Searching...
Friday, July 2, 2021

UPSESSB : ऐडेड इंटर कॉलेजों में शिक्षक भ्रर्ती के लिए टीजीटी-पीजीटी परीक्षा में एक कमरे में बैठेंगे 24 छात्र

UPSESSB : ऐडेड इंटर कॉलेजों में शिक्षक भ्रर्ती के लिए टीजीटी-पीजीटी परीक्षा में एक कमरे में बैठेंगे 24 छात्र

UPSESSB TGT-PGT Recruitment Exam 2021: प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में 15198 शिक्षकों की भर्ती के लिए तैयारियां शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के उप सचिव और परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने मंडल मुख्यालय वाले सभी डीएम से परीक्षा केंद्र का प्रस्ताव 7 जुलाई तक मांगा है। परीक्षा केंद्रों पर न्यूनतम 500 अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था होगी और एक कमरे में 24 छात्र ही रहेगे।


शासकीय डिग्री कॉलेज और माध्यमिक विद्यालयों को परीक्षा केंद्र के रूप में चुने जाने के निर्देश दिए गए हैं। यदि पर्याप्त मात्रा में शासकीय विद्यालय उपलब्ध नहीं हो तो सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेज और यूपी बोर्ड एवं अन्य बोर्ड के माध्यमिक स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनिंग व सेनिटाइजर की व्यवस्था जरूरी है और सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

परीक्षा केंद्रों के चयन के लिए डीएम, एसएसपी, जिला स्तरीय एनआईसी अधिकारी, उच्च शिक्षा/तकनीकी शिक्षा नियामक अधिकारी और जिला विद्यालय निरीक्षक की एक संयुक्त समिति बनाई जाएगी। परीक्षा केंद्र शहर के 15 से 20 किमी के दायरे में हों और वहां तक चार पहिया वाहन आसानी से जा सके। गौरतलब है कि 7 व 8 अगस्त को प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और 17 व 18 अगस्त को प्रवक्ता (पीजीटी) की परीक्षा होगी।

मोबाइल व इंटरनेट जैमर की होगी व्यवस्था
परीक्षा केंद्रों के प्रत्येक कक्ष जहां पेपर रखने, उसे वितरण करने एवं उत्तर पुस्तिकाओं के संकलन के बाद बंडल बनाने का कार्य किया जाएगा उन कक्षों में सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य हैं। आवश्यकता के अनुसार मोबाइल और इंटरनेट जैमर भी होना चाहिए।

मंडल मुख्यालयों में होगी परीक्षा
परीक्षा आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, आजमगढ़, बरेली, बस्ती, चित्रकूट, देवीपाटन, गोरखपुर, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, मेरठ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, प्रयागराज, सहारनपुर और वाराणसी मंडल मुख्यालयों में कराई जाएगी।

0 comments:

Post a Comment