Searching...
Sunday, July 19, 2020

यूपीपीएससी का घेराव करेंगे एपीओ-2013 के अभ्यर्थी

यूपीपीएससी का घेराव करेंगे एपीओ-2013 के अभ्यर्थी


अगस्त के प्रथम सप्ताह में अभ्यर्थी आयोग का घेराव करके रुकी भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की करेंगे मांग


प्रयागराज : सात साल में भर्ती पूरी नहीं होने पर एपी यानी अपर निजी सचिव-2013 के अभ्यर्थियों का भविष्य अधर में फंसा है। भर्ती पूरी कराने के लिए अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (यूपीपीएससी) का महीनों से चक्कर काट रहे हैं। लेकिन, उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई। लंबी समयावधि बीतने के कारण कई अभ्यर्थियों की आयुसीमा खत्म होने के कगार पर है, जिससे वे चिंतित हैं। अगस्त के प्रथम सप्ताह में अभ्यर्थी आयोग का घेराव करके रुकी भर्ती  प्रक्रिया शुरू करने की मांग करेंगे। 


आयोग ने एमपी-2013 के तहत 176 पदों की भर्ती निकाली है। परीक्षा में 10 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। लिखित परीक्षा 11 अक्टूबर 2015 व शॉर्टहैंड हिंदी की परीक्षा 16 फरवरी 2016 को आयोजित की गई। दोनों परीक्षाओं का रिजल्ट पांच सितंबर 2018 को घोषित कर दिया गया। आयोग ने कंप्यूटर ज्ञान की परीक्षा के लिए 1047 अभ्यर्थियों को चुना है। लेकिन, मामला कोर्ट में लंबित होने के कारण आयोग कंप्यूटर ज्ञान की परीक्षा नहीं दिखा रहा है। 



अभ्यर्थियों का कहना है कि 1986 की शासन की नियमावली के अनुसार शार्टहैंड में आठ प्रतिशत गलती करने वाले अभ्यर्थी को अयोग्य मानने का निर्देश है। जबकि 2001 में नई नियमावली बनी। इसमें पांच प्रतिशत तक गलती करने वाले अभ्यर्थियों को अयोग्य करने का निर्देश है। एपीओ-2013 भर्ती परीक्षा में आयोग ने 1986 में बने नियम के आधार पर शॉर्टहैंड का रिजल्ट जारी किया है। इससे अभ्यर्थियों ने कोर्ट में याचिका दाखिल कर दी। अभ्यर्थियों का दावा है कि कोर्ट ने आयोग को कंप्यूटर ज्ञान की परीक्षा कराने की अनुमति दे दी है। लेकिन, आयोग अभी उस दिशा में कोई कदम नहीं उठा रहा है।

0 comments:

Post a Comment