Searching...
Friday, April 8, 2022

UPSESSB : एडेड स्कूलों में 7268 रिक्त पदों का सत्यापन 25 अप्रैल तक

UPSESSB : एडेड स्कूलों में 7268 रिक्त पदों का सत्यापन 25 अप्रैल तक

माध्यमिक शिक्षा के एडेड इंटर कॉलेजों में 7268 रिक्त पदों के सत्यापन के लिए पेार्टल 16 अप्रैल से खोला जाएगा। वहीं नई रिक्तियों को दर्ज कराने यानी अधियाचन के लिए के लिए पोर्टल अलग से खोला जाएगा।


UPSESSB Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा के एडेड इंटर कॉलेजों में 7268 रिक्त पदों के सत्यापन के लिए पेार्टल 16 अप्रैल से खोला जाएगा। वहीं नई रिक्तियों को दर्ज कराने यानी अधियाचन के लिए पोर्टल अलग से खोला जाएगा। इन पदों का सत्यापन 25 अप्रैल तक किया जा सकेगा। पहले सरकार ने शत-प्रतिशत रिक्त पदों पर भर्तियां एक साथ करने का फैसला लिया था लेकिन अब पहले से खाली सात हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती होगी।

डीआईओ को करना होगा प्रमाणित
यह आदेश उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन आयोग के प्रभारी सचिव नवल किशोर ने जारी किए हैं। उन्होंने गुरुवार को बताया कि नियुक्ति के संदर्भ में कोई विवाद न हो और चयन के बाद वेतन भुगतान में कोई कठिनाई न हो इसलिए सत्यापन करना अनिवार्य है। इसमें जिला विद्यालय निरीक्षकों को अधियाचित पदों पर कोई विवाद न होने को प्रमाणित करना होगा। वहीं पद वास्तव में उसी विषय, आरक्षण की श्रेणी या वर्ग में रिक्त हैं, इसका प्रमाणीकरण भी डीआईओएस को करना होगा। सत्यापन की रिपोर्ट भी डीआईओएस को ऑनलाइन भेजनी होगी। जिन भी पदों का प्रमाणीकरण नहीं किया जाएगा, उसे सत्यापित माना जाएगा और विज्ञापन निकाल दिया जाएगा। यदि इसमें कोई गड़बड़ी होती है तो डीआईओएस इसके जिम्मेदार माने जाएंगे। 

इतने पद हैं 
4500 सहायक अध्यापक
850 प्रशिक्षित स्नातक
465 संस्था प्रधान
1453 संस्था प्रधान (2019 के पहले)

मुख्यमंत्री ने अपेक्षा की है कि एडेड स्कूलों में प्रधानाचार्यों, प्रधानाध्यापकों, प्रवक्ता व सहायक अध्यापकों के रिक्त पदों पर शतप्रतिशत भर्ती हो। ये रिक्त पद 2021 दिसम्बर तक के हैं। स्कूलों में 31 मार्च को शिक्षकों की सेवानिवृत्ति होती है। लिहाजा ये पद अब बढ़ गए होंगे लेकिन अब नए सिरे से इनका अधियाचन होगा।

0 comments:

Post a Comment