Searching...
Saturday, January 16, 2021

ऐलान : मुख्यमंत्री बोले, सरकार के चार साल पूरे होने तक पूरा कर लेंगे चार लाख नौकरी देने का लक्ष्य, मार्च तक 25 हजार और होंगी भर्तियां

ऐलान :  मुख्यमंत्री बोले, सरकार के चार साल पूरे होने तक पूरा कर लेंगे चार लाख नौकरी देने का लक्ष्य, मार्च तक 25 हजार और होंगी भर्तियां

▪️436 प्रवक्ता व सहायक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिए गए

▪️3.75 लाख भर्तियां अब तक कर चुकी है प्रदेश सरकार

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि 19 मार्च को सरकार के कार्यकाल के चार वर्ष पूरे होंगे चार वर्ष पूरा होने तक हम चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दे सकेंगे। 3.75 लाख युवाओं को नौकरी दे चुके हैं, शेष प्रक्रिया में हैं। सीएन मंगलवार को माध्यमिक शिक्षा विभाग में 436 प्रवक्ताओं व सहायक अध्यापकों के नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।


चयन पारदर्शी : उन्होंने कहा कि हम लगातार भर्तियां कररहे हैं। हमारी चयन प्रक्रिया बहुत पारदर्शी है। भर्तियों की प्रक्रिया पर कोई उंगली नहीं उठासकता। कहां पेपर बन रहा, कितने सेट बन रहे हैं, सेंटर कहां बन रहा, इसकी जानकारी हमारे पास नहीं होती, परीक्षा नियंत्रक के पास होती है। जहां भी जानकारी लीक होती है वहां कठोरतम कार्रवाई होती है। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र में भी हमने संभावनाएं तलाशी हैं 15 लाख लोगों को निजी क्षेत्रों में प्रत्यक्ष रोजगार दिया और डेढ़ करोड़ नौजवानों को रोजगार से जोड़ा है। 


शिक्षकों को सीख : योगी ने शिक्षकों को सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी रखने की सीख दी और कहा कि स्वच्छता, स्वदेशी व स्वालम्बन की दिशा में काम किया जाए तो हम बहुत आगे जाएंगे। उन्होंने सभी शिक्षकों से चौरी चौरा घटना के 100 वर्ष पूरा होने परखास कार्यक्रम करने के निर्देश दिए।

इस मौके पर उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा, माध्यमिक शिक्षा में सम्बद्धता, प्रमाणपत्र, केन्द्र निर्धारण, रिजल्ट ऑनलाइन दे रहे हैं। नई तकनीक को हर चीज से जोड़ रहे हैं। ज्ञान गंगा व स्वयंप्रभा के माध्यम से शिक्षा दे रहे हैं । हमारी बोर्ड परीक्षाएं समय से होगी।

सात हजार पदों के परिणाम जल्द : 

अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने कहा कि प्रवक्ता के लिए अधियाचन 2014-2015 में गए थे। हमइन्हें पांच साल बाद नियुक्ति पत्र दे रहे हैं। 2018 में 10 हजार से ज्यादा पदों पर अधियाचन भेजा था। इनमें से 3555 पदों पर परिणाम आचुके हैं। लगभग सात हजार पदों का परिणाम घोषित होना है। कार्यक्रम में राज्यमंत्री गुलाब देवी, अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।




सीएम योगी आज देंगे 436 प्रवक्ताओं व सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र

लखनऊ :  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को माध्यमिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों के लिए चयनित 436 प्रवकताओं और सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र देंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने बताया कि मुख्यमंत्री आवास पर लोक सेवा आयोग से चयनित प्रवक्ताओं और सहायक अध्यापकों (एलटी ग्रेड) को नियुक्ति पत्र एवं पदस्थापन आदेश वितरित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री पांच जिलों से एक-एक चयनित प्रवक्ता और सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र देंगे, जबकि शेष को ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। 


कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा भी मौजूद रहेंगे। उधर, सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि योगी सरकार की मिशन रोजगार की श्रृंखला के तहत नियुक्ति पत्र दिए जा रहे हैं। सरकार चार साल में 4 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने के लक्ष्य की ओर बढ़ रही है!



प्रदेश के राजकीय माध्यमिक स्कूलों में 438 चयनितों को 19 जनवरी को मिलेगा नियुक्ति पत्र, मिशन रोजगार के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन्हें जारी करेंगे नियुक्ति पत्र 

लखनऊ : प्रदेश के राजकीय माध्यमिक स्कूलों में शिक्षक पद पर चयनित हुए 438 अभ्यर्थियों को 19 जनवरी को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। मिशन रोजगार के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन्हें नियुक्ति पत्र जारी करेंगे। नए चयनित शिक्षकों से मुख्यमंत्री वर्चुअल संवाद भी स्थापित करेंगे। चयनित हुए इन अभ्यर्थियों ने अपने मनपसंद स्कूल का ऑनलाइन विकल्प दिया था। मेरिट व विकल्प के आधार पर उन्हें स्कूल आवंटित किए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने बताया कि 438 अभ्यर्थियों में से 298 प्रवक्ता पद पर और 138 सहायक अध्यापक के पद पर चयनित हुए हैं। दिव्यांग अभ्यर्थियों को सर्वोच्च वरीयता दी गई है।


दूसरे नंबर पर उन महिला अभ्यर्थियों को वरीयता दी गई है, जिनका बच्चा ऑटिस्टिक या 40 प्रतिशत दिव्यांग है। जिन अभ्यर्थियों के पति या पत्नी सेना में हैं, उन्हें भी दूसरे नंबर पर वरीयता दी गई। मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा भी मौजूद रहेंगे।

0 comments:

Post a Comment