 के पद पर भर्ती करने की स्वीकृति प्रदान की है। इसमें गार्ड, क्लर्क, ट्रैकमैन, प्वाइंटमैन आदि के पद शामिल हैं।

पूर्वोत्तर रेलवे में ऑनलाइन परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण गोरखपुर रेलवे भर्ती बोर्ड करेगा।कोविड-19 के नियमों को पालन करते हुए ऑनलाइन परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। परीक्षा की पूरी जिम्मेदारी रेलवे बोर्ड पर होगी। एनई रेलवे में करीब पांच लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे।


सर्वाधिक पदसंरक्षा विभाग से जुड़े : जून तक होने वाली परीक्षाओं में सर्वाधिक भर्ती संरक्षा के पदों पर होंगी। मसलन ट्रैकमैन, गैंगमैन, कीमैन, स्टेशन मास्टर, लोको पायलट, गार्ड, एसएससी और जेई पदों पर सर्वाधिक भर्ती होंगी। सर्वाधिक पर ट्रैक मेंटेनरके लिए हैं। ट्रैक मेंटेनेर 1548 पदों पर भर्ती होगी।

दिसंबर पहले सप्ताह से डाउनलोड होंगे प्रवेशपत्र : एनई रेलवे में आए आवेदन फॉर्म की छंटनी पूरी कर ली गई है। दिसंबर के प्रथम सप्ताह से प्रवेश पत्र डाउनलोड होने लगेंगे। परीक्षा केंद्रों का निर्धारण जोनल स्तर पर किया जाएगा।

0 comments:

Post a Comment