Searching...
Tuesday, January 5, 2021

UP Police Constable Exam 2020 Result : जल्द जारी हो सकते हैं यूपी पुलिस जेल वार्डर, फायरमैन परीक्षा के नतीजे

UP Police Constable Exam 2020 Result : जल्द जारी हो सकते हैं यूपी पुलिस जेल वार्डर, फायरमैन परीक्षा के नतीजे

UP Police Constable Exam Result 2020 : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB), लखनऊ की ओर से जेल वार्डर (महिला/पुरुष), फायरमैन एवं आरक्षी घुड़सवार पुलिस सीधी भर्ती-2016 की लिखित परीक्षा के नतीजे जल्द जारी किए जा सकते हैं। यूपीपीबीपीबी ने 19 और 20 दिसंबर 2020 को आयोजित कराई थी।


यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर रिजल्ट जारी होने के बाद अपना रोल नंबर चेक कर सकेंगे।

इससे पहले यूपीपीबीपीबी ने लिखित परीक्षा के दो दिन बाद ही 22 दिसंबर 2020 को जेल वार्डर, फायरमैन व आरक्षी घुड़सवार भर्ती की लिखित परीक्षा की आंसर की जारी कर दी थी। अभ्यर्थियों को 'आंसर की' के आधार पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए 29 दिसंबर तक का सयम दिया गया था।


 उल्लेखनीय है कि यूपी पुलिस की जेल वार्डर (महिला/पुरुष), फायरमैन एवं आरक्षी घुड़सवार पुलिस सीधी भर्ती-2016 परीक्षा में प्रदेशभर के 4 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवदेन किया था। लेकिन ठंड और कोरोना महामारी के प्रकोप के चलते 40 फीसदी से भी कम अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा में भाग लिया था। इसके अलावा परीक्षा से ठीक एक दिन पहले प्रयागराज पुलिए एसटीएफ ने सॉल्वर गैंग से जुड़े 19 लोगों को गरिफ्तार किया था।

3638 पदों के लिए हो रही भर्ती :

इस भर्ती में जेल वार्डर के 3638 पद (3012 पुरुष एवं 628 महिला), कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस के 102 पद तथा अग्निशमन विभाग में फायरमैन के 2085 पद शामिल हैं। ये पद वर्ष 2016 में विज्ञापित किए गए थे और आनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए थे। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को दस्तावेजों की जांच और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा। पीईटी में सफल उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनेगी।

0 comments:

Post a Comment