Searching...
Sunday, April 3, 2022

यूपी : जल्द बढ़ सकते हैं पीसीएस के पद, तहसीलों में दो एसडीएम तैनात करने की तैयारी

यूपी : जल्द बढ़ सकते हैं पीसीएस के पद, तहसीलों में दो एसडीएम तैनात करने की तैयारी

एसडीएम तथा तहसीलदार पर कार्यों का दबाव बढ़ गया है। इस वजह से मुकदमों की सुनवाई पर असर पड़ा है। नतीजतन, ज्यादातर तहसीलों में लंबित मुकदमों की लंबी सूची तैयार हो गई है।


आने वाले दिनों में प्रदेश में पीसीएस अफसरों के पद बढ़ाए जा सकते हैं। तहसीलों में प्रशासनिक एवं न्यायिक कार्यों के लिए दो-दो एसडीएम की नियुक्ति की तैयारी है। इससे तहसील स्तर पर लंबित मुकदमों की संख्या में कमी तो आएगी ही, साथ ही प्रशासनिक कार्य भी सुचारु ढंग से निपटाए जा सकेंगे।

एसडीएम तथा तहसीलदार पर कार्यों का दबाव बढ़ गया है। इस वजह से मुकदमों की सुनवाई पर असर पड़ा है। नतीजतन, ज्यादातर तहसीलों में लंबित मुकदमों की लंबी सूची तैयार हो गई है। इसके समाधान के लिए कुछ तहसीलों में न्यायिक कार्यों के लिए एक अतिरिक्त एसडीएम या तहसीलदार की नियुक्ति की गई है। अब इसे विस्तार देने की योजना बनाई गई है। नियुक्ति शासन के स्तर पर की जानी है।

अफसरों के अनुसार इस पर सहमति पहले ही बन चुकी थी। अब फिर से इसके लिए कवायद शुरू की गई है। पहले चरण में एसडीएम की संख्या को देखते हुए मुकदमे के ज्यादा दबाव वाली तहसीलों में अतिरिक्त नियुक्ति की बात कही जा रही है। हालांकि, इस बाबत मंडलायुक्त संजय गोयल तथा डीएम संजय कुमार खत्री ने कुछ भी बोलने से इनकार किया। मंडलायुक्त ने इतना जरूर कहा कि जरूरत को देखते हुए अतिरिक्त एसडीएम या तहसीलदार नियुक्त किए जाने हैं।

हंडिया में जल्द तैनाती की उम्मीद
प्रयागराज में अभी सदर तहसील में न्यायिक कार्यों के लिए एक अतिरिक्त एसडीएम को न्यायिक कार्यों की जिम्मेदारी दी गई है। हंडिया में भी जल्द तैनाती की उम्मीद है। इसके लिए आवश्यक प्रक्रिया पूरी की जा रही है। डीएम संजय कुमार खत्री का कहना है कि  इस बाबत कानूनी पहलुओं को देखा जा रहा है। इसके बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा।

प्रतियोगियाें के लिए बढ़ेंगे अवसर
तहसीलों में दो अफसरों की तैनाती के लिए एसडीएम या तहसीलदारों की संख्या बढ़ानी होगी। नियुक्ति विभाग ने एसडीएम के 73 पदों पर प्रोन्नति के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को अधियाचन भेज दिया है। इसके अलावा 39 नए पदों पर भर्ती के लिए भी अधियाचन भेजा है।

आयोग पीसीएस-2022 के माध्यम से ही 39 पदों पर भर्ती करेगा। इसके लिए विज्ञापन निकाला जा चुका है। ऐसे में तहसीलों में दो पीसीएस अफसरों की नियुक्ति पर मुहर लगने के बाद पीसीएस की तैयारी में जुटे प्रतियोगियों के लिए भी अवसर बढे़ेंगे।

0 comments:

Post a Comment