Searching...
Friday, June 11, 2021

SSC : नौ लाख अभ्यर्थियों को सीएचएसएल-20 का इंतजार

SSC : नौ लाख अभ्यर्थियों को सीएचएसएल-20 का इंतजार


प्रयागराज : अनलॉक होने के साथ ही अन्य आयोगों की तरह कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। कोरोना की दूसरी लहर के कारण स्थगित परीक्षाएं जुलाई के दूसरे या तीसरे सप्ताह से शुरू होने की संभावना है। सबसे पहले कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (सीएचएसएल) 2020 भर्ती टियर 1 की परीक्षा कराई जाएगी।


यह परीक्षा 12 से 26 अप्रैल तक प्रस्तावित थी। लेकिन कोरोना संक्रमण बढ़ने पर आयोग ने 19 अप्रैल को बीच में ही परीक्षा टाल दी थी। इस परीक्षा के लिए देशभर में 32,58,242 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। मध्य क्षेत्र के अधीन यूपी व बिहार में सर्वाधिक 9, 11,255 अभ्यर्थियों को परीक्षा दोबारा होने का इंतजार है। परीक्षा की नई तारीख जल्द घोषित होने की उम्मीद है।

प्राचार्य भर्ती की साक्षात्कार तिथि जल्द घोषित होगी : अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में प्राचार्य के 290 पदों पर भर्ती के स्थगित साक्षात्कार की नई तिथि एक सप्ताह में घोषित होने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने 20 गने मार्च से 9 अप्रैल तक इंटरव्यू कराए थे। उसके बाद पंचायत चुनाव और फिर कोरोना के कारण साक्षात्कार टाल दिए गए थे शुक्रवार को अध्यक्ष ईश्वर शरण विश्वकर्मा की अध्यक्षता में हुई आयोग की बैठक में प्राचार्य भर्ती के साक्षात्कार पर चर्चा हुई। हालांकि कोई ठोस निर्णय नहीं हो सका पर जल्द दोबारा इंटरव्यू शुरू करने पर सहमति बनी। साक्षात्कार बहाली का निर्णय होने के बाद 21 दिन का मौका दिया जाएगा। अभी असिस्टेंट प्रोफेसर के 2003 पदों पर परीक्षा के संबंध में कोई निर्णय नहीं हो सका है। बता दें कि आपके अपने अखबार 'हिन्दुस्तान' के शुक्रवार के अंक में समाचार श्रृंखला खुले रोजगार की राह के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर और प्राचार्य भर्ती शुरू कराने की प्रतियोगी छात्रों की मांग पर खबर प्रकाशित की गई थी।

सीएचएसएल के बाद होगा स्टेनोग्राफर टाइप टेस्ट

जानकारों का कहना है कि सीएचएसएल 2020 के बाद स्टेनोग्राफर भर्ती का टाइप टेस्ट होगा। उसके बाद कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) भर्ती 2020 टियर 1 परीक्षा हो सकती है। यह परीक्षा 29 मई से 7 जून तक प्रस्तावित थी लेकिन कोरोना के कारण टालनी पड़ गई। उसके बाद आयोग की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षाओं में मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) परीक्षा होगी। मई के पहले सप्ताह में प्रस्तावित कांस्टेबल जीडी भर्ती भी टाल दी गई थी।

आयोग की गतिविधियां सामान्य हो रही हैं। सत्यापन वगैरह चल रहा है। सब ठीक रहा तो जुलाई के दूसरे या तीसरे सप्ताह से स्थगित परीक्षाएं दोबारा होने लगेंगी। हमारी प्राथमिकता सीएचएसएल 2020 है क्योंकि इसे बीच में रोकना पड़ गया था। राहुल सचान निदेशक मध्य क्षेत्र, एसएससी

0 comments:

Post a Comment