Searching...
Wednesday, April 20, 2022

UPPSC : चार साल से नहीं आई पीसीएस-जे की भर्ती, न्यायिक सेवा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों को इंतजार

UPPSC : चार साल से नहीं आई पीसीएस-जे की भर्ती
 
प्रयागराज : प्रदेश राज्य की न्यायिक सेवा अधिकारियों के चयन के लिए होने वाली पीसीएस-जे भर्ती चार साल से नहीं आई है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से 2018 में 610 पदों के लिए अधियाचन जारी किया गया था। जिसकी चयन प्रक्रिया 20 जुलाई 2019 को पूरी हुई थी। उसके बाद से न तो आयोग ने कोई विज्ञापन जारी किया और न ही आयोग को अधियाचन प्राप्त हुआ है।


मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा (चतुर्थ संशोधन) नियमावली 2022 को मंजूरी मिलने के बाद इस भर्ती की उम्मीद जगी है। सूत्रों के अनुसार जून-जुलाई में विज्ञापन जारी हो सकता है। नए नियमों के अनुसार अब अंग्रेजी भाषा के 200 अंकों के प्रश्नपत्र की बजाय अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं के 100-100 अंकों के प्रश्नपत्र होंगे। न्यायिक अधिकारियों की भर्ती में दिव्यांगों के लिए चार प्रतिशत आरक्षण का भी प्रावधान किया गया है।

ओवरएज हो गए हजारों प्रतियोगी छात्र: प्रयागराज। चार साल तक पीसीएस जे की भर्ती नहीं आने से हजारों प्रतियोगी छात्र ओवरएज हो गए। प्रयागराज में ही हाईकोर्ट होने और प्रतियोगी परीक्षाओं का गढ़ होने के कारण बड़ी संख्या में विधि करने वाले छात्र यहीं रहकर प्रैक्टिस और तैयारी करते हैं।

नियमित भर्ती न होने से काफी छात्र ओवरएज हो गए। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के अध्यक्ष अवनीश पांडेय कहते हैं कि नियमित भर्ती आयोग करना आयोग की जिम्मेदारी है। यदि किसी भी कारण से देरी होती है तो प्रभावित छात्रों को अवसर मिलना चाहिए।

एपीओ-2022 के 44 पदों पर आवेदन आज से

प्रयागराज : सहायक अभियोजन अधिकारी (एपीओ) 2022 के 44 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन गुरुवार से शुरू होंगे। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग गुरुवार को वेबसाइट पर विस्तृत विज्ञापन जारी करेगा। ऑनलाइन माध्यम से बैंक में फीस जमा करने की अंतिम तिथि 17 मई और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 21 मई होगी। विज्ञापन में ऑनलाइन आवेदन और शुल्क जमा करने की प्रक्रिया, जाति प्रमाणपत्रों का प्रोफॉर्मा, प्रारंभिक तथा मुख्य परीक्षा के विषय व पाठ्यक्रम, परीक्षा केंद्रों के जिलों के नाम, आरक्षण एवं आयु में छूट के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश आदि रहेंगे। सचिव जगदीश ने अभ्यर्थियों को सलाह दी है कि विज्ञापन देखने के बाद एवं अर्ह होने की स्थिति में ही आवेदन करें। वर्तमान में आयोग को 44 रिक्त पद मिले हैं जिसकी संख्या घट या बढ़ सकती है। अभ्यर्थियों को एक जुलाई 2022 को न्यूनतम 21 और अधिकतम 40 वर्ष होना चाहिए। दिव्यांगजन के लिए अधिकतम आयु 55 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

0 comments:

Post a Comment