Searching...
Friday, November 6, 2020

निजी आइटीआइ को सीधे प्रवेश में देना होगा 25 फीसद आरक्षण, आज आएगा पॉलीटेक्निक में सीधे प्रवेश का परिणाम

निजी आइटीआइ को सीधे प्रवेश में देना होगा 25 फीसद आरक्षण, आज आएगा पॉलीटेक्निक में सीधे प्रवेश का परिणाम।

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए लागू आरक्षण सीधे प्रवेश लेने वाले निजी संस्थानों को भी देना होगा। 5वें चरण से सीधे प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होगी जिसमे ब्लॉक स्तर पर सरकारी की भांति निजी को भी 25 फीसद अलग से आरक्षण देने का प्रविधान सख्ती से लागू कराया जाएगा। राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद ने निर्देश जारी किए हैं। उद्देश्य यह है कि युवा अपने घर के पास ही तकनीकी शिक्षा ग्रहण कर स्वरोजगार से जुड़ सकें। 30 नवंबर तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी करनी है।


नई तकनीक का ज्ञान गांव के हर युवा को मिल सके इसके लिए आइटीआइ प्रवेश में ब्लॉक स्तर पर आरक्षण का प्रविधान किया गया है। हाईस्कूल में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। प्रदेश के 305 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों व निजी संस्थाओं में प्रवेश होते हैं। हर वर्ष करीब पांच लाख से अधिक छात्र प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होते हैं। सीधे प्रवेश लेने वाले ग्रामीण युवाओं को प्रवेश का अधिक अवसर देने के लिए निजी संस्थानों को भी आरक्षण की व्यवस्था लागू करनी होगी।


आज आएगा पालीटेक्निक में सीधे प्रवेश का परिणाम

लखनऊ : पॉलीटेक्निक प्रवेश की समय सीमा 31 अक्टूबर से बढ़ाकर 30 नवंबर तक हो गई है। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के इस निर्णय से अभ्यर्थियों को अधिक अवसर मिलेंगे। परिषद प्रवेश परीक्षा से वंचित छात्रों को भी प्रवेश का अवसर दे रहा है। ऐसे अभ्यर्थियों के लिए दो दिवसीय च्वाइस लॉक का अवसर शुक्रवार को समाप्त हो गया। अब सात नवंबर को परिणाम घोषित होगा।

0 comments:

Post a Comment