Searching...
Thursday, April 28, 2022

कटऑफ बताने से कतरा रहा आयोग, BEO के 309 पदों पर भर्ती के लिए ढाई साल पहले जारी हुआ था विज्ञापन

कटऑफ बताने से कतरा रहा आयोग

खंड शिक्षा अधिकारी के 309 पदों पर भर्ती के लिए ढाई साल पहले जारी हुआ था विज्ञापन


सूचना के अधिकार में अभ्यर्थियों से कहा, वेबसाइट का करते रहें अवलोकन


प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) भर्ती 2019 के श्रेणी वार कटऑफ अंक एवं प्राप्तांक अब तक जारी नहीं किए हैं। एक अभ्यर्थी ने जब सूचना के अधिकार के तहत इस बारे में जानकारी मांगी तो आयोग ने कोई स्पष्ट जवाब देने के बजाय सिर्फ यही बताया कि भर्ती के प्राप्तांक एवं कटऑफ अंक शीघ्र ही आयोग की वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे इसके लिए वेबसाइट का अवलोकन करते रहें।


कुछ दिनों पहले ही हाईकोर्ट की सख्ती पर आयोग ने पीसीएस 2019 और पीसीएस-2020 की प्रारंभिक परीक्षा के प्राप्तांक एवं कट ऑफ अंक जारी किए थे। इसके बाद तेजी से मांग उठने लगी कि बीईओ भर्ती 2019 के प्राप्तांक एवं कटऑफ अंक भी शीघ्र जारी किए जाएं। आयोग ने इस भर्ती का विज्ञापन ढाई साल पहले जारी किया था और साढ़े तेरह महीने में अंतिम चयन परिणाम भी जारी कर दिया था, लेकिन कटऑफ अंक और प्राप्तांक भर्ती पूरी होने के डेढ़ साल बाद भी जारी नहीं किए गए।


एक अभ्यर्थी ने सूचना के अधिकार तहत आयोग से पूछा कि बीईओ भर्ती के कट ऑफ अंक एवं प्राप्तांक कब जारी किए जाएंगे तो सिर्फ यही जवाब मिला कि प्राप्तांक एवं कट ऑफ अंक आयोग की वेबसाइट पर शीघ्र जारी किए जाएंगे। अभ्यर्थियों का कहना है कि प्राप्तांक एवं कटऑफ अंक वेबसाइट पर जारी होते हैं, यह तो उन्हें भी मालूम है। आयोग को स्पष्ट करना चाहिए कि प्राप्तांक एवं कटऑफ अंक किस दिन जारी होंगे। 


अभ्यर्थियों का आरोप है कि पारदर्शिता का दावा करने वाला आयोग प्राप्तांक एवं कट ऑफ अंक के बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं देना चाहता है। इस भर्ती के तहत बीआईओ के 309 पदों पर अभ्यर्थियों को चयनित घोषित किया गया था। चयनितों को नियुक्ति भी मिल चुकी है। सूचना के अधिकार के तहत रिक्त पदों की जानकारी भी मांगी गई थी, जिसके जवाब में आयोग ने कहा कि रिक्त पदों के बारे में जानकारी शासन या संबंधित विभाग से दी जाएगी।

0 comments:

Post a Comment