Searching...
Wednesday, July 22, 2020

PCS- 2018 : साक्षात्कार में उपभोक्ता संरक्षण कानून पर पूछे गए कई प्रश्न

PCS- 2018 : साक्षात्कार में उपभोक्ता संरक्षण कानून पर पूछे गए कई प्रश्न।

प्रयागराज  ::  तीन दिन के ब्रेक के बाद पीसीएस 2018 का इंटरव्यू मंगलवार से फिर शुरू हुआ। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए शासन स्तर से की गई दो दिन की बंदी के कारण शनिवार, रविवार और सोमवार को इंटरव्यू नहीं था। विशेषज्ञों ने पीसीएस 2018 की लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों से समसामयिक विषयों पर कई प्रश्न तो पूछे ही अभ्यर्थियों के वैकल्पिक विषयों पर भी प्रश्न किए गए।




 विशेषज्ञों ने अभ्यर्थियों से लालजी टंडन की राजनीतिक बहन का नाम पूछा। उपभोक्ता संरक्षण कानून में किए गए बदलाव को लेकर भी अभ्यर्थियों से कई प्रश्न पूछे गए। विशेषज्ञों ने अभ्यर्थियों से पूछा कि इस कानून में पहले क्या था और अब क्या हो गया है तथा इसका क्या असर पड़ेगा? इससे भ्रष्टाचार को रोकने में कैसे मदद मिलेगी। इसके साथ ही कोरोना और लॉकडाउन को लेकर भी अभ्यर्थियों से कई प्रश्न पूछे गए। कोरोना को रोकने का उपाय, इसके लिए तैयार हो रही वैक्सीन के साथ ही प्रदेश सरकार की ओर से की गई दो दिन की बंदी को लेकर भी प्रश्न पूछे गए।


......


PSC- 2018 : तीन दिन ब्रेक के बाद आज से शुरू होगा साक्षात्कार।

प्रयागराज :  पीसीएस-2018 का इंटरव्यू तीन दिन के ब्रेक के बाद 21 जून से फिर शुरू हो जाएगा। इंटरव्यू 31 जुलाई तक लगातार होने थे, लेकिन प्रदेश सरकार की ओर से हर शनिवार एवं रविवार को बंदी की घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) को इंटरव्यू का प्रस्तावित कार्यक्रम संशोधित करना पड़ा। पीसीएस 2018 के इंटरव्यू 13 जुलाई से शुरू होने थे लेकिन लॉक डाउन के कारण इंटरव्यू 15 जुलाई से शुरू कराया जा सके। हर शनिवार एवं रविवार को बंदी की घोषणा के बाद आयोग ने 1819202526 27 जुलाई एवं 10 अगस्त को प्रस्तावित इंटरव्यू स्थगित करते हुए इनकी जगह नई तिथियां निर्धारित कर दीं। 15 से 17 जुलाई तक चले इंटरव्यू के बाद लॉक डाउन के कारण तीन दिन का ब्रेक देने के बाद मंगलवार से इंटरव्यू फिर शुरू हो जाएगा। पीसीएस-2018 के इंटरव्यू में भी कोरोना से जुड़े सवाल छाए हुए हैं। साथ ही भारत-चीन-नेपाल संबंध जैसे समसामयिक मुद्दों से जुड़े सवाल भी पूछे जा रहे हैं। तीन दिन चले इंटरव्यू में शामिल अभ्यर्थियों ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि इंटरव्यू बोर्ड के सदस्यों की नजर अभ्यर्थी के विषय पर भी है। विषय से जुड़े सवाल काफी अधिक पूछे जा रहे हैं। साथ ही जो अभ्यर्थी पहले से कहीं नौकरी कर रहे हैं, उन भी बोर्ड की नजर है और उनके पेशे से जुड़े सवाल अधिक पूछे जा रहे हैं। इसके अलावा पर्सनालिटी आधारित सवालों की भी भरमार है। मिलन, अपने बारे में पांच खामियां और पांच खूबियां बताएं। अगर आपको एक बंद कमरे में पांच दिन के लिए छोड़ दिया जाए तो क्या करेंगे? इसके साथ ही बीच-बीच में कुछ प्रयोग भी कर लिए जाते हैं। एक अभ्यर्थी से पूछ लिया गया कि जब आत्म निर्भर भारत की बात हो रही है तो आप एन-95 मास्क पहनकर क्यों आए?



इंटरव्यू के दौरान एक अभ्यर्थी को कमरे में लगी विवेकानंद और राधाकृष्णन की फोटो दिखाकर कहा किया कि इनके बारे में कुछ बताएं। रोज नए सवाल सामने आने से अभ्यर्थियों के लिए पिछले साल के मुकाबले इस बार इंटरव्यू देना बड़ी चुनौती साबित हो रही है।


 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment