Searching...
Tuesday, January 19, 2021

यूपी : जूनियर हाईस्कूलों में 1894 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू, टीईटी के बाद परीक्षा के आसार, पाठ्यक्रम के लिए स्पष्ट निर्देश न होने से फंसेगा पेच

यूपी सरकार जल्द खाली पड़े 1894 पदों पर शिक्षकों की करेगी भर्ती, गाइडलाइंस जारी

यूपी : जूनियर हाईस्कूलों में 1894 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू, टीईटी के बाद परीक्षा के आसार, पाठ्यक्रम के लिए स्पष्ट निर्देश न होने से फंसेगा पेच
 

प्रदेश के 3049 अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूलों में 1894 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। विशेष सचिव शासन आरवी सिंह ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी को प्रधानाध्यापकों के 390 और सहायक अध्यापकों के 1504 पदों पर भर्ती के संबंध में सोमवार को गाइडलाइन भेजकर जल्द भर्ती परीक्षा कराने के निर्देश दिए हैं। 69000 भर्ती में गुणांक का विवाद होने के बाद सरकार ने जूनियर हाईस्कूल भर्ती की गाइडलाइन में ही कटऑफ की स्थिति स्पष्ट कर दी है। 1894 पदों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का गुणांक सामान्य अभ्यर्थियों के लिए 65 और सभी आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 60 प्रतिशत होगा। प्रधानाध्यापकों व सहायक अध्यापकों की लिखित परीक्षा अलग-अलग कराई जाएगी। 

दोनों भर्ती के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) से उच्च स्तर की परीक्षा कराई जाएगी। सहायक अध्यापकों की परीक्षा 2.30 घंटे की होगी, जिसमें एक-एक अंक के 150 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रधानाध्यापक पद के लिए अभ्यर्थियों को सामान्य प्रश्नपत्र के बाद एक घंटे का एक अतिरिक्त पेपर भी देना होगा जिसमें विद्यालय प्रबंधन से संबंधित 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। 
प्रधानाध्यापक के पद पर 5 वर्ष अध्यापन अनुभव की अनिवार्यता है। दोनों भर्ती के लिए अलग-अलग ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। लेकिन जो अभ्यर्थी दोनों पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें एक ही ऑनलाइन आवेदन में दोनों प्रश्नपत्रों के चयन की सुविधा उपलब्ध होगी। आवेदन शुल्क अलग-अलग देय होगा।

पाठ्यक्रम के लिए स्पष्ट निर्देश न होने से फंसेगा पेच
एडेड जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक व शिक्षक भर्ती के लिए पाठ्यक्रम के संबंध में स्पष्ट निर्देश नहीं होने के कारण पेच फंसता नजर आ रहा है। गाइडलाइन में प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक भर्ती के लिए पाठ्यक्रम का जिक्र नहीं है। सिर्फ इतना लिखा है कि टीईटी से उच्च स्तर की परीक्षा होगी। प्रधानाध्यापक पद के लिए विद्यालय प्रबंधन का ज्ञान अनिवार्य माना गया है। इसके लिए अलग से एक घंटे की परीक्षा कराने को भी कहा गया है लेकिन पाठ्यक्रम क्या होगा यह साफ नहीं है।


टीईटी के बाद परीक्षा के आसार
1894 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा टीईटी के बाद होने के आसार हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से टीईटी के लिए दो बार शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। दूसरी बार भेजे गए प्रस्ताव में 7 मार्च को टीईटी कराने की बात थी। लेकिन शासन की मंजूरी नहीं मिलने के कारण अब 7 मार्च को परीक्षा कराना मुश्किल है। परीक्षा संस्था को एक और परीक्षा कराने के लिए समय चाहिए होगा। प्रतियोगी छात्र भी चाहेंगे कि टीईटी के बाद ही भर्ती परीक्षा हो क्योंकि जो टीईटी में सफल होगा उसे नई भर्ती में मौका मिल जाएगा।


अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक के रिक्त 1894 पदों पर अब जल्द ही भर्ती होगी। राज्य सरकार ने इसके लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है। अब परीक्षा नियामक प्राधिकारी इसके लिए लिखित परीक्षा कराएगा। राज्य सरकार पहली बार एडेड जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षक भर्ती करवा रही है। लिखित परीक्षा के लिए कोई निर्देश न होने के कारण परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने शासन से दिशा-निर्देश मांगे थे। एडेड स्कूलों के लिए होनी वाली भर्ती परीक्षा का आयोजन वस्तुनिष्ठ, बहुविकल्पीय व ओएमआर शीट पर होगा।


जूनियर हाईस्कूल में विषयवार परीक्षा होगी या एक, इस पर शासन ने साफ किया है कि भर्ती के लिए टीईटी से भी उच्च स्तर की परीक्षा करवाई जाए। प्रधानाध्यापक के पद के लिए प्रश्नपत्र की कठिनाई व संयोजन का स्तर स्नातक रखा जाए। प्रधानाध्यापक के पद के लिए सहायक अध्यापक के पद  के रूप में अध्यापन के अनुभव की अनिवार्यता रखी जाए।  विद्यालय प्रबंधन से संदर्भित 50 प्रश्नों का प्रश्नपत्र अलग से रखा जाए।परीक्षा की अवधि एक घण्टे की होगी और एक ही ऑनलाइन आवेदन में दोनों प्रश्नपत्रों के चयन की सुविधा दी जाएगी। और आवेदन शुल्क दोनों परीक्षाओं के लिए अलग-अलग देय होगा। दोनों के लिए अलग-’अलग परीक्षाएं आयोजित होंगी। बाकी आर्हताएं व मेरिट का निर्धारण मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल नियमावली के मुताबिक होंगी।


सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षकों के 1894 पदों पर भर्ती के लिए साफ हुआ रास्ता, शासन ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को पत्र भेज भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के दिए निर्देश


प्रयागराज : प्रदेश के सहायता प्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूलों में ठप पड़ी शिक्षक भर्ती शुरू होने जा रही है। शासन के विशेष सचिव आरपी सिंह की ओर से सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को पत्र भेजकर प्रधानाध्यापक्त के 390 एवं सहायक अध्यापक के 1504, कुल 1894 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है। शिक्षकों की भर्ती लिखित परीक्षा के माध्यम से कराई जाएगी। सचिव परीक्षा नियामक की ओर से प्रधानाध्यापक एवं सहायक अध्यापक पदों पर भर्ती के लिए 150 अंकों की लिखित परीक्षा होगी। 2.30 घंटे की परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। 

उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल अध्यापकों की भर्ती सेवा नियमावली के 2019 के अनुसार भर्ती परीक्षा का कटऑफ सामान्य वर्ग के लिए 65 फीसदी और आरक्षित श्रेणी के लिए 60 फीसदी रखा गया है। सहायक अध्यापक एवं प्रधानाध्यापक के पदों के लिए अलग-अलग आवेदन लिए जाएंगे। अलग- अलग शुल्क देना होगा। दोनों परीक्षाएं अलग-अलग होंगी। प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक भर्ती, शिक्षक पात्रता परीक्षा के बाद अब शासन की ओर से सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को एडेड जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षक भर्ती का दायित्व सौंपा गया है।


शिक्षक भर्ती की शैक्षिक अर्हता

सहायक अध्यापक एवं प्रधानाध्यापक के पदों के आवेदन के लिए शैक्षिक अहता स्नातक के साथ बीएड, बीटीसी अथवा एनसीटीई की ओर से मान्य प्रशिक्षण प्रमाण पत्र के साथ टीईटी पास होना चाहिए। आवेदन के लिए आयु का निर्धारण बेसिक शिक्षा नियमावली के आधार पर तय किया जाएगा। वहीं, प्रधानाध्यापक पद के लिए पांच वर्ष का अध्यापन अनुभव होना जरूरी है।

0 comments:

Post a Comment