Searching...
Thursday, January 14, 2021

UPPSC : प्रवक्ता बनने की आस में गुजर गए तीन साल, पॉलीटेक्निक प्रवक्ता भर्ती 2017-18 के लिए किसी प्रकार की कवायद अब तक नहीं हो सकी शुरू

UPPSC : प्रवक्ता बनने की आस में गुजर गए तीन साल, पॉलीटेक्निक प्रवक्ता भर्ती 2017-18 के लिए किसी प्रकार की कवायद अब तक नहीं हो सकी शुरू


उत्तर प्रदेश के राजकीय पालीटेक्निक कॉलेजों में प्रवक्ता बनने की आस में अभ्यर्थियों के तीन साल से ज्यादा समय गुजर गए। लेकिन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से राजकीय पॉलीटेक्निक प्रवक्ता भर्ती 2017-18 के लिए किसी प्रकार की कवायद नहीं शुरू हो सकी है। अपने भविष्य को लेकर अभ्यर्थी काफी चिंतित हैं।  
     
प्रदेश भर के राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में प्रवक्ता भर्ती के लिए 30 दिसंबर दो 2017 को 1036 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। इस भर्ती के लिए हजारों अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। तीन वर्ष बीत जाने के बाद जब भर्ती प्रक्रिया नहीं शुरू हुई तो अभ्यर्थी श्याम सुंदर सिंह ने 9 जुलाई 2020 को आरटीआई के जरिए भर्ती प्रक्रिया के बाबत आयोग से जानकारी मांगी।       


इस प्रकारण में आयोग ने जवाब दिया कि चयन की कार्यवाही शासन के आदेश पर स्थगित कर दी गई है। शासन से संशोधित अधियाचन मिलने के बाद कार्यवाही की जाएगी। अभ्यर्थी प्रदीप कुमार ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया शुरू कराने के लिए कई बार मुख्यमंत्री को भी पत्र लिखा जा चुका है। 

लिखित परीक्षा के जरिए हो भर्ती में चयन 
अभ्यर्थी प्रदीप ने बताया कि तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से भर्ती के चयन का प्रारूप तैयार किया जाता है। इसलिए अभ्यर्थियों ने तकनीकी शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर मांग की कि भर्ती में लिखित परीक्षा का प्रावधान कर चयन किया जाए। सिर्फ इंटरव्यू के आधार पर चयन प्रक्रिया पूरी न कराई जाए। अभ्यर्थी प्रदीप ने बताया कि वर्ष 2014 में राजकीय पॉलीटेक्निक प्रवक्ता भर्ती में इंटरव्यू के आधार पर चयन प्रक्रिया कराई गई थी। जिससे योग्य अभ्यर्थी चयन से बाहर हो गए थे। इसलिए योग्य अभ्यर्थियों के चयन के लिए लिखित होनी जरूरी है। 


- राजकीय पॉलीटेक्निक प्रवक्ता भर्ती 2017 का मामला 
- प्रदेश भर में पॉलीटेक्निक कॉलेजों में 1036 पदों के लिए होनी थी भर्ती 
- विज्ञापन जारी होने के बाद भर्ती प्रक्रिया की नहीं शुरू हुई कवायद 

जगदीश (सचिव, लोक सेवा आयोग) ने कहा, तकनीकी समस्या के चलते शासन स्तर पर विज्ञापन स्थगित कर दिया गया है। शासनादेश मिलने के बाद कार्यवाही की जाएगी।

0 comments:

Post a Comment