Searching...
Monday, June 21, 2021

UPSSSC : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा प्रारंभिक परीक्षा, 10 लाख आवेदकों को मिली यह बड़ी राहत, देखें सूचना

UPSSSC : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा प्रारंभिक परीक्षा, 10 लाख आवेदकों को मिली यह बड़ी राहत

 उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) 2021 के आवेदकों के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर फीस जमा करने की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है। बड़ी संख्या में आवेदक अपनी फीस जमा नहीं कर पाए थे।  


उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) 2021 के आवेदकों को बड़ी राहत दी है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) 2021 के आवेदकों के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर फीस जमा करने की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है। बड़ी संख्या में आवेदक अपनी फीस जमा नहीं कर पाए थे।  

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के इस दौर में बेरोजगार हुए युवाओं और सरकारी नौकरियां का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए यह बेहतरीन अवसर है। जनसंख्या के आधार पर देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में एक बार फिर सरकारी नौकरियों का पिटारा खुल गया है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) 2021 की अधिसूचना जारी की गई थी। 
  

इसके साथ ही परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 21 जून को रात्रि 12 बजे बंद हो जाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार के अधीनस्थ विभागों में रिक्त ग्रुप सी के पदों पर नौकरी पाने के इच्छुक करीब 26 लाख उम्मीदवार इस परीक्षा में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। हालांकि, इनमें से करीब 10 लाख ऐसे उम्मीदवार भी हैं जो यूपी सरकार की ग्रुप सी रिक्तियों के लिए आवेदन तो कर चुके हैं, मगर फीस जमा नहीं कर पाए।

ऐसे उम्मीदवार अब 25 जून, 2021 तक यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। वहीं, जिन आवेदकों के आवेदन पत्र में गलती  रह गई है, वे 28 जून, 2021 तक अपने आवेदन फॉर्म में संशोधन कर सकते हैं। इसके बाद कोई भी बदलाव स्वीकार्य नहीं होगा। इस एग्जाम के लिए 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट पास युवा आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने एक जुलाई 2021 को न्यूनतम आयु 18 वर्ष पूरी कर ली हो और अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक ना हो। हालांकि, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।


आवेदन शुल्क  सामान्य / ओबीसी श्रेणी के आवेदकों को 185 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा जबकि एससी / एसटी के उम्मीदवारों को 95 रुपये का शुल्क देना होगा। 25 रुपये पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए लागू है। 



उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की समूह-ग की सभी भर्तियों के साथ ही, जिन पदों का ग्रेड-पे 4600 या इससे कम होगा, उनके लिए भी पात्रता परीक्षा अनिवार्य कर दी गई है जिसमें यूपी असिस्टेंट स्टेटिस्टिकल ऑफिसर, राजस्व लेखपाल, चकबंदी लेखपाल और विलेज डेवलपमेंट ऑफिसर जैसे पद शामिल हैं। 

ऐसे करें आवेदन 
यूपीपीएससी की वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाएं।
नोटिस बोर्ड सेक्शन में विज्ञापन संख्या-01-परीक्षा-2021, प्रारंभिक अर्हता परीक्षा पर क्लिक करें।
आवेदन के लिए News & Alerts सेक्शन में 
UPSSSC online application PET 2021 पर क्लिक करें।  
यूजर इंस्ट्रक्शन को पढ़ने के बाद अप्लाई पर क्लिक करें।
अपना विवरण भरें, दस्तावेज अपलोड करें, शुल्क का भुगतान करें और जमा करें।
आवेदन पत्र डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

0 comments:

Post a Comment