Searching...
Friday, July 2, 2021

SSC : सीएचएसएल और सीजीएल की स्थगित परीक्षाओं का नया कार्यक्रम जारी, देखें

SSC : सीएचएसएल और सीजीएल की स्थगित परीक्षाओं का नया कार्यक्रम जारी, देखें

◆ सीएचएसएल चार से 12 अगस्त, सीजीएल 2020 परीक्षा 13 से 24 अगस्त के बीच होगी।
◆ दिल्ली पुलिस में सब इंसपेक्टर की परीक्षा 2019 के साथ 26 जुलाई से शुरू होगी।


कोरोना संकट से देश के धीरे-धीरे उबरने के बाद कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने संक्रमण के दौरान स्थगित परीक्षाओं के नए कार्यक्रम जारी कर दिए हैं। आयोग की ओर से जारी संशोधित परीक्षा कार्यक्रम में दिल्ली पुलिस में सब इंसपेक्टर एवं सीआईएसएफ में, सीपीएफ में असिस्टेंट सब इंसपेक्टर 2019 की दूसरे प्रश्नपत्र की परीक्षा, संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तरीय (सीएचएसएल)  2020 की टियर-1 की परीक्षा और संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) 2020 टियर-1 की परीक्षा के लिए नया कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। 


परीक्षा का नया कार्यक्रम
आयोग की ओर से  कोरोना संकट के बाद सबसे पहले 26 जुलाई को दिल्ली पुलिस में सब इंसपेक्टर एवं सीआईएसएफ में, सीपीएफ में असिस्टेंट सब इंसपेक्टर 2019 की दूसरे प्रश्नपत्र की परीक्षा कराने का निश्चय किया गया है। आयोग की सबसे बड़ी परीक्षाओं में शामिल संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तरीय (सीएचएसएल)  2020 की टियर-1 की परीक्षा चार से 12 अगस्त के बीच होगी। आयोग ने संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) 2020 टियर-1 की परीक्षा के लिए 13 से 24 अगस्त के बीच का समय तय किया है।

इससे पहले आयोग की ओर से सीएचएसएल 2020 टियर-1 परीक्षा 12 से 27 अप्रैल के बीच प्रस्तावित थी, इसमें 20 अप्रैल तक परीक्षा कराए जाने के बाद कोरोना संक्रमण बढ़ते ही परीक्षा स्थगित कर दी गई थी।.सीजीएल 2020 टियर-1 की परीक्षा 29 मई से सात जून के बीच प्रस्तवित थी, कोरोना के कारण स्थगित कर दिया गया था। दिल्ली पुलिस सब इंसपेक्टर  2019 की दूसरे प्रश्नपत्र की परीक्षा 12 जुलाई को प्रस्तावित थी, इसे कोरोना संक्रमण के चलते स्थगित कर दिया गया था। आयोग की ओर से नया कार्यक्रम जारी करने के साथ कहा गया है कि परीक्षा कोविड की स्थिति को देखते हुए सम्पन्न कराई जाएगी। अभ्यर्थी लगातार आयोग की वेबसाइट ह्यह्यष्.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर विजिट करते रहें।



जुलाई और अगस्त में स्थगित परीक्षाएं कराएगा एसएससी

प्रयागराज : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) कोरोना के कारण अपनी स्थगित परीक्षाएं जुलाई और अगस्त में कराएगा। आयोग ने दिल्ली पुलिस और सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स में सब इंस्पेक्टर और सीआईएसएफ में एएसआई भर्ती 2019 का पेपर टू 26 जुलाई को कराने का निर्णय लिया है। 8 मई को प्रस्तावित यह परीक्षा आयोग ने कोरोना की दूसरी लहर के कारण टाल दी थी।



कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) परीक्षा 2020 टियर-वन 13 से 24 अगस्त तक कराने का निर्णय लिया गया है । पहले यह परीक्षा 29 मई से 7 जून तक प्रस्तावित थी, लेकिन आयोग ने पांच मई को इसे स्थगित कर दिया था। कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (सीएचएसएल) 2020 टियर -1 के अवशेष अभ्यर्थियों की ऑनलाइन परीक्षा 4 से 12 अगस्त तक होगी।

नोटिफिकेशन की जगी उम्मीद एसएससी की स्थगित परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी होने के साथ नई भर्ती शुरू होने की उम्मीद भी जग गई है। सूत्रों के अनुसार 10 जुलाई से पहले केंद्रीय सुरक्षा बलों (सीएपीएफ) की कांस्टेबल जीडी भर्ती परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा।

0 comments:

Post a Comment