Searching...
Friday, July 2, 2021

असिस्टेंट प्रोफेसर के 2002 पदो पर भर्ती परीक्षा 30 अक्तूबर से, यूपीएचईएससी ने जारी किया कार्यक्रम

असिस्टेंट प्रोफेसर के 2002 पदो पर भर्ती परीक्षा 30 अक्तूबर से, यूपीएचईएससी ने जारी किया कार्यक्रम

पांच चरणों में होगी लिखित परीक्षा, 12 दिसंबर को आखिरी चरण, प्रयागराज के केंद्रों में ही कराई जाएगी परीक्षा


प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में विज्ञापन संख्या-46 के तहत एक विषय भूगर्भ विज्ञान में असिस्टेंट प्रोफेसर के एक पद और विज्ञापन संख्या-50 के तहत 47 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2002 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 30 अक्तूबर से आयोजित की जाएगी। परीक्षा पांच चरणों में प्रयागराज के विभिन्न केंद्रों में होगी। शुक्रवार को उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) की सचिव वंदना त्रिपाठी ने परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया।

पहले चरण की लिखित परीक्षा 30 अक्तूबर, दूसरे चरण की छह नवंबर, तीसरे चरण की 14 नवंबर, चौथे चरण की 28 नवंबर और पांचवें चरण की लिखित परीक्षा 12 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। हालांकि अभी विषयवार परीक्षा कार्यक्रम जारी नहीं किया गया है। परीक्षा के लिए एक लाख अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किए थे और इनमें से तकरीबन 87 हजार अभ्यर्थी अपना आवेदन अंतिम रूप से सब्मिट कर सके थे। वेबसाइट में तकनीकी खामी के कारण बड़ी संख्या में अभ्यर्थी आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने से वंचित रह गए थे, जिसके कारण आयोग ने एक जुलाई से आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को अतिरिक्त अवसर दिया है, जिसकी अंतिम तिथि आठ जुलाई निर्धारित की गई है।

अंतिम तिथि तक आवेदकों की संख्या एक लाख से अधिक पहुंचने के आसार हैं। अभ्यर्थियों की संख्या फाइनल होने के बाद केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू होगी। पांचों चरणों की परीक्षा प्रयागराज के ही विभिन्न केंद्रों में आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा के आधार पर सफल अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा और इसके बाद अंतिम चयन परिणाम जारी किया जाएगा। ऐसे में भर्ती प्रक्रिया अब अगले साल ही पूरी हो सकेगी। आयोग की सचिव वंदना त्रिपाठी ने बताया कि सभी चरणों की परीक्षा तिथि इस हिसाब से निर्धारित की गई है कि अन्य भर्ती संस्थानों की परीक्षाएं इसे प्रभावित न कर सकें। इसी वजह से परीक्षा कार्यकम को थोड़ा विस्तार दिया गया है।

संशोधित पाठ्यक्रम के आधार पर होगी लिखित परीक्षा
विज्ञापन संख्या-50 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा नए पाठ्यक्रम के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती परीक्षा में सभी विषयों के पाठ्यक्रम संशोधित किए गए हैं। विशेष विशेषज्ञों से प्रत्येक विषय का प्रश्र बैंक तैयार कराया जा रहा है और वर्कशॉप भी आयोजित की जा रही है। यूपीएचईएससी की भर्ती परीक्षा में प्रत्येक चार वर्ष में पाठ्यक्रम संशोधित किए जाने का प्रावधान है। पिछली बार 2014 में पाठ्यक्रम संशोधित किया गया था और उसके बाद अब संशोधित पाठ्यक्रम के आधार पर परीक्षा कराई जा रही है।

पहले 26 मई से प्रस्तावित थी परीक्षा
आयोग ने विज्ञापन संख्या-50 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा की तिथि पहले 26 मई निर्धारित की थी, लेकिन कोविड के कारण आयोग को परीक्षा की तिथि स्थगित करनी पड़ी। आयोग की ओर से जारी किए गए  नए कार्यकम के अनुसार परीक्षा अब पांच माह विलंब से शुरू होगी।


UPHESC Assistant Professor Bharti: उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग नए पाठ्यक्रम से 5 चरणों में कराएगा लिखित परीक्षा

UPHESC Assistant Professor Exam Date 2021 : प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसरों के 2003 पदों पर भर्ती की लिखित परीक्षा 30 अक्तूबर से शुरू होगी। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने शुक्रवार को परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया। परीक्षा पांच चरणों में होगी। 47 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 30 अक्तूबर, 06 नवंबर, 14 नवंबर, 28 नवंबर और 12 दिसंबर को कराई जाएगी।


आयोग की सचिव वंदना त्रिपाठी ने बताया कि शुक्रवार को हुई बैठक में साक्षात्कार दिसंबर से शुरू करने का फैसला लिया गया है। इन पदों पर भर्ती के लिए आयोग ने अभ्यर्थियों को आवेदन का एक और मौका दिया है। एक जुलाई से दोबारा ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं जिसकी अंतिम तिथि 8 जुलाई है। इससे पहले 13 अप्रैल तक लिए गए आवेदन में तकरीबन एक लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था।

87 हजार अभ्यर्थियों ने अंतिम रूप से फॉर्म जमा किया था। बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के आवेदन से वंचित होने के कारण ही दोबारा आवेदन लिए जा रहे हैं। गौरतलब है कि पीएचडी करने वाले छात्र विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के नियमों का हवाला देते हुए अधिभार देने की मांग कर रहे हैं।


असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती की लिखित परीक्षा नए पाठ्यक्रम पर होगी। नियमों के तहत हर चार साल में भर्ती परीक्षा का पाठ्यक्रम संशोधित होना चाहिए। आयोग ने असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती का पिछला विज्ञापन वर्ष 2016 में जारी किया था और इससे पूर्व वर्ष 2014 में कोर्स में बदलाव किया था। पाठ्यक्रम संशोधन के लिए आयोग ने कमेटी गठित की थी।

और जल्दी होनी चाहिए थी परीक्षा
असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की परीक्षा 30 अक्तूबर से कराने के आयोग के फैसले से प्रतियोगी छात्र संतुष्ट नहीं हैं। छात्रों का मानना है कि परीक्षा सितंबर और अक्तूबर में करा लेनी चाहिए थी। फरवरी तक साक्षात्कार कराकर परिणाम दे सकते थे। उच्च शिक्षा प्रतियोगी संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष डॉ. सौरभ कुमार सिंह का कहना है कि आयोग ने जो कार्यक्रम जारी किया है उसके अनुसार साक्षात्कार में देरी होगी और उस बीच विधानसभा चुनाव भी हैं। चुनाव के कारण चयन प्रक्रिया में देरी हो सकती है। आयोग में सदस्यों की संख्या भी आधी है, जिससे इंटरव्यू में देरी होगी।


सिर्फ प्रयागराज में होगी लिखित परीक्षा
उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की लिखित परीक्षा सिर्फ में प्रयागराज में आयोजित कराएगा। परीक्षा की तैयारियां शुरू हो गई हैं। पेपर बनवाने से लेकर मॉडरेशन तक का काम होना है। प्रश्नबैंक के लिए कार्यशालाएं हो रही है।

0 comments:

Post a Comment