Searching...
Friday, July 17, 2020

PCS- 2018 : तस्वीर दिखाकर बोले इनके बारे में बताइये?, साक्षात्कार में अभ्यर्थियों को कई तरह से परख रहे विशेषज्ञ


तीसरा दिन


PCS- 2018 : तस्वीर दिखाकर बोले इनके बारे में बताइये?, साक्षात्कार में अभ्यर्थियों को कई तरह से परख रहे विशेषज्ञ।

प्रयागराज :: पीसीएस 2018 के इंटरव्यू के दौरान विशेषज्ञ ने एक अभ्यर्थी को दीवार पर लगी फोटो दिखाते हुए सवाल किया इन्हें पहचानते हैं? जवाब मिला- जी, स्वामी विवेकानंद और डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन। विशेषज्ञ ने कहा कि तो इनके बारे में बताइए। बस क्या था, इस अभ्यर्थी का ज्यादातर इंटरव्यू इन्हीं पर केंद्रित हो गया। इंटरव्यू बोर्ड में शामिल विशेषज्ञ अभ्यर्थियों को परखने के लिए इस तरह के और भी कई प्रयोग कर रहे हैं।




भावी डिप्टी कलेक्टर और डिप्टी एसपी के किताबी ज्ञान से ज्यादा उनके तत्काल निर्णय लेने की क्षमता, महापुरुषों के बारे में उनकी जानकारी और सोच के बारे में पता किया जा रहा है। इंटरव्यू देने वाले जो अभ्यर्थी शिक्षक या अन्य किसी सरकारी सेवा में हैं, उनसे उनकी वर्तमान सेवा के बारे में अनेक प्रश्न किए जा रहे हैं, यह जानने के लिए कि उन्होंने ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया या फिर नौकरी में रहकर पीसीएस की तैयारी ही करते रहे।

आपका चयन होगा या भर्ती होगी? :: शुक्रवार को इंटरव्यू के तीसरे दिन भी विशेषज्ञों ने कई रोचक प्रश्न किए। एक अभ्यर्थी से पूछा गया, आपका चयन होगा या भर्ती होगी? तुम्हारी क्वालिटी और कमी क्या-क्या हैं? गोदान उपन्यास पढ़ने के बाद एक प्रशासक उसे किस रूप में ग्रहण करेगा? कोविड नियंत्रण में उत्तर प्रदेश राज्य राजस्थान और बिहार से कैसे बेहतर है?


.................

दूसरा दिन

PCS-2018 : सीएम के नाम के आगे श्री लगाएंगे या नहीं?, साक्षात्कार के दूसरे दिन पूछे गए कई रोचक प्रश्न।

प्रयागराज :: पीसीएस 2018 इंटरव्यू के दूसरे दिन इंटरव्यू बोर्ड के अध्यक्षों और विशेषज्ञों ने अभ्यर्थियों से कई रोचक प्रश्न पूछे। मसलन एक अभ्यर्थी से पूछा गया कि अगर आपको कोई तनाव देकर पांच दिन के लिए कमरे में बंद कर दिया जाए तो आप क्या करेंगे? यह प्रश्न लॉकडाउन के संदर्भ में था। वहीं एक अन्य अभ्यर्थी से पूछा गया कि यूपी के मुख्यमंत्री के नाम के आगे श्री लगाया जा सकता है या नहीं ? इस अभ्यर्थी से विशेषज्ञों ने मुख्यमंत्री का जन्मस्थान भी पूछा। एक अभ्यर्थी से सवाल था कि आपके व्यक्तित्व की वह कौन सी विशेषता है जो आपको औरों से अलग करती है। रोचक प्रश्नों कड़ी में एक प्रश्न यह भी था कि जो व्यक्ति इतिहास भूल जाता है वह इतिहास बनाता है, कैसे?







दूसरे दिन इंटरव्यू बोर्ड के विशेषज्ञों ने कोरोना पर कम लॉकडाउन से जुड़े ज्यादा प्रश्न पूछे। लॉकडाउन को लेकर एक प्रश्न था कि इसका प्रॉविजन कहां है और इससे पहले लॉकडाउन कब हुआ था? एक अभ्यर्थी से लॉकडाउन, कर्फ्यू

और धारा 144 में अंतर पूछा गया तो एक अन्य अभ्यर्थी सेविशेषज्ञों ने परिवार पर पड़े लॉकडाउन के सकारात्मक प्रभाव को बताने के लिए कहा। घरेलू हिंसा और लॉकडाउन के बीच संबंध और घरेलू हिंसा के प्रकार के बारे में भी प्रश्न हुए। दूसरे दिन 116 में से 113 अभ्यर्थी इंटरव्यू में शामिल हुए।







दूसरे दिन भी एनकाउंटर पर पूछा गया सवाल : इंटरव्यू के दूसरे दिन भी एनकाउंटर पर सवाल पूछा गया। सवाल था कि सिस्टम में क्या कमियां हैं कि एनकाउंटर हो रहे हैं? एक अभ्यर्थी से सरकार की पांच कमियां गिनाने के लिए कहा गया। एक अभ्यर्थी से कोरोना को कंट्रोल करने का प्लान पूछा गया।


 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment