Searching...
Thursday, July 22, 2021

यूपी : माध्यमिक विद्यालयों को मिलेंगे अगले महीने 2846 शिक्षक

यूपी : माध्यमिक विद्यालयों को मिलेंगे अगले महीने 2846 शिक्षक

लोक सेवा आयोग की ओर से चयनित प्रवक्ताओं और सहायक अध्यापकों की सूची विभाग को मिल गई है। सहायक अध्यापक पद के लिए चयनित अभ्यर्थियों को जिला एवं स्कूल आवंटन के लिए 28 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा।


माध्यमिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों को अगले महीने 179 प्रवक्ता और 2667 सहायक अध्यापकों सहित कुल 2846 नए शिक्षक मिल जाएंगे। लोक सेवा आयोग की ओर से चयनित प्रवक्ताओं और सहायक अध्यापकों की सूची विभाग को मिल गई है। सहायक अध्यापक पद के लिए चयनित अभ्यर्थियों को जिला एवं स्कूल आवंटन के लिए 28 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। वहीं  प्रवक्ता पद के चयनित अभ्यर्थियों को 29 जुलाई से 4 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र ऑनलाइन जारी किए जाएंगे।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने बताया कि नियुक्ति एवं पदस्थापन के लिए तैयार वेबसाइट पर अभ्यर्थियों को वरीयता क्रम में इच्छित विद्यालयों के विकल्प बताते हुए आवेदन करना होगा। उन्होंने कहा कि ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदन एवं पदस्थापन कार्यवाही की सूचना प्रत्येक स्तर पर उनके ई-मेल तथा मोबाइल पर उपलब्ध कराई जाएगी।

निदेशक ने बताया कि पुरुष शाखा के माध्यमिक विद्यालयों में अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, इतिहास, उर्दू, गृह विज्ञान, जीव विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भौतिक विज्ञान, मनोविज्ञान, रसायन विज्ञान, संस्कृत, हिन्दी, गणित एवं भूगोल विषयों के 110 चयनित अभ्यर्थी और महिला शाखा के लिए 69 अभ्यर्थी चयनित हुए है। पुरुष शाखा के विद्यालयों में सहायक अध्यापक के 1261 और महिला शाखा के विद्यालयों के लिए 1406 चयनित अभ्यर्थियों की सूची मिली है।

उन्होंने बताया कि दिव्यांग चयनित अभ्यर्थियों, जिन महिला अभ्यर्थियों के बच्चे ऑटिस्टिक है या 40 प्रतिशत दिव्यांग है उन्हें भी पदस्थापन में वरीयता दी जाएगी। सेना और अद्धैसैनिक बलों में काम कर रहे सैनिकों की पत्नी या महिला सैनिकों के पति को भी पदस्थापन में प्राथमिकता दी जाएगी। विधवा महिला, विधुर पुरूष, एकल अभिभावक और राजकीय सेवा में कार्यरत कर्मचारियों के पति या पत्नी को भी पदस्थापना में वरीयता दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों की सुविधा एवं उनकी समस्या के समाधान के लिए हेल्पलाइन शुरू की गई है। अभ्यर्थी कार्य दिवस में सुबह 10 से शाम 5 बजे तक  6387219859 नंबर पर कॉल कर अपनी समस्या बता सकते है।


0 comments:

Post a Comment