Searching...
Friday, June 4, 2021

UPPSC : असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू, आयोग ने मांगे आवेदन

UPPSC : असिस्टेंट प्रोफेसर के 102 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू

यूपीपीएससी ने मांगे आवेदन, अन्य विभागों के भी 28 पद शामिल

चिकित्सा शिक्षा विभाग में बाल रोग विशेषज्ञ के सर्वाधिक 48 पद


उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने एक सप्ताह में दूसरी बार सीधी भर्ती का विज्ञापन जारी किया है। इस बार विभिन्न विभागों में 130 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो गई। चिकित्सा शिक्षा विभाग (एलोपैथी) में विभिन्न विशिष्टता वाले असिस्टेंट प्रोफेसर के सर्वाधिक 102 पद हैं और बाकी 28 पद अन्य विभागों के हैं। खास यह कि चिकित्सा शिक्षा विभाग में सर्वाधिक 48 पद बाल रोग विशेषज्ञों के हैं। सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि एक जुलाई और ऑनलाइन आवेदन सब्मिट करने की अंतिम तिथि पांच जुलाई निर्धारित की गई है। 

इससे पूर्व 28 मई को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा विभाग में 15 प्रकार के 3620 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था, जिसमें सर्वाधिक 600 पद बाल रोग विशेषज्ञों के थे। कोराना संक्रमण की तीसरी लहर के आने की आशंका के बीच बाल रोग विशेषज्ञों की बड़े पैमाने पर होने जा रही भर्ती को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि विशेषज्ञों के अनुसार तीसरी लहर का सर्वाधिक प्रभाव बच्चों पर ही पड़ेगा। चिकित्सा शिक्षा विभाग, एलोपैथी में सभी 102 पद असिस्टेंट प्रोफेसर (विभिन्न विशिष्टता) के हैं। इस भर्ती में बाल रोग विशेषज्ञों के जो पद शामिल हैं, उनमें नियोनेटोलॉजी के दो, पीडियाट्रिक्स के 18, पीडियाट्रिक कार्डियोलॉजी के तीन, पीडियाट्रिक इंडोक्रिनोलॉजी के दो, पीडियाट्रिक गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी के दो, पीडियाट्रिक न्यूरोलॉजी के दो, पीडियोट्रिक नेफ्रोलॉजी के तीन एवं पीडियाट्रिक सर्जरी के नौ पदों हैं।

इनके अलावा एनेस्थीसियोलॉजी के 12, पैथालॉजी के छह, कार्डियोवस्कुलर एंड थोरेसिक सर्जरी, सामान्य मेडिसिन, सामान्य सर्जरी, मेडिकल गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी, यूरोलॉजी एवं सर्जिकल ओंकोलॉजी के तीन-तीन पदों पर भर्ती होनी है। वहीं, आब्स एंड गायनी के दो, ब्लड बैंक (इम्यूनो हिमैटोलॉजी एंड ब्लड ट्रांसफ्यूजन), न्यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी एवं माइक्रोबॉयोलॉजी के दो-दो पदों और ऑर्थोपेडिक्स, एपीडेमोलॉजिस्ट कम सहायक आचार्य (कम्युनिटी मेडिसिन), कार्डियोलॉजी, डोंटिस्ट्री, न्यूरो सर्जरी, पीएमआर, रेडियोथेरेपी एवं साइकियाट्री के एक-एक पद पर भर्ती होनी है।
 
इन पदों पर भी भर्ती के लिए मांगे आवेदन
उत्तर प्रदेश उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग में कीट विज्ञानी, उद्यान विशेषज्ञा, सहायक उद्यान विशेषज्ञ, वैज्ञानिक के दो-दो पद और सहायक रसायनज्ञ, मृदा रसायनज्ञ, फल प्रजनक, पुष्प प्रजनक, साइटोजेनेटिस्ट, रोग विज्ञानी के एक-एक पद।
प्रशिक्षण प्रभाग, राज्य नियोजन संस्थान में उपनिदेशक का एक पद, राज्य नियोजन संस्थान (नवीन प्रभाग) में शोध सहायक (अभियंत्रण) का एक पद, अर्थ एवं संख्या प्रभाग में अर्थ एवं संख्याधिकारी के दो पद।
उत्तर प्रदेश समाज कल्याण भिाग में प्रवक्ता विद्युत अभियंत्रण (प्राविधिक), प्रवक्ता सिविल अभियंत्रण (प्राविधिक), प्रवक्ता यांत्रिक अभियंत्रण (प्राविधिक) एवं कर्मशाला अधीक्षक के एक-एक पद।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं में राष्ट्रीय मलेरिया रोधी कार्यक्रम/वेक्टर बार्न डिजीज कार्यक्रम के तहत कीट विज्ञान सहायक (अवर श्रेणी) का एक पद, नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग में सहायक नियोजक के तीन पद, राष्ट्रीय कैडेट कोर निदेशालय में अधिशासी अधिकारी का एक पद, उत्तर प्रदेश आयुा (यूनानी) विभाग में प्रवक्ता अरेबिक का एक पद।

0 comments:

Post a Comment