Searching...
Sunday, June 20, 2021

UPPSC : कैलेंडर में 14 परीक्षाएं, पर भर्तियां इससे अधिक

UPPSC : कैलेंडर में 14 परीक्षाएं, पर भर्तियां इससे अधिक

परीक्षा कैलेंडर से इतर यूपीपीएससी अलग से जारी कर चुका है तीन विज्ञापन
दो सीधी भर्तियों और एक अन्य भर्ती के लिए चल रही आवेदन की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने कुछ दिनों पहले भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी किया है, जिसमें जुलाई 2020 से अप्रैल 2021 के बीच 14 भर्ती परीक्षाओं का आयोजन प्रस्तावित है। कैलेंडर में शामिल भर्ती परीक्षाएं तो अपने तय समय पर होंगी, लेकिन भर्तियां सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं हैं। आयोग ने कैलेंडर से इतर भी कई नई भर्तियों का विज्ञापन जारी किया है और इनमें से ज्यादातर सीधी भर्तियां हैं।

 
कोविड के कारण आयोग ने अप्रैल से जून तक प्रस्तावित अपनी सभी भर्ती परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ीं। इस दौरान कोई सीधी भर्ती भी शुरू नहीं हो सकी और आयोग में भर्तियों का काम पूरी तरह से ठप रहा। कोविड से जुड़ी परिस्थितियां सामान्य होने लगी हैं और आयोग में भी कामकाज ने रफ्तार पकडनी शुरू कर दी है।


एक माह के भीतर आयोग ने तीन भर्तियां शुरू की हैं और इन सभी भर्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी चल रही है। इनमें दो सीधी भर्तियां हैं। वहीं, राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालयों में प्रवक्ता के 124 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है, जिसके लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। यह भर्ती प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के जरिये पूरी की जाएगी। इस भर्ती का विज्ञापन 18 जून को जारी किया और यह आयोग के कैलेंडर में शामिल नहीं है।

लॉकडाउन के बाद आयोग ने पहली सीधी भर्ती का विज्ञापन 28 मई को जारी किया, जिसमें 3620 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं और इनमें से 600 पद बाल रोग विशेषज्ञों के हैं। इसके बाद आयोग ने चार जून को दूसरी सीधी भर्ती का विज्ञापन जारी किया, जिसके तहत विभिन्न विभागों में 130 पदों पर भर्ती होनी है। इसमें चिकित्सा शिक्षा विभाग (एलोपैथी) में विभिन्न विशिष्टता वाले असिस्टेंट प्रोफेसर के सर्वाधिक 102 पद हैं और बाकी 28 पद अन्य विभागों के हैं। खास यह कि चिकित्सा शिक्षा विभाग में सर्वाधिक 48 पद बाल रोग विशेषज्ञों के हैं। 

एई भर्ती का विज्ञापन भी जल्द ही जारी होने की उम्मीद
प्रदेश के विभिन्न सरकारी विभागों में सहायक अभियंता (एई) के सैकड़ों पद रिक्त पड़े हैं और विभागों की ओर से रिक्त पदों का अधियाचन आयोग को भेजा जा चुका है। सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा के तहत इन पदों पर भर्ती होनी है। हालांकि यह परीक्षा भी आयोग के कैलेंडर में शामिल नहीं है, लेकिन आयोग जल्द ही एई के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करने की तैयारी में है।

अभ्यर्थियों को एपीएस भर्ती का भी इंतजार
आयोग को अपर निजी सचिव यानी एपीएस के भी तकरीबन ढाई सौ पदों का अधियाचन मिल चुका है। हालांकि एपीएस भर्ती भी आयोग के परीक्षा कैलेंडर में शामिल नहीं है, लेकिन अभ्यर्थियों को उम्मीद है कि आयेाग एपीएस के रिक्त पदों पर भी प्रक्रिया शीघ्र शुरू कर सकता है। इस मुद्दे पर अभ्यर्थियों ने आयोग में कई बार ज्ञापन भी दिया है।

जुलाई में कई सीधी भर्तियों के परिणाम देने की तैयारी
राज्य नियोजन संस्थान उत्तर प्रदेश (नवीन प्रभाग) के तहत सहायक सांख्यिकीय अधिकारी (एएसओ) के 22 पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू पांच, छह एवं सात जुलाई को होने जा रहा है। इसके अलावा आचार्य आर्थोसर्जरी, अचार्य न्यूरो सज्ररी एवं आचार्य सामान्य सर्जरी के पदों के लिए इंटरव्यू एक जुलाई और आचार्य ऐनेस्थीसियोलॉजी के पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू दो जुलाई होगा। आयोग इंटरव्यू पूरा होते ही जुलाई में इन भर्तियों का परिणाम जारी करने की तैयारी में है।

0 comments:

Post a Comment