Searching...
Thursday, July 29, 2021

आवेदन के बीच में रुकी बैंकों की भर्ती प्रक्रिया, युवाओं को लगा बड़ा झटका

युवाओं को बड़ा झटका : आवेदन के बीच में रुकी बैंकों की भर्ती प्रक्रिया

इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक समेत अन्य बैंकों में क्लर्कल ग्रेड के 5800 से अधिक पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है। इंस्टीट्यूट ऑफ पर्सोनल सेलेक्शन (आईबीपीएस) की ओर से इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे लेकिन साइट ही नहीं खुली। प्रतियोगी आईबीपीएस की साइट को लगातार हिट करते रहे लेकिन आवेदन शुरू नहीं हुआ।


बैंकों की भर्ती परीक्षाओं की तैयारी में जुटे युवाओं को बड़ा झटका लगा है। राष्ट्रीयकृत बैंकों में क्लर्कल ग्रेड के पांच हजार आठ सौ से अधिक पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे लेकिन प्रक्रिया बीच में ही रोक दी गई है। आवेदन से संबंधित साइट ही ब्लॉक कर दी गई है। प्रतियोगियों से आगे की सूचना के लिए वेबसाइट को देखते रहने की सलाह दी गई है।

इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक समेत अन्य बैंकों में क्लर्कल ग्रेड के 5800 से अधिक पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है। इंस्टीट्यूट ऑफ पर्सोनल सेलेक्शन (आईबीपीएस) की ओर से इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे लेकिन साइट ही नहीं खुली। प्रतियोगी आईबीपीएस की साइट को लगातार हिट करते रहे लेकिन आवेदन शुरू नहीं हुआ। हालांकि आईबीपीएस की ओर से अब नोटिस जारी किया गया है कि अपरिहार्य कारणों से आवेदन की प्रक्रिया रोक दी गई है। आगे की जानकारी के लिए वेबसाइट को देखते रहें।

पदों में कटौती तथा भर्ती नहीं होने से युवाओं में है निराशा
मर्जर तथा अन्य वजहों से बैंकों में पदों की संख्या में लगातार कटौती की जा रही है। इसका नतीजा है कि बैंकों में हुई भर्ती के आंकड़ों को देखें तो पांच वर्षों में संख्या 50 फीसदी से भी कम रह गई है। प्राप्त आंकड़ों के अनुसार 2015 में करीब 37 हजार पदों पर भर्ती हुई थी। वहीं 2019 में 16 हजार पदों पर भर्ती हुई थी। इससे पहले 2018 एवं 2017 में तो 12 हजार से भी कम पदों पर भर्ती हुई थी। लॉकडाउन की वजह से पिछले डेढ़ वर्ष से भर्ती प्रक्रिया ही ठप है। सिर्फ ग्रामीण एवं कोऑपरेटिव बैंक में भर्ती प्रक्रिया शुरू है। ऐसे में 5800 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया रोके जाने से प्रतियोगियों में निराशा के साथ नाराजगी भी है।

क्षेत्रीय बैंकों की भर्ती परीक्षा अगस्त में
निराशा के बीच युवाओं के लिए राहत भरी खबर भी है। क्षेत्रीय बैंकों के ऑफिसर्स एवं ऑफिस असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे। इन पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा अगस्त में होगी।

0 comments:

Post a Comment