Searching...
Thursday, July 1, 2021

SSC GD RECRUITMENT 2021: जल्द होगी हजारों पदों पर भर्ती, नौकरी के लिए इन तीन चरणों को करना होगा पास

SSC GD RECRUITMENT 2021: जल्द होगी हजारों पदों पर भर्ती, नौकरी के लिए इन तीन चरणों को करना होगा पास

GD कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए जल्द जारी हो सकता है नोटिफिकेशन। तीन तरह के टेस्ट्स में पास होने के बाद अभ्यर्थियों को मिलेगी नौकरी।


भारतीय अर्धसैनिक बलों में शामिल होने का सपना देखने वाले लाखों छात्र इस समय कर्मचारी चयन आयोग (SSC ) द्वारा आयोजित किये जाने वाले जनरल ड्यूटी (GD) कॉन्स्टेबल की भर्ती शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं।  पहले मार्च 2021 में ही इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने वाला था। लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से इसको कई बार स्थगित किया गया। हालांकि अब कोरोना के मामले घट रहे हैं तो यह उम्मीद लगाई जा रही है कि आयोग GD कॉन्स्टेबल के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।


चयन के लिए इन परीक्षाओं में होना होता है पास :
SSC ने अभी GD परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन तो जारी नहीं किया है  लेकिन हम पिछली भर्तियों के आधार पर मान सकते हैं कि इन पदों पर चयन के लिए अभ्यर्थियों को तीन तरह के टेस्ट्स से होकर गुजरना होगा।। इन पदों के लिए सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी । इसके बाद अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट से गुजरना होगा और आखिर में अभ्यर्थियों का मेडिकल टेस्ट होगा। इन सभी प्रक्रियाओं में पास होने का बाद फाइनल मेरिट लिस्ट बनेगी और उसी आधार पर अभ्यर्थियों को एनआईए ,आईबी ,दिल्ली पुलिस, सीआरपीएफ, आईटीबीपी तथा अन्य केंद्रीय बलों में कॉन्स्टेबल के रूप में नियुक्ति मिलेगी।

कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट ( CBT) :
यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी तथा इसमें 100 अंक के 100 प्रश्न आएंगे। इन प्रश्नों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 90 मिनट का समय मिलता है। इस पेपर में मैथ्स , रिजनिंग , जनरल नॉलेज और भाषा ( हिंदी / इंग्लिश) से 25 - 25 अंक के 25 प्रश्न पूछे जाते हैं।

फिजिकल एफिसिएंसी टेस्ट (PET) :
CBT पास करने वाले अभ्यर्थियों को PET के लिए बुलाया जाएगा। इसमें अभ्यर्थियों को निम्न पैमानों पर खरा उतरना होता है।
●दौड़ - इसमें सफल होने के लिए पुरुष अभ्यर्थियों को 24 मिनट में 5 किलोमीटर तथा महिला अभ्यर्थियों को 8 मिनट में 1.8 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। 
●हाइट - पुरुषों की न्यूनतम हाइट 170 सेंटीमीटर तथा महिला की न्यूनतम हाइट 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
●चेस्ट - पुरुषों का सीना बिना फुलाए न्यूनतम  80 सेंटीमीटर होना चाहिए तथा फुलाने के बाद इसमें कम से कम 5 सेंटीमीटर का विस्तार होना चाहिए।
●वजन - अभ्यर्थियों का वजन उनके लंबाई तथा मेडिकल स्टैंडर्ड के हिसाब से होनी चाहिए।

मेडिकल एग्जाम : 
इन परीक्षाओं में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मेडिकल एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा और इसमें अभ्यर्थियों को आई साइट , ब्लड प्रेशर तथा अन्य तरह के चिकित्सीय जांचों से गुजरना होगा। मेडिकल परीक्षा के ही समय अभ्यर्थियों के डाक्यूमेंट्स की भी जांच की जाएगी।


केंद्रीय सुरक्षा बलों के लिए कांस्टेबल जीडी भर्ती की घोषणा शीघ्र, एसएससी की ओर से भर्ती परीक्षा की तैयारी पूरी, जुलाई के पहले सप्ताह में नोटिफिकेशन जारी होने की सम्भावना।

केंद्रीय सुरक्षा बलों के लिए कांस्टेबल जीडी भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से नोटिफिकेशन जुलाई के पहले सप्ताह में जारी होने की संभावना है। आयोग की ओर से मिली जानकारी को माने तो अबकी बार 40 हजार से अधिक पदों पर भर्ती हो सकती है। आयोग की ओर से भर्ती परीक्षा के नोटिफिकेशन की तैयारी पूरी कर ली गई है। जल्द ही भर्ती परीक्षा का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए जुलाई माह का तोहफा मिलने वाला है। 

आयोग की ओर से कांस्टेबल जीडी भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन के लिए मार्च महीने से अभ्यर्थियों की ओर से इंतजार किया जा रहा है। आयोग की ओर से बार-बार तिथि की घोषणा के बाद भी आवेदन शुरू नहीं किया जा सका। पहली बार नवगठित कुछ राज्यों के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की संख्या तय नहीं होने के कारण भर्ती की घोषणा नहीं हो सकी जबकि बाद में कोरोना संक्रमण बढ़ जाने के चलते भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी नहीं हो सका।


हाल में ही आयोग के सभी क्षेत्रीय निदेशकों एवं मुख्यालय के अधिकारियों की बैठक के बाद तय हो गया है कि कांस्टेबल जीडी का विज्ञापन जुलाई के पहले सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। भर्ती के बारे में जानकारी के लिए अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट ह्यह्यष्.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर देखते रहें। कांस्टेबल जीडी भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता 10 वीं पास रखी गई है। एसएससी की ओर से कांस्टेबल जीडी भर्ती परीक्षा के माध्यम से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), सीआरपीएफ, आईटीबीपी और असम राइफल्स में नियुक्ति की जाएगी।\

कैसा होगा परीक्षा प्रश्नपत्र 
कांस्टेबल जीडी भर्ती परीक्षा में 100 अंक का कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। डेढ़ घंटे की  परीक्षा में सामान्य बुद्घि परीक्षण, सामान्य ज्ञान, सामान्य गणित, अंग्रेजी, हिंदी से 25-25 सवाल पूठे जाएंगे।

0 comments:

Post a Comment