Searching...
Saturday, October 3, 2020

लिखित परीक्षा से की जाए एडेड विद्यालयों के लिए प्रधानाचार्यों की भर्ती, शिक्षकों ने की मांग, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड को भेजा पत्र

लिखित परीक्षा से की जाए एडेड विद्यालयों के लिए प्रधानाचार्यों की भर्ती, शिक्षकों ने की मांग, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड को भेजा पत्र।

एलटी ग्रेड अथवा टीजीटी को भी प्रधानाचार्य के चयन में शामिल करें।

प्रयागराज। उ.प्र. माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड जल्द ही टीजीटी, प्रवक्ता एवं प्रधानाचार्य के पदों के लिए भर्ती शुरू करने जा रहा है। भर्ती की घोषणा से पहले माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ा रहे शिक्षकों ने मांग की है कि प्रधानाचार्यों की भर्ती सीधे इंटरव्यू के बजाय लिखित परीक्षा से की जाए। इस बाबत उन्होंने चयन बोर्ड को पत्र भेजा है, जिसमें कहा गया है कि प्रधानाचार्यों की भर्ती राजकीय इंटर कॉलेज की तर्ज पर लिखित परीक्षा आयोजित कर की जाए। शिक्षकों ने मांग की है एडेड माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाचार्य की भर्ती मंडल स्तर पर नहीं, बल्कि राज्य स्तर पर कराई जानी चाहिए। 

चयन बोर्ड अध्यक्ष एवं प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंत्री को भेजे पत्र में शिक्षकों ने मांग की है कि एलटी ग्रेड अथवा टीजीटी को भी इंटरमीडिएट प्रधानाचार्य के चयन में शामिल होने का मौका दिया जाए। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला मंत्री अनुज कुमार पांडेय एवं हिंदी के सहायक अध्यापक राकेश चंद्र पांडेय, डॉ. आशुतोष मिश्र का कहना है कि प्रधानाचार्य का चयन मंडल स्तर पर न होकर राज्य स्तर पर हो, जिससे बलिया का अध्यापक मुजफ्फरनगर में और मुजफ्फरनगर का अध्यापक बलिया में बनने की जगह बलिया वाला बलिया में और मुजफ्फरनगर जिला मुजफ्फरनगर में प्रिंसिपल बन सके। प्रधानाचार्य का चयन राजकीय इंटर कॉलेज की तर्ज पर लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के जरिए किया जाए।

चयन बोर्ड से मांग करने वाले इन शिक्षकों का कहना है कि उनके मांग पत्र पर यदि सुनवाई नहीं हुई तो वह इसको लेकर न्यायालय की शरण में भी जाएंगे। इन शिक्षकों ने सोशल मीडिया पर अपने इस अभियान को लेकर बड़ी संख्या में शिक्षकों को जोड़ लिया है। उन्होंने हाल में लोक सेवा आयोग की ओर से जारी राजकीय इंटर कॉलेज के लिए प्रधानाचार्य के परिणाम पर भी सवाल उठाए हैं। इन शिक्षकों ने जीआईसी प्रधानाचार्य में चयनितों के अनुभव प्रमाण पत्र की जांच की मांग की है।

शिक्षकों ने की मांग :  एडेड विद्यालयों के लिए प्रधानाचार्यों की भर्ती लिखित परीक्षा से की जाए, जल्द ही टीजीटी, प्रवक्ता एवं प्रधानाचार्य के पदों के लिए भर्ती होगी शुरू


उ.प्र. माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड जल्द ही टीजीटी, प्रवक्ता एवं प्रधानाचार्य के पदों के लिए भर्ती शुरू करने जा रहा है। भर्ती की घोषणा से पहले माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ा रहे शिक्षकों ने मांग की है कि प्रधानाचार्यों की भर्ती सीधे इंटरव्यू के बजाय लिखित परीक्षा से की जाए। इस बाबत उन्होंने चयन बोर्ड को पत्र भेजा है, जिसमें कहा गया है कि प्रधानाचार्यों की भर्ती राजकीय इंटर कॉलेज की तर्ज पर लिखित परीक्षा आयोजित कर की जाए। शिक्षकों ने मांग की है एडेड माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाचार्य को भर्ती मंडल स्तर पर नहीं, बल्कि राज्य स्तर पर कराई जानी चाहिए। 

चयन बोर्ड अध्यक्ष एवं प्रदेश के माध्यमिक शिक्षामंत्री को भेजे पत्र में शिक्षकों ने मांग की है कि एलटो ग्रेड अथवा टीजीटी को भी इंटरमीडिएट प्रधानाचार्य के चयन में शामिल होने का मौका दिया जाए। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलामंत्री अनुज कुमार पांडेय एवं हिंदी के सहायक अध्यापक राकेश चंद्र पांडेय, डॉ. आशुतोष मिश्र का कहना है कि प्रधानाचार्य का चयन मंडल स्तर पर न होकर राज्य स्तर पर हो, जिससे बलिया का अध्यापक मुजफ्फरनगर में और मुजफ्फरनगर का अध्यापक बलिया में बनने की जगह बलिया वाला बलिया में और मुजफ्फरनगर वाला मुजफ्फरनगर में प्रिंसपल बन सके। प्रधानाचार्य का चयन राजकीय इंटर कॉलेज की तर्ज पर लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के जरिए किया जाए। चयन बोर्ड से मांग करने वाले इन शिक्षकों का कहना है कि उनके मांगपत्र पर यदि सुनवाई नहीं हुई तो वह इसको लेकर न्यायालय की शरण में भी जाएंगे। इन शिक्षकों ने सोशल मीडिया पर अपने इस अभियान को लेकर बड़ी संख्या में शिक्षकों को जोड़ लिया है। उन्होंने हाल में लोक सेवा आयोग की ओर से जारी राजकीय इंटर कॉलेज के लिए प्रधानाचार्य के परिणाम पर भी सवाल उठाए हैं। इन शिक्षकों ने जीआईसी प्रधानाचार्य में चयनितों के अनुभव प्रमाण पत्र की जांच की मांग की है।

0 comments:

Post a Comment