Searching...
Monday, January 11, 2021

नीट : इस साल ऑनलाइन हो सकती है प्रवेश परीक्षा, समिति ने की सिफारिश, एनटीए जनवरी अंत तक कर सकती है एलान

नीट : इस साल ऑनलाइन हो सकती है प्रवेश परीक्षा, समिति ने की सिफारिश, एनटीए जनवरी अंत तक कर सकती है एलान

नई दिल्ली :  इस साल मेडिकल में दाखिले के लिए नीट ऑनलाइन करवाई जा सकती है। कागज व पेन की जगह कंप्यूटर आधारित हो सकती है परीक्षा। सरकार की विशेषज्ञ समिति ने इसकी सिफारिश की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मंजूरी मिलते ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) इस महीने के आखिर तक परीक्षा के कार्यक्रम की घोषणा कर सकती है।


कोविड-19 के कारण पिछले वर्ष छात्रों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और एनटीए को जेईई की तरह नीट भी ऑनलाइन करवाने की संभावना तलाशने को कहा था। इसके बाद एनटीए ने इस पर काम शुरू किया। स्वास्थ्य मंत्रालय को प्रस्ताव भी भेजा गया। इसमें नीट साल में दो बार और ऑनलाइन करवाने का सुझाव भी दिया गया था। सूत्रों के अनुसार नीट ऑलनाइन करवाने को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय, एनटीए, शिक्षा मंत्रालय समेत नेशनल मेडिकल कमीशन के अधिकारियों की बैठक हुई है। इसमें एनटीए ने प्रजेंटेशन भी दिया।

18 लाख कंप्यूटर की जरूरत

जेईई मेन में हर साल करीब दस लाख उम्मीदवार शामिल होते हैं, लेकिन शिफ्ट में परीक्षा होने के कारण इसमें ज्यादा कंप्यूटर की जरूरत नहीं होती है। जबकि नीट में 16 लाख तक उम्मीदवार बैठते हैं। इसलिए करीब 17 से 18 लाख कंप्यूटर की जरूरत होगी। राज्यों को परीक्षा केंद्रों में इतने अधिक कंप्यूटर उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करनी होगी। इसकी तैयारी के लिए राज्यों से भी रिपोर्ट मांगी जा रही है।

शिफ्ट में करवाना संभव नहीं

नीट में शिफ्ट में परीक्षा करवाना संभव नहीं होगा। विशेषज्ञों ने परीक्षा दो बार आयोजित कराने पर तो सहमति दी, लेकिन व्यावहारिक दिक्कतों के कारण यह शिफ्टों में संभव नहीं होगी। परीक्षा साल में दो बार कैसे आयोजित की जाए इस पर जल्द ही दोबारा बैठक होगी।

0 comments:

Post a Comment