Searching...
Saturday, June 12, 2021

UP Police SI Recruitment 2021: यूपी पुलिस में SI के 9534 पदों पर आवेदन के लिए 15 जून है आखिरी तारीख, जल्द करें आवेदन

UP Police SI Recruitment 2021: यूपी पुलिस में SI के 9534 पदों पर आवेदन के लिए 15 जून है आखिरी तारीख, जल्द करें आवेदन

यूपी पुलिस में SI के 9534 पदों पर निकली हैं भर्तियां। 15 जून है आवेदन करने की अंतिम तारीख।

यूपी पुलिस में इस वक्त SI के 9534 पदों के लिए भर्तियां निकली हैं। इस भर्ती को ऐतिहासिक कहा जा रहा है क्योंकि यूपी पुलिस में आजतक SI के इतने पदों के लिए भर्तियां नहीं निकली थी। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 अप्रैल से ही चालू है और ढाई महीने तक चलने के बाद यह 15 जून को बंद हो जाएगी।




कोरोना महामारी की वजह से अभ्यर्थियों को आवेदन करने में कठिनाई हो रही थी इस वजह से SI के इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीखों को कई बार बढ़ाया गया।

लेकिन अब कोरोना के मामले घट रहे हैं और यूपी सहित अधिकतर राज्य अनलॉक की ओर बाद रहे हैं। इसलिए अगर आपने अब तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किया है तो जल्द ही कर दीजिए क्योंकि आवेदन करने की तारीखों को अब बढ़ाया जाएगा यह मुश्किल लगता है।

इन पदों पर निकली हैं भर्तियां :
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड(UPPRPB) ने  कुल 9534 पदों पर भर्तियां निकाली हैं जिनमे से 9027 पद सब इंस्पेक्टर  के , 484 पद प्लाटून कमांडर के तथा 23 पद फायर ऑफीसर के हैं । इच्छुक अभ्यर्थी UPPRPB की आधिकारिक वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ के जरिये आवेदन कर सकते हैं। 

ये योग्यताएं हैं जरूरी :

शैक्षणिक योग्यता :
SI और प्लाटून कमांडर के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है।
इसके अलावा फायर ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने लिए साइंस स्ट्रीम में ग्रेजुएशन होनी चाहिए।

आयु सीमा :
अभ्यर्थियों की न्यूनतम उम्र 21 साल तथा अधिकतम उम्र 28 साल होनी चाहिए।

फिजिकल एलिजिबिलिटी :
इन पदों पर आवेदन करने के लिए पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई कम से कम 168 सेंटीमीटर और महिला अभ्यर्थियों की लंबाई 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए। एसटी कैटेगरी के आवेदकों को लंबाई में छूट मिलेगी। पुरुष अभ्यर्थियों को 28 मिनट में 4800 मीटर की दौड़ लगानी होगी तथा महिला अभ्यर्थियों को 16 मिनट में 2400 मीटर की दौड़ लगानी होगी।

0 comments:

Post a Comment