Searching...
Monday, April 11, 2022

यूपी के सभी जिलों में 21 अप्रैल को लगेगा अप्रेंटिसशिप मेला, विद्यार्थियों को उद्योगों में दिलाया जाएगा प्रशिक्षण

यूपी के सभी जिलों में 21 अप्रैल को लगेगा अप्रेंटिसशिप मेला, विद्यार्थियों को उद्योगों में दिलाया जाएगा प्रशिक्षण

उत्तर प्रदेश में 21 अप्रैल को सभी जिलों में अप्रेंटिसशिप मेला लगाया जाएगा। हर जिले के नोडल आइटीआइ में सुबह 10.30 से लगेगा। मेले में शामिल होने की न्यूनतम योग्यता 5वीं पास व न्यूनतम आयु 14 वर्ष है। इसमें पूर्व प्रशिक्षण या अनुभव जरूरी नहीं है।


लखनऊ : उत्तर प्रदेश में 21 अप्रैल को सभी जिलों में अप्रेंटिसशिप मेला लगाया जाएगा। सभी जिलों में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में यह मेला सुबह 10:30 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक लगाया जाएगा। अभ्यर्थी मेले के दिन तक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

प्रदेश भर में 21 अप्रैल को होने जा रहे अप्रेंटिसशिप मेले में 50 हजार युवाओं को जोड़ने का लक्ष्य है। राष्ट्रीय स्तर के इस मेले में शामिल होने के लिए युवाओं का पंजीकरण शुरू हो गया है। उद्योगों का भी पंजीकरण चल रहा है। 

व्यावसायिक शिक्षा व कौशल विकास विभाग, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) व निर्यात प्रोत्साहन विभाग मिलकर इसे सफल बनाएंगे। एमएसएमई विभाग के सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए गए हैं कि जिला उद्योग व निर्यात प्रोत्साहन केंद्रों द्वारा पंजीकृत अधिष्ठानों व उद्योगों में अप्रेंटिस के लिए रिक्त पदों का विवरण वेबसाइट www.apprenticeshipindia.gov.in पर अपलोड करें।

अपर मुख्य सचिव, एमएसएमई नवनीत सहगल व प्रमुख सचिव व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास अमृत अभिजात की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं कि विभागों में आपसी समन्वय के साथ मेले को सफल बनाया जाए। ऐसे उद्योग व निजी अधिष्ठान जो अभी पंजीकृत नहीं हैं, उनका पंजीकरण कराया जाएगा।

मेले की प्रगति की समीक्षा हर दो घंटे बाद की जाएगी। व्यावसायिक शिक्षा निदेशालय द्वारा इसकी आनलाइन मानीटरिंग की जाएगी। सभी आइटीआइ के प्राचार्यों को निर्देश दिए हैं कि एनटीसी प्रमाण पत्र प्राप्त सभी विद्यार्थियों को प्रशिक्षण के लिए हर हाल में राष्ट्रीय पोर्टल पर पंजीकृत कराया जाए। ऐसे विद्यार्थियों का पंजीकरण हर हाल में 15 अप्रैल तक करा लिया जाए।

प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि यह मेला हर जिले के नोडल आइटीआइ में सुबह 10.30 से लगेगा। मेले में शामिल होने की न्यूनतम योग्यता 5वीं पास व न्यूनतम आयु 14 वर्ष है। इसमें पूर्व प्रशिक्षण या अनुभव जरूरी नहीं है। अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग के दौरान प्रतिमाह कम से कम 7000 रुपये का भुगतान किया जाता है।

0 comments:

Post a Comment