Searching...
Thursday, June 17, 2021

UPHESC : असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए तैयार हो रहा प्रश्र बैंक, संशोधित पाठ्यक्रम के अनुरूप होगी परीक्षा, अभ्यर्थियों को नई तिथि का इंतजार

यूपीएचईएससी : असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए तैयार हो रहा प्रश्र बैंक, संशोधित पाठ्यक्रम के अनुरूप होगी परीक्षा, अभ्यर्थियों को नई तिथि का इंतजार

अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2002 पदों पर होनी है भर्ती

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा के लिए प्रश्न बैंक तैयार करा रहा है। इस बार परीक्षा नए सिलेबस के अनुरूप होगी, सो सभी विषयों के प्रश्न बैंक तैयार किए जा रहे हैं। प्रक्रिया अंतिम दौर में है और इसके बाद आयोग असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा की तिथि घोषित करेगा। 


प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में विज्ञापन संख्या 50 के तहत 49 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2002 पदों पर भर्ती होनी है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और 26 मई से लिखित परीक्षा भी प्रस्तावित थी, लेकिन कोविड के मद्देनजर परीक्षा स्थगित कर दी गई। कोविड के कारण ही आयोग के बाकी कामकाज भी पूरी तरह से ठप हो गए थे, जिनमें प्रश्र बैंक बनाने, केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया भी शामिल थी। इसके साथ ही प्राचार्य के पदों पर भर्ती के लिए जारी इंटरव्यू और अभिलेख सत्याप की प्रक्रिया भी रोक दी गई थी। हालात सामान्य होने के बाद अब प्रचार्य के पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू और अभिलेख सत्यापन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है, लेकिन असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा की नई तारीख घोषित नहीं हुई है।

आयोग को सभी 49 विषयों का प्रश्र बैंक तैयार कराना है। इस बाद सभी विषयों का सिलेबस भी रिवाइज किया जा रहा है। लिखित परीक्षा संशोधित पाठ्यक्रम के आधार पर आयोजित की जानी है। विषयों की संख्या काफी अधिक है तो प्रश्र बैंक तैयार होने में वक्त लग रहा है। प्रश्र बैंक तैयार होने के साथ वर्कशॉप का आयोजन भी किया जा रहा है। इसके बाद प्रश्र पत्र तैयार किए जाएंगे और फिर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, सो अभ्यर्थियों को परीक्षा तिथि के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। 

प्रतीक्षा सूची वालों से 29 तक मांगे अभिलेख
उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने विज्ञापन संख्य 47 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर प्रतीक्षा सूची में औपबंधिक रूप से चयनित अभ्यर्थियों से 28 जून तक अभिलेख मांगे हैं। इन अभ्यर्थियों को अभिलेख सत्यापन के लिए यह अंतिम अवसर दिया गया है। आयोग की सचिव वंदना त्रिपाठी के अनुसार जो अभ्यर्थी अपने अभिलेख आयोग के कार्यालय में जमा नहीं करते हैं, उनक अभ्यर्थन स्वत: समाप्त समझा जाएगा।
प्राचार्य भर्ती के लिए नए पोर्टल पर सूचनाएं
विज्ञापन संख्या 47 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती और विज्ञापन संख्या 50 के तहत प्राचार्य भर्ती से संबंधित सूचनाएं अभ्यर्थियों को नहीं मिल पा रही है। दरअसल आयोग के पोर्टल www.uphesconline.org     में तकनीकी समस्या के कारण पोर्टल सुचारु रूप से काम नहंीं कर पा रहा है। आयोग की सचिव वंदना त्रिपाठी के अनुसार इसके लिए नया पोर्टल www.uphesconlines.in     बनाया गया है। अभ्यर्थी नए पोर्टल से संबंधित समस्त सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं।

0 comments:

Post a Comment