Searching...
Friday, July 16, 2021

राज्य कृषि सेवा परीक्षा एक अगस्त को, प्रवेश पत्र जारी

राज्य कृषि सेवा परीक्षा एक अगस्त को, प्रवेश पत्र जारी

◆ 564 पदों पर भर्ती के लिए 73 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने किए हैं आवेदन
◆ प्रयागराज, लखनऊ, गाजियाबाद के विभिन्न केंद्रों में होगी प्रारंभिक परीक्षा



सम्मिलित राज्य कृषि सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2020 प्रयागराज, गाजियाबाद एवं लखनऊ के विभिन्न केंद्रों में एक अगस्त को सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक आयोजित की जाएगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। इस परीक्षा के तहत 564 पदों पर भर्ती के लिए 73470 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। 

सम्मिलित राज्य कृषि सेवा की प्रारंभिक परीक्षा पहले 30 मई को प्रस्तावित थी, लेकिन कोविड के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। इन पदों पर भर्ती पहले पीसीएस परीक्षा के तहत की जाती थी। इस बार पदों की संख्या काफी अधिक होने पर आयोग ने राज्य कृषि सेवा का अलग से गठन कर आवेदन मांग लिए। ऑनलाइन आवेदन सब्मिट करने की अंतिम तिथि 29 जनवरी 2021 और ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि 25 जनवरी 2021 निर्धारित की गई थी। 

सम्मिलित राज्य कृषि सेवा परीक्षा तीन चरणों में होगी। इनमें प्रारंभिक एवं मुख्य (लिखित) परीक्षा और इंटरव्यू शामिल है। हालांकि इंटरव्यू दो प्रकार के पदों पर चयन के लिए होगा, जबकि पांच अन्य प्रकार के पदों पर चयन केवल लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। विज्ञापन की शर्तों के अनुसार प्रारंभिक परीक्षा में पदों की संख्या के मुकाबले 13 गुना अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किया जाएगा, जबकि मुख्य परीक्षा में पदों की संख्या के मुकाबले दो गुना अभ्यर्थी इंटरव्यू में शामिल होंगे।

0 comments:

Post a Comment