Searching...
Wednesday, November 11, 2020

TGT : जीव विज्ञान वालों के लिए बढ़ाएंगे आवेदन तिथि, चयन बोर्ड के उप सचिव ने प्रतियोगी छात्रों को दिया आश्वासन।

TGT : जीव विज्ञान वालों के लिए बढ़ाएंगे आवेदन तिथि, चयन बोर्ड के उप सचिव ने प्रतियोगी छात्रों को दिया आश्वासन।


प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड की ओर से टीजीटी जीव विज्ञान को शामिल कर दस दिन के भीतर विज्ञापन निकालने की तैयारी तेज कर दी गई है। चयन बोर्ड के उप सचिव नवल किशोर ने प्रतियोगी छात्र मोर्चा के सदस्यों इस संबंध में आश्वसन दिया है। संशोधित विज्ञापन जारी होने के बाद जीव विज्ञान के छात्रों को आवेदन के लिए मौका दिया जाएगा और आवेदन की तिथि बढ़ाई जाएगी।

प्रतियोगी छात्र मोर्चा के सदस्य चयन बोर्ड की 10 नवंबर को हुई बैठक में के निर्णय की जानने गुरुवार को चयन बोर्ड पहुंचे थे। इस दौरान चयन बोर्ड के उप सचिव नवल किशोर बताया कि चालू शिक्षक भर्ती में टीजीटी जीव विज्ञान के पदों को शामिल किए जाने के बाद आवेदन की तिथि बढ़ाई जाएगी। उन्होंने बताया कि टीजीटी, प्रवक्ता परीक्षा 2020 की परीक्षा अप्रैल तक कराई जाएगी, चयन बोर्ड का दावा है कि 21 जुलाई तक परीक्षा के बाद नियुक्ति दे दी जाएगी। उप सचिव से वार्ता करने वालों में विक्की खान, आनंद यादव, रमेश कुमार, मनीष यादव, जितेंद्र यादव और अभय सिंह शामिल रहे।

उधर, उप सचिव ने बताया कि टीजीटी जीव विज्ञान 2016 की परीक्षा कराने के लिए दो सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया गया है। कमेटी परीक्षा तिथि की घोषणा जल्द करेगी। परीक्षा जनवरी, फरवरी में हो सकती है। टीजीटी जीव विज्ञान 2011 परीक्षा का परिणाम दिसंबर तक घोषित किया जाएगा। टीजीटी, प्रवक्ता के छूटे परीक्षार्थियों का साक्षात्कार 29 नवंबर को कराया जाएगा।

आश्वासन : टीजीटी जीव विज्ञान के लिए बढ़ाएंगे तिथि, शिक्षक भर्ती के लिए जल्द जारी होगा संशोधित विज्ञापन।

आश्वासन : शिक्षक भर्ती के लिए जल्द जारी होगा संशोधित विज्ञापन, टीजीटी जीव विज्ञान को शामिल करने का आश्वासन

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड की ओर से टीजीटी जीव विज्ञान को शामिल कर दस दिन के भीतर विज्ञापन निकालने की तैयारी तेज कर दी गई है। चयन बोर्ड के उप सचिव नवल किशोर ने प्रतियोगी छात्र मोर्चा के सदस्यों इस संबंध में आश्वसन दिया है। संशोधित विज्ञापन जारी होने के बाद जीव विज्ञान के छात्रों को आवेदन के लिए मौका दिया जाएगा और आवेदन की तिथि बढ़ाई जाएगी।


प्रतियोगी छात्र मोर्चा के सदस्य चयन बोर्ड की 10 नवंबर को हुई बैठक में के निर्णय की जानने गुरुवार को चयन बोर्ड पहुंचे थे। इस दौरान चयन बोर्ड के उप सचिव नवल किशोर बताया कि चालू शिक्षक भर्ती में टीजीटी जीव विज्ञान के पदों को शामिल किए जाने के बाद आवेदन की तिथिबढ़ाई जाएगी। उन्होंने बताया कि टीजीटी, प्रवक्ता परीक्षा 2020 की परीक्षा अप्रैल तक कराई जाएगी, चयन बोर्ड का दावा है कि 21 जुलाई तक परीक्षा के बाद नियुक्ति दे दी जाएगी। उप सचिव से वार्ता करने वालों में विक्की खान, आनंद यादव, रमेश कुमार, मनीष यादव, जितेंद्र यादव और अभय सिंह शामिल रहे। उधर, उप सचिव ने बताया कि टीजीटी जीव विज्ञान 2016 की परीक्षा कराने के लिए दो सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया गया है। कमेटी परीक्षा तिथि की घोषणा जल्द करेगी। परीक्षाजनवरी, फरवरी में हो सकती है। टीजीटी जीव विज्ञान 2011 परीक्षा का परिणाम दिसंबर तक घोषित किया जाएगा। टीजीटी, प्रवक्ता के छूटे परीक्षार्थियों का साक्षात्कार 29 नवंबर को कराया जाएगा।




UPSESSB : 2020 की भर्ती में टीजीटी जीव विज्ञान को करेंगे शामिल।


प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की बैठक अध्यक्ष वीरेश कुमार की अध्यक्षता में हुई। इसमें प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) 2020 भर्ती में टीजीटी जीव विज्ञान को शामिल करने पर सहमति बनी। टीजीटी जीव विज्ञान को शामिल करने के पीछे दो कारण है। एक तो सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में सभी तदर्थ शिक्षकों से नई भर्ती में आवेदन लेने के आदेश दिए हैं।


लेकिन चयन बोर्ड की ओर से 29 अक्तूबर को शुरू हुई 15,508 शिक्षकों की भर्ती में जीव विज्ञान विषय बाहर करने से इस विषय के तदर्थ शिक्षक भी बाहर हो रहे हैं, जो कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवमानना होगी। दूसरा बड़ा कारण इंटरमीडिएट शिक्षा अधिनियम 1921 में संशोधन न होना है। यूपी बोर्ड ने 1998 में हाईस्कूल स्तर पर जीव विज्ञान विषय को समाप्त कर दिया था। लेकिन उसके बाद से लगातार इस विषय के शिक्षकों की भर्ती होती आ रही है।


2018 में इसी आधार पर चयन बोर्ड ने टीजीटी जीव विज्ञान 2016 का विज्ञापन निरस्त कर दिया था। उस वक्त यूपी बोर्ड ने नियमावली में विषय संबंधी संशोधन का प्रस्ताव शासन को भेजा था जो आज तक मंजूर नहीं हुआ। ऐसे में बिना नियमावली में संशोधन हुए टीजीटी जीव विज्ञान को बाहर नहीं किया जा सकता। तय किया गया कि 10-15 दिनों में जिला विद्यालय निरीक्षकों से अधियाचन मंगाकर भर्ती में अवसर दिया जाएगा। टीजीटी-पीजीटी 2016 के चयनित शिक्षकों को स्कूलों में कार्यभार ग्रहण न कराने के मामले में चयन बोर्ड ने डीआईओएस को जल्द कड़ा पत्र जारी करने का निर्णय लिया है।


चयन बोर्ड का कहना है कि उनका काम चयन करना है। कार्यभार ग्रहण कराना डीआईओएस की जिम्मेदारी है। यदि कोई पद खाली नहीं है तो उसी जिले में उस विज्ञापन के रिक्त दूसरे पद पर समायोजन का अधिकार डीआईओएस को है। यदि डीआईओएस समायोजन का प्रस्ताव भेजते हैं तो चयन बोर्ड को अनुमति देने में कोई आपत्ति नहीं होगी।

भर्ती समय से करना होगी बड़ी चुनौती


टीजीटी जीव विज्ञान को शामिल करने के बाद नई भर्ती समय से पूरी करना चयन बोर्ड के लिए चुनौती होगा। नए सिरे से रिक्त पदों की सूचना मंगाकर जीव विज्ञान के अभ्यर्थियों को अवसर देने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ानी होगी। हो सकता है कि पूर्व में मिले टीजीटी विज्ञान के अधियाचन में जीव विज्ञान के पद भी शामिल हों। ऐसे में उन पदों को अलग करना पड़ेगा। इस सबमें समय लगेगा। जबकि सुप्रीम कोर्ट ने जुलाई 2021 तक भर्ती पूरी करने के आदेश दिए हैं।

0 comments:

Post a Comment