Searching...
Thursday, January 7, 2021

आरआरबी ने जारी किया एनटीपीसी के दूसरे चरण की परीक्षा का शेड्यूल

आरआरबी ने जारी किया एनटीपीसी के दूसरे चरण की परीक्षा का शेड्यूल 

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी ) ने नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी ( एनटीपीसी) परीक्षा के दूसरे चरण का शेड्यूल जारी कर दिया है। परीक्षा का दूसरा चरण 16 जनवरी से शुरू होगा जो 31 जनवरी तक चलेगा। इस दौरान परीक्षा 24 एवं 26 जनवरी को नहीं होगी। बाकी अन्य दिनों में परीक्षा हर रोज दो पॉलियों में होगी। इस दौरान तकरीबन दो लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। आरआरबी प्रयागराज ने परीक्षा संपन्न करवाने के लिए तीन राज्यों के दस शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए हैं। 


बता दें कि एक लाख से ज्यादा पदों पर नियुक्ति के लिए देश भर में 1.25 करोड़ अभ्यर्थी एनटीपीसी परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा का पहला चरण पिछले वर्ष 28 दिसबंर को शुरू हुआ। यह चरण 13 जनवरी को संपन्न होगा। आरआरबी प्रयागराज की बात करें तो यहां 4099 पदों के लिए अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं।  हालांकि पहले चरण में अब तक परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों का औसत 52 से 57 प्रतिशत रहा है।

दूसरे चरण में होने वाले अभ्यर्थियों को उनके परीक्षा केंद्र के शहर के बारे में आरआरबी प्रशासन ने जानकारी दे दी है। अब परीक्षा तिथि के चार दिन पूर्व अभ्यर्थियों को संबंधित शहर में उनके परीक्षा केंद्र की जानकारी दी जाएगी। आरआरबी प्रयागराज के चेयरमैन आरए जमाली ने बताया कि दूसरे चरण की भी परीक्षा  तीन राज्यों के दस शहर प्रयागराज, कानपुर, अलीगढ़, झांसी, ग्वालियर, आगरा, मथुरा, मुरादाबाद, रुडक़ी एवं देहरादून में होगी। सर्वाधिक 13 केंद्र प्रयागराज में बनाए गए हैं। 
एनटीपीसी परीक्षा में 6760 अभ्यर्थी रहे अनुपस्थित 
बृहस्पवितार को दस शहरों के 49 केंद्र में आरआरबी की ओर से ली गई एनटीपीसी के विभिन्न पदों की परीक्षा में 6760 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। इस दौरान 9002 अभ्यर्थी परीक्षा देने के लिए केंद्रों तक पहुंचे। आरआरबी प्रयागराज के चेयरमैन ने बताया कि परीक्षा सभी केंद्रों में शांतिपूर्ण ढंग से हुई। इस दौरान 57 फीसदी अभ्यर्थी परीक्षा देने के लिए पहुंचे।

0 comments:

Post a Comment