Searching...
Sunday, July 19, 2020

पीसीएस 2018 इंटरव्यू में कोरोना महामारी से जुड़े सवालों की लगी झड़ी


पीसीएस इंटरव्यू पर भी कोरोना की छाया

● भावी अफसरों के समक्ष कोरोना बना चुनौती, आयोग में चल रहा पीसीएस-2018 का इंटरव्यू, बोर्ड अभ्यर्थियों से पूछ रहे कोरोना से जुड़े प्रश्न
● पीसीएस 2018 इंटरव्यू में कोरोना महामारी से जुड़े सवालों की लगी झड़ी
● तीन दिन से चल रहे इंटरव्यू में पूछे जा रहे कोरोना महामारी से जुड़े सवाल

प्रयागराज : भावी अफसरों के समक्ष कोरोना बना चुनौती, आयोग में चल रहा पीसीएस-2018 का साक्षात्कार, बोर्ड अभ्यर्थियों  से पूछ रहे कोरोना से जुड़े प्रश्न।

मौजूदा समय हर देश कोरोना महामारी की चपेट में है। भारत में कोरोना पीड़ितों की संख्या निरंतर बढ़ रही है। शासन-प्रशासन कोरोना संक्रमण को काबू में करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रहा है। लेकिन, अभी तक अपेक्षा के अनुरूप सफलता नहीं मिली। हर व्यक्ति कोरोना की भयावह स्थिति से भयभीत है। कोरोना भावी पीसीएस अफसरों के लिए भी चुनौती बना है। अरे नहीं, वह कोरोना संक्रमण से ग्रसित नहीं हुए हैं। बल्कि उससे बचाव को लेकर उनकी बौद्धिकता, दूरदर्शन, योजनाबद्धता का कड़ा परीक्षण किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग में पीसीएस-2018 के तहत 988 पदों की भर्ती निकाली है। इसमें 984 पदों के लिए 2669 अभ्यर्थी इंटख्य के लिए सफल हुए हैं। चार पदों पर इंटर नहीं लिया जाएगा। इंटरव्यू की शुरुआत 15 जुलाई को हो चुकीहै। इसकी प्रक्रिया 25 अगस्त तक चलेगी। अभ्यर्थियों से डॉक्टरी सलाह या जारी हुए प्रशासनिक निर्देशों के बजाय कोरोना संक्रमण को रोकने में उनकी व्यक्तिगत राय पूछी जा रही है। 

परखी जा रही चुनौतियों से लड़ने की क्षमता ::  उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग कोरोना संक्रमण के बहाने भावी एसडीएम अफसरों की चुनौतियों से लड़ने की क्षमता की परख रहा है। वह देखना चाहते है कि कोरोना जैसी कोई दूसरी महामारी भविष्य में आती है तो वह उससे बचाव के लिए क्या-क्या कर सकते हैं? इसके जरिए उनकी कार्यक्षमता गंभीरता से आकी जा रही है।

पूछे गए कोरोना से जुड़े प्रश्न

कोविड-19 क्या है?

कोविड- 19 का दूसरा नाम क्या है?

कोई वैक्सीन कितने स्टेज में बनती है?

कोरोना और कोविड-19 में क्या फर्क है?

मास्क का कोरोना संक्रमण में क्या काम है?

अच्छी क्वालिटी का मास्क कौन सा है, काम बताए?

संक्रमण को लेकर समाज का क्या सहयोग किया?

एसपी बनने के बाद आप कोरोना संक्रमण की रोकथाम कैसे करेंगे?

आयोग अध्यक्ष बीते दिनों 17 जुलाई तक चले इंटरव्यू में आयोग अध्यक्ष के अलावा पांच के अलावा पाच बोर्ड बैठे :: लगभग हर बोर्ड ने अभ्यर्थियों बोर्ड बैठे से प्रतिदिन कोरोना से जुड़े प्रश्न पूछे है।


PRAYAGRAJ: कोरोना काल में लोक सेवा आयोग में चल रहे पीसीएस 2018 इंटरव्यू पर भी इसकी छाया पड़ गई है। लोक सेवा आयोग में इंटरव्यू के लिए बने बोर्ड में अभ्यर्थियों से अन्य प्रश्नों के साथ ही कोरोना से जुड़े प्रश्न भी लगातार पूछे जा रहे हैं। शुक्रवार को भी अभ्यथिर्यों से अन्य प्रश्नों के साथ ही कोरोना की रोकथाम से लेकर उसको रोकने के लिए उठाए जाने वाले जरूरी कदमों से जुड़े सवालों की भरमार रही। इंटरव्यू से निकले कई प्रतियोगियों ने बताया कि इंटरव्यू में सबसे ज्यादा सवाल कोरोना से ही पूछे गए हैं।


उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग में पीसीएस-2018 के इंटरव्यू के तीसरे दिन भी सुबह से ही अभ्यर्थी आयोग कार्यालय पहुंचने लगे थे। सुबह छह बजे से आयोग के गेट पर अभ्यर्थियों का जमघट लगने लगा। लखनऊ, दिल्ली, पटना, गोरखपुर, हरिद्वार, कानपुर सहित अनेक शहरों से अभ्यर्थी इंटरव्यू देने के लिए लोक सेवा आयोग कार्यालय पहुंचे थे। इंटरव्यू ले रहे बोर्ड अभ्यर्थियों से वर्तमान घटनाक्रम पर आधारित प्रश्न ज्यादा पूछ रहे हैं।


■ यह प्रश्न भी पूछा गया
-मास्क की सबसे अच्छी क्वालिटी क्या है?
-अच्छी क्वालिटी के मास्क से क्या-क्या लाभ है?
-यूपीएससी की चर्चा किस अनुच्छेद में है?
-आप क्या कर रहे हैं?
-एसडीएम के कार्य व अधिकार क्या होते हैं?
-एसडीएम होते तो कोरोना जैसी महामारी रोकने के लिए क्या कदम उठाते?
-एसडीएम बनकर क्या करेंगे?
-आत्मनिर्भर भारत क्या है, आम लोगों को उसका लाभ कैसे लेना चाहिए?
-अभी तक समाज के लिए क्या किया?
-गरीबों व अशिक्षितों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए क्या करना चाहिए?

0 comments:

Post a Comment