Searching...
Sunday, June 6, 2021

NEET - JEE मेंस नहीं होंगे रद, अगले हफ्ते तक परीक्षा कार्यक्रम जारी होने के संकेत

NEET - JEE  मेंस नहीं होंगे रद,  अगले हफ्ते तक परीक्षा कार्यक्रम जारी होने के संकेत


नई दिल्ली : 12वीं की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद होने के बाद सरकार के सामने अब नीट (नेशनल एलिजविलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) और जेईई (ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जाम) मेंस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं को भी रद करने का दबाव बढ़ने लगा है। हालांकि इन सब के बावजूद केंद्रीय शिक्षा मंत्रलय ने साफ संकेत दिया है कि नीट और जेईई मेंस की परीक्षाएं रद नहीं होंगी। कोरोना संक्रमण की स्थिति में और सुधार होने के बाद इन्हें तुरंत कराया जाएगा। नेशनल टे¨स्टग एजेंसी (एनटीए) ने इस बीच अगले हफ्ते तक नीट और जेईई मेंस से जुड़ी परीक्षा का कार्यक्रम जारी करने के भी संकेत दिए हैं। विशेषज्ञ प्रवेश परीक्षाओं को कराने के पक्ष में हैं।


शिक्षा मंत्रलय और एनटीए से जुड़े सूत्रों के अनुसार, नीट और जेईई मेंस के संबंध में पीएमओ से भी हरी झंडी मिल गई है। ऐसे में इन परीक्षाओं को लेकर तैयारी तेज कर दी गई है। मंत्रलय का मानना है कि देश के ज्यादातर राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं नहीं हुई हैं। छात्रों को आंतरिक आकलन के आधार पर अंक दिए जा रहे हैं। ऐसे में इन प्रतिष्ठित प्रतियोगी परीक्षाओं में बगैर प्रवेश परीक्षा के छात्रों का चयन ठीक नहीं होगा। इससे कई तरह के नए सवाल भी पैदा होंगे। वैसे भी दिल्ली सहित देश के सभी राज्यों की संक्रमण स्थिति में जिस तेजी से सुधार हो रहा है और लाकडाउन हटाया जा रहा है, उससे मंत्रलय उत्साहित है।


मंत्रलय से जुड़े सूत्रों के अनुसार केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए प्रस्तावित संयुक्त प्रवेश परीक्षा को भी इसी साल से ही कराने की तैयारी है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में इसकी सिफारिश की गई थी। इसके बाद मंत्रलय ने भी इस सिफारिश को नए शैक्षणिक सत्र से लागू करने का एलान किया था। हालांकि कोरोना की नई लहर के आने के बाद इसकी तैयारियां प्रभावित हुई हैं, लेकिन अब उन्हें अंतिम रूप दिया जा रहा है। सूत्रों की मानें तो इससे दो उद्देश्य पूरे होते दिख रहे हैं। पहला राष्ट्रीय शिक्षा नीति की एक बड़ी सिफारिश को तय समय से लागू करने का लक्ष्य पूरा होगा, दूसरा प्रतिभाशाली छात्रों को दाखिले में पूरी तरह से न्याय भी मिल सकेगा। साथ ही दाखिले को लेकर होने वाला भटकाव भी खत्म होगा।


पिछले वर्ष 13 सितंबर को कड़े कोविड प्रोटोकाल के बीच नीट का आयोजन किया गया था। कई घंटे पहले ही परीक्षार्थियों को बुला लिया गया था (


■ पीएमओ से भी दोनों परीक्षाएं कराने के संबंध में मिल चुकी है हरी झंडी विशेषज्ञ भी हैं इसके पक्ष में

■ राज्यों में लाकडाउन की बंदिशें हटने लगी हैं, एनटीए को उम्मीद जल्द हो सकती हैं परीक्षाएं

■ बोर्ड परीक्षाएं रद होने के कारण कड़ी प्रवेश परीक्षा हुई जरूरी, बोर्ड 12वीं के छात्रों को औसत अंकों से कर रहे हैं उत्तीर्ण

0 comments:

Post a Comment