Searching...
Monday, April 11, 2022

यूपी में स्टाफ नर्स के 36 फीसदी पद रह गए खाली

यूपी में स्टाफ नर्स के 36 फीसदी पद रह गए खाली

यूपी के सरकारी अस्पतालों में नौकरी का एक और मौका, स्टाफ नर्स के खाली 1729 पदों पर जल्द होगी भर्ती, खबर पढ़ें सबसे नीचे

लखनऊ :  प्रदेश के सरकारी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों को जल्द 3014 स्टाफ नर्सें मिलने जा रही हैं। लोक सेवा आयोग के जरिए इनका चयन हो चुका है। मगर विडंबना यह है कि जितने पदों पर चयन के लिए आयोग द्वारा परीक्षा कराई गई थी, उसमें से 36 फीसदी से ज्यादा खाली ही रह गए। स्टाफ नर्स की परीक्षा में शामिल हुए एक लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों में से 4743 भी सफल नहीं हो सके।


लोक सेवा आयोग द्वारा कराई गई स्टाफ नर्स की भर्ती परीक्षा में प्रदेश के नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेजों में कराई जा रही पढ़ाई की कलई खोल दी है। जिस परीक्षा में एक लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए उसमें से 4743 भी सफल नहीं हो सके। इस प्रवेश परीक्षा में 102041 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। मगर परीक्षा पास सिर्फ 3041 ही कर सके। इसमें से करीब 1390 प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग को मिलेंगी। महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा डा. एनसी प्रजापित की मानें तो 20 अप्रैल तक यह स्टाफ नर्सें विभाग को मिल जाएंगी।


हालात सुधारने में जुटा विभाग: चिकित्सा शिक्षा विभाग प्रदेश में नर्सिंग की पढ़ाई के हालात सुधारने में जुटा है। तमाम मानक पूरे करने वाले नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेजों को ही तरजीह दी जा रही है। विभाग ने बीते दो महीने में 1160 ऐसे कॉलेजों का औचक निरीक्षण कराया है। इसमें से महज 23 फीसदी ही तय मानकों को पूरा कर पाए हैं। जबकि 20 फीसदी ने अपने आवेदन ही वापस ले लिए।

यूपी के सरकारी अस्पतालों में नौकरी का एक और मौका, स्टाफ नर्स के खाली 1729 पदों पर जल्द होगी भर्ती

यूपी में नर्सिंग कोर्स की पढ़ाई कर चुके युवाओं के लिए फिर रोजगार पाने मौका है। डाक्टर के साथ-साथ पैरामेडिकल स्टाफ की कमी से अभी अस्पताल जूझ रहे हैं। फिलहाल खाली पदों को भरने पर जोर दिया जा रहा है।

लखनऊ :  नर्सिंग कोर्स की पढ़ाई कर चुके युवाओं के लिए सरकारी अस्पतालों में रोजगार पाने एक मौका मिलने जा रहा है। अस्पतालों में स्टाफ नर्स के खाली पद भरने से मरीजों को भी राहत मिलेगी। उत्तर प्रदेश में जल्द स्टाफ नर्स के खाली 1729 पदों पर भर्ती शुरू होगी। इसके लिए जल्द विज्ञापन जारी किया जाएगा।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा, प्रशिक्षण विभाग और किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) में स्टाफ नर्स भर्ती की जाएगी। बीते साल कुल 4743 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हुई थी लेकिन 3014 पद ही भर पाए थे। योग्य अभ्यर्थी न मिलने के कारण यह पद रिक्त हो गए थे। अब जल्द खाली पदों का विज्ञापन जारी कर भर्ती शुरू की जाएगी।

बीते साल उत्तर प्रदेश में स्टाफ नर्स के 4743 पदों पर भर्ती के लिए करीब 1.02 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। तीन अक्टूबर 2021 को आयोजित लिखित परीक्षा में 83564 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। परीक्षा पास करने के लिए न्यूनतम 40 अंक लाना अनिवार्य था। ऐसे में सिर्फ 3014 योग्य अभ्यर्थी ही मिल पाए। बाकी पद खाली रह गए।

अब नर्सिंग कोर्स की पढ़ाई कर चुके युवाओं के सामने फिर रोजगार पाने एक मौका है। अस्पतालों में स्टाफ नर्स के खाली पद भरने से मरीजों को राहत मिलेगी। डाक्टर के साथ-साथ पैरामेडिकल स्टाफ की कमी से अभी अस्पताल जूझ रहे हैं। फिलहाल खाली पदों को भरने पर जोर दिया जा रहा है।

0 comments:

Post a Comment