Searching...
Saturday, July 11, 2020

कोरोना संकट के बीच प्रवासी मजदूरों को ASEEM पोर्टल पर मिलेगी नौकरी


कोरोना संकट के बीच प्रवासी मजदूरों को ASEEM पोर्टल पर मिलेगी नौकरी

ASEEM Portal: लॉकडाउन के कारण लाखों स्किल्ड मजदूर यहां-वहां हो गए। प्रवासी मजदूर बेरोजगार हैं। ऐसे में एंप्लॉयी और एंप्लॉयर को एक-दूसरे से मिलाने के लिए ASEEM पोर्टल को लॉन्च किया गया है। यहां स्किल्ड मजदूरों का डेटाबेस उपलब्ध होगा।


लॉकडाउन के बाद लाखों की संख्या में प्रवासी मजदूर घर गए
एंप्लॉयी और एंप्लॉयर को एक-दूसरे को खोजने में होगी आसानी
स्किल्ड वर्कफोर्स के लिए ASEEM पोर्टल लॉन्च किया गया है
अभी 20 लाख स्किल्ड प्रवासी मजदूरों का डेटा अपलोडेड है


नई दिल्ली
ASEEM Portal: कोरोना महामारी के कारण 25 मार्च को पूरे देश में लॉकडाउन लागू किया गया। इसके बाद करोड़ों की संख्या में प्रवासी मजदूर वापस अपने घर चल दिए। इनमें से लाखों मजदूर ऐसे हैं जो काफी स्किल्ड हैं और खास काम का हुनर है। यह काम उनके बिना संभव नहीं है। ऐसे में स्किल्ड वर्कफोर्स को लेकर डिमांड-सप्लाई गैप को पूरा करने के लिए स्किल डिवेलपमेंट मिनिस्ट्री ने नैशनल स्किल डिवेलपमेंट कॉर्पोरेशन (National Skill Development Corporation) के साथ मिलकर ASEEM पोर्टल को लॉन्च किया है।


रोजगार ढूंढने में होगी आसानी 
आत्मनिर्भर स्किल्ड एंप्लॉयी एंप्लॉयर मैपिंग (ASEEM) की मदद से उन्हें रोजगार ढूंढने में और एंप्लॉयर को उन्हें ढूंढने में आसानी होगी। पिछले दिनों सरकार ने स्किल्ड प्रवासी मजदूरों के लिए गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरुआत की थी। असीम पोर्टल पर करीब 20 लाख स्किल्ड प्रवासी मजदूरों के बारे में पूरी जानकारी अपलोडेड है।


नियोक्ताओं को कम समय में अधिक जानकारी
ASEEM पोर्टल उन सभी डेटा, रुझानों और विश्लेषणों को संदर्भित करता है जो उद्योगों को कुशल कार्यबल प्रदान करने के लिए मैप की मांग का समर्थन करते हैं। यह उद्योगों से संबंधित स्किलिंग आवश्यकताओं और रोजगार की संभावनाओं की पहचान करके नियोक्ताओं को कम समय में अधिक जानकारी प्रदान करेगा।


एक पोर्टल पर सभी स्किल मजदूरों की होगी जानकारी
ASEEM कुशल कार्यबल की मांग और आपूर्ति में आ रहे अंतर को किस तरह से पाटेगा, इसपर बात करते हुए NSDC के चेयरमैन और लार्सन ऐंड टुब्रो लिमिटेड के ग्रुप चेयरमैन श्री एएम नाइक ने कहा, 'कोरोना महामारी के कारण सामाजिक और आर्थिक दोनों ही स्थितियों में प्रवासी मजदूरों पर बहुत बुरा असर पड़ा है। लेकिन वर्तमान में हमने इन परिस्थितियों को संभालते हुए देश में प्रवासी मजदूरों की इस बिखरी हुई आबादी की स्किल मैपिंग और उन्हें उनके हुनर के अनुरूप रोजगार उपलब्ध करवाने की ज़िम्मेदारी उठायी है।'


स्किल मजदूरों के डेटाबेस भरा जाएगा
वंदे भारत मिशन के तहत भारत लौटने वाले विदेशी नागरिकों और भारतीय राज्यों से अपने गृह राज्यों को लौटने वाले प्रवासी मजदूरों का डेटाबेस स्वदेश स्किल कार्ड में भरा गया है और ASEEM पोर्टल के साथ एकीकृत भी किया गया है। विभिन्न राज्य और केंद्रीय कौशल योजनाओं से स्किल इंडिया पोर्टल पर आने वाले उम्मीदवारों के डेटा को PMKVY, शुल्क आधारित कार्यक्रम, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना, सीखों और कमाओं सहित योजनाओं के साथ एकीकृत किया जाएगा।

0 comments:

Post a Comment