Searching...
Wednesday, January 13, 2021

प्रवक्ता अंग्रेजी 2016 : संशोधित अंतिम परिणाम जारी, हाईकोर्ट के आदेश पर नौ अभ्यर्थी साक्षात्कार में हुए थे शामिल

प्रवक्ता अंग्रेजी 2016 : संशोधित अंतिम परिणाम जारी, हाईकोर्ट के आदेश पर नौ अभ्यर्थी साक्षात्कार में हुए थे शामिल

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने प्रवक्ता (पीजीटी) 2016 अंग्रेजी विषय का संशोधित अंतिम परिणाम जारी किया है। इस विषय में कुल 132 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है, लेकिन मेरिट सूची में कुल रिक्त पदों से अधिक अभ्यर्थी पैनल में रखे गए हैं, ताकि चयनित के कार्यभार ग्रहण न करने पर उन पदों को आसानी से भरा जा सके। चयनितों को संस्था का आवंटन बाद में किया जाएगा।


उप सचिव नवल किशोर ने बताया कि अविनाश सोनकर, विजय शंकर व रेनू ने साक्षात्कार में शामिल न करने पर हाईकोर्ट में याचिका दायर की। कोर्ट के तीन मार्च व 10 जुलाई के आदेश के अनुपालन में याचियों का साक्षात्कार 29 नवंबर को कराया गया था। उनको शामिल करते हुए मेरिट व अंतिम चयन परिणाम नए सिरे से तैयार करके बुधवार को जारी किया गया है। घोषित पैनल में अनारक्षित व आरक्षित श्रेणी अंकित नहीं है। अभ्यर्थियों की संख्या रिक्तियों से अधिक है। इस श्रेणी के अभ्यर्थियों का संस्था आवंटन बोर्ड नहीं करेगा। आवंटित संस्था में कोई चयनित अभ्यर्थी कार्यभार ग्रहण नहीं करता है तो डीआइओएस पैनल के अन्य अभ्यर्थियों को अवसर देंगे। अंग्रेजी पीजीटी में 132 अंतिम रूप से चयनित हैं।

टीजीटी 2016 विज्ञान के 1113 अभ्वर्थिवों को कालेज आवंटित : चयन बोर्ड ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक 2016 विज्ञान विषय का अंतिम परिणाम 31 दिसंबर को घोषित किया था। उनमें से सफल 1113 चयनितों को बुधवार को कालेज आवंटित किया गया है। इनमें 1019 बालक व 94 बालिकाएं हैं।

आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी भरेंगे अधिमानता

चयन बोर्ड ने साक्षात्कार के समय अभ्यर्थियों से विज्ञापित संस्थाओं की अधिमानता आनलाइन भरवायी थी। आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को उनकी ओर से आवेदन की आरक्षण श्रेणी का ही विद्यालय आवंटन के लिए प्रदर्शित था। अंतिम चयन परिणाम में कई आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी मेरिट के आधार पर सामान्य श्रेणी में चयनित हुए हैं। उनकी सामान्य श्रेणी की अधिमानता न होने से बह अब शून्य हो गई है। आरक्षित श्रेणी के ऐसे अभ्यर्थियों से 15 से 22 जनवरी तक सामान्य श्रेणी की अधिमानता का विकल्प भरने को कहा गया है, जो सामान्य श्रेणी में चयनित हैं।

0 comments:

Post a Comment