Searching...
Friday, July 31, 2020

UPPSC : पीसीएस- 2020 सहित तीन परीक्षाओं से अभ्यर्थी अभ्यर्थन ले सकते हैं वापस

कोरोना से बचने के लिए मांगे मनपसंद सेंटर, अभ्यर्थन वापस लेने के लिए आवेदन से सन्तुष्ट नहीं अभ्यर्थी


समीक्षा अधिकारी (आरओ)/सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ)-२०१६ की प्रारंभिक परीक्षा १३ सितंबर को प्रस्तावित है, लेकिन इसके लिए आवेदन चार साल पहले लिए गए थे। अभ्यर्थियों को तब नहीं मालूम था कि कोरोना महामारी जैसी कोई आपदा आएगी। अभ्यर्थियों ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) को पत्र भेजकर मांग की है कि परीक्षा में शामिल होने के लिए उन्हें मनपसंद सेंटर आवटित किए जाएं।


अभ्यर्थन वापस लेने के लिए आयोग की ओर से मांगे गए आवेदन से अभ्यर्थी संतुष्ट नहीं हैं। आरओ/एआरओ-२०१६ की प्रारंभिक परीक्षा ३६१ पदों पर भर्ती के लिए २७ नवंबर २०१६ को आयोजित की गई थी। 21 जिलों के 827 परीक्षा केंद्रों में अयोजित परीक्षा के लिए 385191 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। परीक्षा दो पालियों में हुई थी।
पहली पाली में २०४९०७ (५३.२०) एवं दूसरी पाली में २०३२६१ (५२.७७ फीसदी) अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। प्रारंभिक परीक्षा में पेपर व्हाट्सएप पर वायरल हो जाने के कारण इसकी सीबीसीआईडी जांच कराई गई थी। सीबीसीआई ने तो अपनी रिपोर्ट में कहा दिया था कि पेपर आउट होने के ठोस साक्ष्य नहीं मिल हैंख्, लेकिन बाद में मामला फिर न्यायालय ने चला गया और आयोग ने प्रारंभिक परीक्षा को निरस्त करते हुए नए सिरे से परीक्षा कराने का निर्णय लिया। इस परीक्षा में उन्हीं अभ्यर्थियों को शामिल होना है, जिन्होंने पूर्व में आवेदन किए थे।
परीक्षा १३ सितंबर को होनी है और कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कुछ अभ्यर्थियों ने आयोग में प्रत्यावेदन देकर कहा था कि वे अपना अभ्यर्थन वापस लेना चाहते हैं। इस पर आयोग की ओर से विज्ञप्ति जारी कर कहा गया है कि जो आवेदक अपना अभ्यर्थन वापस लेना चाहते हैं, वे आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करें।

अभ्यर्थी इससे संतुष्ट नहीं हैं। उनका कहना है कि फॉर्म भरते वक्त नहीं मालूम था कि कोरोना महामारी जैसी कोई आपदा भी आएगी। चार साल तक परीक्षा के लिए इंतजार किया। उनकी मांग है कि आयोग अभ्यर्थियों को उन्हीं के जिले में सेंटर चुनने का विकल्प प्रदान करे या कोई अन्य मनपंसद सेंटर आवंटित करे। अगर ऐसा नहीं हो सकता तो परीक्षा को स्थगित करे।

आवेदन मांगे जाने के पीछे आयोग ने तर्क दिया था कि अभ्यर्थियों के आवेदन आने के बाद स्पष्ट हो जाएगा कि परीक्षा में कितने अभ्यर्थी शामिल होंगे और उसी हिसाब से परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी। अभ्यर्थियों का कहना है कि पिछले कुछ वर्षों के रिकार्ड देख लिए जाएं। अभ्यर्थियों की उपस्थिति ५० से ६० फीसदी के बीच होती है। ऐसे में अगर सौ-दो सौ आवेदन आ भी गए तो आयोग क्या कर लेगा।
पीसीएस अभ्यर्थियों को मिला है मनपसंद सेंटर चुनने का विकल्प आयोग ने कोविड-१९ के मद्देनजर पीसीएस-२०१९ की मुख्य परीक्षा के लिए इस बार गाजियाबाद जिले को भी केंद्र बना दिया है और अभ्यर्थियों को सेंटर बदलने के लिए विकल्प दिया है। अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वे ऑनलाइन आवेदन कर मनपंसद सेंटर चुन सकते हैं। आरओ/एआरओ-२०१६ के अभ्यर्थियों का कहना है कि जब पीसीएस मेंस के अभ्यर्थियों को यह सुविधा दी गई है तो उन्हें भी मनपसंद सेंटर चुनने का विकल्प दिया जा सकता है।

......



UPPSC:- तीन परीक्षाओं से अभ्यर्थन ले सकते हैं वापस

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने प्रतियोगी परीक्षाओं के संबंध में सख्त रुख अख्तियार किया है। आयोग ने अगले महीनों में होने वाली तीन अहम परीक्षाओं के संबंध में विज्ञप्ति जारी करके कहा है कि अभ्यर्थी इन परीक्षाओं से चाहें तो अभ्यर्थन वापस ले सकते हैं। सभी को 10 अगस्त तक का मौका भी दिया गया है। इस कदम से साफ है कि आयोग परीक्षाएं आयोजित करने से पीछे नहीं हटेगा, जिन अभ्यर्थियों को दिक्कत हो वे इम्तिहान से किनारा कर सकते हैं।





इधर एक साल से परीक्षाएं तय समय पर कराने की मुहिम चल रही है, जो परीक्षाएं कैलेंडर के मुताबिक नहीं हो सकी उसकी वजह आयोग की तैयारी नहीं थी, बल्कि कोरोना संक्रमण ने प्रभावित किया है। इधर, प्रतियोगियों के एक वर्ग ने आयोग से लेकर शासन तक कई पत्र लिखे कि वे कोविड-19 के कारण परीक्षा नहीं देना चाहते, इम्तिहान टाले जाए। इसका आयोग ने संज्ञान लिया है। परीक्षा नियंत्रक अर¨वद कुमार मिश्र ने शुक्रवार को विज्ञप्ति जारी की। इसमें कहा गया है कि पीसीएस प्री 2020, एसीएफ-आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा 2020 और समीक्षा अधिकारी व सहायक समीक्षा अधिकारी 2016 के लिए जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, यदि वे कोविड-19 की वजह से परीक्षा नहीं देना चाहते हैं तो वे अभ्यर्थन वापस ले सकते हैं। आयोग ने वेबसाइट पर अभ्यर्थन 10 अगस्त तक वापस लेने का मौका दिया है।




विज्ञप्ति में इसकी प्रक्रिया विस्तार से समझायी है। अभ्यर्थी वेबसाइट को देख सकते हैं। इससे साफ है कि आयोग आगामी सितंबर व अक्टूबर में होने वाली परीक्षाओं को टालेगा नहीं। ज्ञात हो कि पीसीएस व एसीएफ-आरएफओ की प्रारंभिक परीक्षा 11 अक्टूबर को और आरओ-एआरओ 2016 की प्रारंभिक परीक्षा 13 सितंबर को प्रस्तावित है।


 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment