Searching...
Monday, January 18, 2021

UPPCS 2019 : पीसीएस 2019 के साक्षात्कार 28 जनवरी से, देखें शेड्यूल

UPPSC : पहली बार सिर्फ सात दिनों में होगा पीसीएस- 2019 का साक्षात्कार, जानिए क्या है तारीखें

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस-2019 का साक्षात्कार कार्यक्रम सोमवार को जारी कर दिया। इंटरव्यू 28 जनवरी से 4 फरवरी तक दो सत्रों में सुबह 9 व दोपहर एक बजे से होंगे। सिर्फ 31 जनवरी को साक्षात्कार नहीं होगा। 



कुल 453 पदों के लिए मुख्य परीक्षा में 811 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है।खास बात है कि यह पहला मौका होगा जब साक्षात्कार प्रक्रिया महज सात दिनों में पूरी होगी। कम समय लगने का सबसे प्रमुख कारण साक्षात्कार में पदों के सापेक्ष दोगुना अभ्यर्थियों को बुलाना है।


पहले इंटरव्यू के लिए तीन गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जाता था। इसी वजह से पूर्व में साक्षात्कार में कम से कम दो सप्ताह का समय लगता था। लेकिन पीसीएस 2019 से आयोग ने दो गुना अभ्यर्थियों को साक्षात्कार में शामिल करने की व्यवस्था लागू की है। दूसरा बड़ा कारण आयोग में सदस्यों की पर्याप्त संख्या है। वर्तमान में सात सदस्य और एक अध्यक्ष हैं। इस प्रकार सात इंटरव्यू बोर्ड का गठन हो सकता है। कोरोना के कारण चयन प्रक्रिया प्रभावित होने की वजह से आयोग तेजी से काम करना चाह रहा है। पीसीएस के तहत कुल 453 पदों पर भर्ती होनी है। इनमें से 388 पदों के लिए इंटरव्यू होंगे, जबकि 65 पदों के लिए साक्षात्कार का प्रावधान नहीं है। इन पदों का रिजल्ट अंतिम चयन परिणाम के साथ जारी किया जाएगा।


0 comments:

Post a Comment