Searching...
Sunday, July 26, 2020

कोरोना की जांच बढ़ाने के लिए लैब टेक्नीशियनों की होगी भर्ती, नेशनल हेल्थ मिशन ने जारी किया आदेश

कोरोना की जांच बढ़ाने के लिए लैब टेक्नीशियनों की होगी भर्ती, नेशनल हेल्थ मिशन ने जारी किया आदेश।

लखनऊ :: कोरोना की जांच बढ़ाने के लिए लैब टेक्नीशियनों की भर्ती होगी। यह भर्ती नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) की तरफ से होगी। इसका आदेश जारी कर दिया गया है। जिला स्तर पर अधिकारी जरूरत के हिसाब से लैब टेक्नीशियन रख सकेंगे।




मरीजों के बढ़ने से कर्मियों की जरूरत बढ़ी : कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है । 80 प्रतिशत मरीज बिना लक्षण वाले हैं। बिना लक्षण वाले मरीज अनजाने में संक्रमण के प्रसार में अहम भूमिका अदा कर रहे हैं। इन मरीजों की पहचान को प्रदेश सरकार ने जांच बढ़ा दी है। रोज एक लाख जांच का लक्ष्यरखा गया है। एंटीजन जांच पर भी सरकार का जोर है। जिन जिलों को 10 हजार किट दी गई हैं। उनमें रोजाना 1000 जांच होनी है। बाकी जिलों में 500 जांचें होनी हैं। आधे घंटे में जांच रिपोर्ट आ जाती है। वहीं आरती पीसीआर जांच की रिपोर्ट 24 घंटे बाद आ रही है। मरीजों की पहचान को अधिक लैब टेक्नीशियन की जरूरत है।

अस्पतालों में खाली है पद : यूपी के सरकारी अस्पतालों में करीब 3200 लैब टेक्नीशियन के पद हैं। इनमें 750 पद ही खाली हैं। आबादी के लिहाज से अस्पतालों में लैब टेक्नीशियन की संख्या पहले ही पर्याप्त नहीं है। खाली पदों ने मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। हालात यह है कि एक-एक लैब टेक्नीशियन 100 से 200 सौ कोरोना के नमूने एकत्र कर रहा है। दो से तीन घंटे लगातार पीपीई किट पहननी पड़ रही है। लैब टेक्नीशियन एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश रावत के मुताबिक खाली पदों को जल्द भरा जाएगा और नए पदों का सृजन भी किया जाए। टेक्नीशियन की तैनाती स्वागत योग्य कदम है।

अधिक से अधिक कोरोना मरीजों की जांच को जिला स्तर पर लैब टेक्नीशियन की भर्ती होगी। जिला स्तर पर अधिकारी जरूरत के हिसाब से इनकी भर्ती कर सकेंगे।इन्हें 19522 रुपये प्रतिमाह वेतन प्रदान किया जाएगा। अपर्णा उपाध्याय
निदेशक,एनएचएम


 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment