Searching...
Friday, July 2, 2021

UPSSSC PET Date 2021 : यूपीएसएसएससी प्रारंभिक अर्हता परीक्षा की तिथि घोषित, ग्रुप सी के 40 हजार पदों के लिए होगा एग्जाम

UPSSSC PET Date 2021 : यूपीएसएसएससी प्रारंभिक अर्हता परीक्षा की तिथि घोषित, ग्रुप सी के 40 हजार पदों के लिए होगा एग्जाम

समूह ग : 20 अगस्त को होगी प्रारंभिक अर्हता परीक्षा

समूह- ग : 100 अंकों की होगी प्रारंभिक अर्हता परीक्षा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को भर्ती व चयन आयोगों के अध्यक्षों के साथ बैठक में यूपीएसएसएससी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।




समूह- ग : 100 अंकों की होगी प्रारंभिक अर्हता परीक्षा

समूह 'ग' के 30 हजार पदों के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पेट) के संबंध में मंडलायुक्तों व डीएम को भेजे पत्र में कहा गया है कि परीक्षा केंद्र बनाने में सरकारी व सहायता प्राप्त स्कूलों को प्राथमिकता दी जाएगी। अच्छी सुविधाओं वाले निजी कॉलेजों और स्कूलों पर भी विचार होगा।

सदस्यों को मंडल आवटित : पेट के लिए अध्यक्ष व सदस्यों को मंडल आवंटित कर दिए गए हैं। अध्यक्ष प्रवीर कुमार आगरा व मेरठ मंडल देखेंगे। सदस्यों में अरुण सिन्हा वाराणसी, कानपुर, प्रयागराज, विंध्याचल, एचएन राव गोरखपुर, आजमगढ़, देवीपाटन, डा. अशोक अग्रवाल अलीगढ़, झांसी, चित्रकूट, ओएन सिंह लखनऊ, अयोध्या, बस्ती और डा. रचना पाल बरेली, मुरादाबाद व सहारनपुर मंडल देखेंगी।


पेट के लिए पाठ्यक्रम : पहली बार समूह ग के पदों पर भर्ती के लिए अंग्रेजी को अनिवार्य किया गया है। परीक्षा 100 अंकों की होगी। गलत सवाल पर निगेटिव मार्किंग होगी । पाठ्यक्रम में भारतीय इतिहास, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान, सामान्य विज्ञान, प्रारंभिक अंकगणित, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी व तर्क एवं तर्कशक्ति से जुड़े पांच-पांच अंक के सवाल होंगे। सामयिकी, सामान्य जागरूकता, हिंदी, ग्राफ की व्याख्या, तालिका की व्याख्या से जुड़े 10-10 अंक के सवाल होंगे।


समूह ग : 20 अगस्त को होगी प्रारंभिक अर्हता परीक्षा

लखनऊ : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग समूह 'ग' के 30 हजार पदों के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पेट) 20 अगस्त को कराएगा। प्रदेश के 75 जिलों में केंद्र बनाए जाएंगे और परीक्षा दो पालियों में होगी। दागी स्कूलों को केंद्र नहीं बनाया जाएगा। इसमें कुल 2073540 परीक्षार्थी शामिल होंगे। पेट का रिजल्ट सितंबर में जारी किया जाएगा और मुख्य परीक्षा अक्तूबर में कराने की तैयारी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंजूरी के बाद आयोग के अध्यक्ष प्रवी कुमार ने शनिवार को परीक्षा कार्यक्रम जारी किया। महिलाओं व निशक्तों को उनके जिले में परीक्षा की सुविधा होगी और अन्य को दूसरे जिलों में जाना होगा।

......…


प्रदेश सरकार विधानसभा चुनाव से पहले बेरोजगार युवाओं को सरकारी नौकरी देने की मुहिम को तेज करने जा रही है। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 20 अगस्त को कराने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को भर्ती व चयन आयोगों के अध्यक्षों के साथ बैठक में यूपीएसएसएससी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।



आयोग के चेयरमैन प्रवीर कुमार ने बताया है कि  पीईटी कीलिखित परीक्षा प्रदेश के समस्त जिलों में होगी। बड़ी संख्या में आवेदक होने की वजह से परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी। इसमें 20 लाख 73 हजार 540 अभ्यर्थी शामिल होंगे। चूंकि लिखित परीक्षा दो पालियों में होगी इसलिए प्रश्नपत्र के कठिनाई के स्तर को समान रखने के लिए नार्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू होगी। नार्मलाइजेशन का फार्मूला पहले ही आयोग जारी कर चुका है। पीईटी की परीक्षा दो घंटे में संपन्न होगी। 100 बहुविकल्पीय प्रश्नों की लिखित परीक्षा में निगेटिव मार्किंग लागू है। प्रत्येक गलत प्रश्न पर 1/4 अंक कटेंगे।


बताया जा रहा है कि आयोग ने 14 अगस्त या उसके बाद कभी भी लिखित परीक्षा के लिए तैयार होने की बात की थी। शासन ने 14 अगस्त के दूसरे दिन 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस होने के मद्देनजर प्रदेश के समस्त जिलों में इतनी बड़ी परीक्षा कराने को उपयुक्त नहीं पाया। इसके अलावा अगले रविवार 22 अगस्त को रक्षाबंधन होने की वजह से उस दिन परीक्षा संभव नहीं थी। शासन ने पीईटी परीक्षा में और देरी न करने का निर्णय कराते हुए कार्यालय दिवस में 20 अगस्त को पीईटी परीक्षा कराने को हरी झंडी दे दी। सूत्रों ने बताया कि आयोग अगस्त में पीईटी कराने के बाद दो महीने में रिजल्ट देकर अक्तूबर में 25 से 30 हजार रिक्त पदों पर भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा करा सकता है। परीक्षा एजेंसियों का चयन आयोग ने कर लिया है।

UPSSSC PET Date 2021 : यूपीएसएसएससी प्रारंभिक अर्हता परीक्षा की तिथि घोषित, ग्रुप सी के 40 हजार पदों के लिए होगा एग्जाम

UPSSSC PET Date 2021 : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) ने ग्रुप सी के हजारों पदों पर भर्ती के लिए होने वाली प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) की तिथि घोषित कर दी है। यूपीएसएससी के लेटेस्ट नोटिस के अनुसार पीईटी-2021 परीक्षा 20 अगस्त 2021, दिन शुक्रवार को आयोजित की जाएगी।


यूपीएसएसएससी के अनुसार, प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) का आयोजन 20-08-2021 को दो पालियों में कराए जाने को प्रस्तावित है। इस परीक्षा के प्रवेश पत्रों के बरे में सूचना जल्द ही अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।


यूपीएसएसएससी प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2021 (UPSSSC -PET-2021) के लिए इस साल अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे जिसमें 21 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन जमा कराए हैं।

ग्रुप सी के 40 हजार पदों के लिए होगी पीईटी परीक्षा :
उत्तर प्रदेश में समूह ‘ग’ के 40 हजार पदों के लिए 21 लाख से अधिक दावेदार प्रारंभिक अर्हता परीक्षा देंगे। 

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग पहली बार भर्ती से पहले प्रारंभिक अर्हता परीक्षा आयोजित करा रहा है। अर्हता परीक्षा में शामिल होने वाले ही मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए पात्र होंगे। आयोग ने अर्हता परीक्षा के लिए 25 मई से 21 जून तक ऑनलाइन आवेदन लिए हैं। अर्हता परीक्षा में शामिल होने के लिए 2807119 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया। इनमें से 21 लाख अभ्यर्थियों के फार्म आयोग को मिल चुके हैं। आयोग अब इसके आधार पर अर्हता परीक्षा की तैयारियां कराने में जुट गया है।


अक्तूबर में मुख्य परीक्षा-
आयोग समूह ग के लिए मुख्य परीक्षा अक्तूबर में कराने पर विचार कर रहा है, जिससे विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने से पहले रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए।




0 comments:

Post a Comment