Searching...
Wednesday, July 21, 2021

यूपी कैबिनेट : इन विद्यालयों में मानदेय पर रखे जाएंगे शिक्षक, 12 से 15 हजार तक होगा मानदेय

उत्तर प्रदेश के विद्यालयों में इंटरव्यू के जरिए होगी संस्कृत शिक्षक भर्ती, जानें- कैसे बनेगी मेरिट


राजकीय माध्यमिक कालेजों की एलटी ग्रेड-2018 भर्ती की पहली बार लिखित परीक्षा हुई। इसमें साक्षात्कार का नियम ही नहीं बना। एडेड माध्यमिक कालेजों की प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक भर्ती 2021 में साक्षात्कार का प्रविधान खत्म किया गया। यहां तक कि पीसीएस चयन में भी वर्ष 2018 से साक्षात्कार 200 से घटकर 100 अंकों का रह गया है। ये तीन अहम कदम उठाने की वजह यही रही कि अभ्यर्थी का चयन साक्षात्कार से नहीं, उसकी योग्यता से हो। इसके उलट संस्कृत एडेड व राजकीय विद्यालयों में संविदा पर होने जा रही शिक्षक भर्ती में साक्षात्कार ही अभ्यर्थियों का बेड़ा पार करेगा।

शिक्षक भर्ती में 60 फीसद शैक्षिक व 40 प्रतिशत साक्षात्कार के अंकों से मेरिट बनेगी। यानी कुल 200 अंकों में से 120 अंक शैक्षिक अर्हता के और अधिकतम 80 अंक चयन समिति साक्षात्कार में दे सकेगी। भर्ती में हाईस्कूल, इंटर व स्नातक तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी दावेदार नहीं होंगे। सिर्फ प्रथम व द्वितीय श्रेणी में सफल होने वालों को ही मौका मिलेगा। चयन समिति के अध्यक्ष एडेड माध्यमिक विद्यालयों के प्रबंधक होंगे।


उत्तर प्रदेश में मानदेय पर संस्कृत शिक्षकों की बड़ी संख्या में भर्तियां होने जा रही है। अशासकीय सहायता प्राप्त व राजकीय संस्कृत माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर संविदा पर चयन होना है। शैक्षिक सत्र 2021-22 व 2022-23 के लिए नियमित शिक्षकों के आने तक होने वाले पूर्व मध्यमा स्तर व उत्तर मध्यमा स्तर पर चयन के संबंध में निर्देश जारी हो गए हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने मानदेय शिक्षकों के रखे जाने के लिए चयन समिति का गठन कर दिया है। रिक्त पदों की सूचना डीआइओएस को प्रबंधतंत्र भेजेगा। डीआइओएस विज्ञापन जारी कराकर आवेदन लेंगे। पूर्व मध्यमा शिक्षकों को 12,000 व उत्तर मध्यमा शिक्षकों को 15,000 रुपये मानदेय मिलेगा।

चयन समिति : एडेड कालेज के प्रबंधक अध्यक्ष व डीआइओएस सदस्य सचिव होंगे। डीएम की ओर से नामित अधिकारी, मंडलीय उप निरीक्षक संस्कृत पाठशालाएं व संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी से नामित दो विशेषज्ञ सदस्य होंगे।

पांच विद्यालयों के लिए कर सकते आवेदन : 21 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले अभ्यर्थी अधिकतम पांच विद्यालयों के लिए आवेदन कर सकेंगे। सामान्य व ओबीसी के लिए 250 रुपये, ईडब्ल्यूएस व अनुसूचित जाति के लिए 150 तथा अनुसूचित जनजाति के लिए 100 रुपये का बैंक ड्राफ्ट या डाक विभाग का पोस्टल आर्डर प्रबंधक के पक्ष में देय होगा। अतिरिक्त शैक्षिक योग्यता पर अभ्यर्थी को 20 अंक दिए जाएंगे। इन्हें वर्ष में अधिकतम 10 दिन का आकस्मिक अवकाश मिलेगा।



संस्कृत शिक्षक भर्ती में बनेगी मेरिट

संस्कृत शिक्षकों का चयन मेरिट व साक्षात्कार के आधार पर होगा। 120 अंकों की मेरिट बनाई जाएगी और 80 अंक साक्षात्कार के होंगे। ये नियुक्तियां संविदा के आधार पर होंगी और यह व्यवस्था दो साल के लिए की जाएगी। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने शैक्षिक अर्हता तय कर दी गई है।


पूर्व मध्यमा में स्नातक व उत्तर मध्यमा में स्नातकोत्तर में तृतीय श्रेणी वाले आवेदन के पात्र नहीं होंगे। अतिरिक्त शैक्षिक आर्हता के लिए अलग से अंक दिए जाएंगे। मसलन पूर्व मध्यमा स्तर पर अनिवार्य आर्हता स्नातक है तो स्नातकोत्तर के लिए प्र व द्वितीय श्रेणी के 10 व 5 अंक और पीएचडी के लिए 10 अंक अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे। इसी तरह उत्तर माध्यमा में अनिवार्य आर्हता स्नातकोत्तर है तो पीएचडी के लिए अलग से 20 अंक दिए जाएंगे। 

ये पद 2021-22 व 2022-23 तक या फिर नियमित शिक्षक के आने तक खत्म हो जाएंगे। इन शिक्षकों को अधिकतम 10 दिन का आकस्मिक अवकाश देय होगा। पूर्व मध्यमा के शिक्षकों को 12000 व उत्तर मध्यमा स्तर पर 15000 मानदेय दिया जाएगा।



यूपी कैबिनेट : इन विद्यालयों में मानदेय पर रखे जाएंगे शिक्षक, 12 से 15 हजार तक होगा मानदेय

प्रदेश कैबिनेट ने अशासकीय सहायता प्राप्त संस्कृत माध्यमिक विद्यालयों एवं राजकीय संस्कृत विद्यालयों में मानदेय पर शिक्षकों की नियुक्ति के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ये नियुक्तियां शैक्षिक सत्र 2021-22 एवं 2022-23 (ग्रीष्मावकाश की अवधि को छोड़कर) अथवा नियमित चयनित शिक्षक के आने तक जो भी पहले हो, नितांत अस्थाई रूप से की जाएंगी। 



प्रबंधक की अध्यक्षता में होगी चयन समिति
संस्कृत विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को दूर करने एवं पठन-पाठन की सुचारू व्यवस्था के लिए यह फैसला लिया गया है। मानदेय पर शिक्षकों की व्यवस्था किए जाने के लिए जिले स्तर पर संबंधित संस्कृत अशासकीय माध्यमिक विद्यालय के प्रबंधक की अध्यक्षता में चयन समिति का गठन किया गया है। इसमें संबंधित जिले के जिलाधिकारी द्वारा नामित एक अधिकारी के अलावा जिला विद्यालय निरीक्षक, मंडल के उप निरीक्षक संस्कृत पाठशालाएं तथा सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी द्वारा नामित दो विशेषज्ञ शामिल होंगे। मानदेय पर नियुक्ति के लिए चयन समिति में सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी द्वारा नामित विशेषज्ञों द्वारा परंपरागत विषय के अभ्यर्थियों का साक्षात्कार संस्कृत भाषा में ही लिया जाएगा। चयन के लिए शैक्षिक पृष्ठभूमि से 120 अंक एवं साक्षात्कार से 80 अंक दिए जाएंगे। पूर्व मध्यमा स्तर के लिए शिक्षण कार्य पर 12 हजार रुपये प्रतिमाह तथा उत्तर मध्यमा स्तर के लिए शिक्षण कार्य पर 15 हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा। इस चयन में राज्य सरकार की मौजूदा आरक्षण नीति के अनुरूप नियमानुसार आरक्षण का भी प्राविधान किया गया है।

0 comments:

Post a Comment