Searching...
Thursday, June 17, 2021

UPPSC : प्रवक्ता के पदों के लिए विज्ञापन जारी, आज से करें आवेदन

UPPSC : प्रवक्ता के 124 पदों के लिए विज्ञापन जारी, आज से करें आवेदन

राजकीय आश्रम पद्धति इंटर कालेजों में प्रवक्ताओं की भर्ती, आवेदन आज से, देखें विज्ञापन

UPPSC Lecturer Recruitment 2021 : प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा से होगी राजकीय इंटर कॉलेज में प्रवक्ता भर्ती, आवेदन शुरू

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग प्रदेश के राजकीय आश्रम पद्धति इंटर कालेजों में प्रवक्ताओं की भर्ती कर रहा है। आयोग ने 124 पदों का संक्षिप्त विज्ञापन जारी कर दिया है, जबकि विस्तृत विज्ञापन शुक्रवार को घोषित होगा। उसी के साथ आनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तारीख 19 जुलाई रखी गई है। अभ्यर्थी वेबसाइट पर विस्तृत विज्ञापन देख सकते हैं। अभ्यर्थियों के आफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।







यूपीपीएससी ने राजकीय आश्रम पद्धति इंटर कालेज परीक्षा 2021 के तहत आवेदन मांगा है। आयोग की वेबसाइट पर उसका विस्तृत विज्ञापन शुक्रवार को जारी होगा। रिक्तियों की संख्या घट या बढ़ भी सकती है। आवेदक की आयु एक जुलाई, 2021 को 21 वर्ष पूरी होनी चाहिए और वह 40 वर्ष से अधिक न हो। यानी दो जुलाई, 1981 से पूर्व और 2000 के बाद का नहीं होना चाहिए। 

वहीं, उत्तर प्रदेश के आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों, प्रदेश के राज्य सरकार के कर्मचारियों व बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों व अनुदानित माध्यमिक कालेजों के शिक्षक और कार्मिकों का विस्तृत विवरण विज्ञापन में दिया गया है। इसी तरह से दिव्यांग अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 15 वर्ष की छूट मिलेगी। 

सचिव जगदीश ने बताया कि भर्ती के लिए आनलाइन आवेदन 18 जून से वेबसाइट पर लिए जाएंगे। आनलाइन माध्यम से परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तारीख 15 जुलाई है। जबकि आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तारीख 19 जुलाई तय की गई है।

■ उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने जारी किया संक्षिप्त विज्ञापन

■ आवेदन आज से, 19 जुलाई है अंतिम तारीख


प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से प्रवक्ता, राजकीय आश्रम पद्धति इंटर कॉलेज परीक्षा, 2021 का संक्षिप्त विज्ञापन गुरुवार को जारी कर दिया गया है। इसमें प्रवक्ता के 124 पद हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 18 जून यानी शुक्रवार से शुरू होगा। ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि 15 जुलाई तय की गई है। ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाने की अंतिम तिथि 19 जुलाई तय की गई है। इसके साथ ही अभ्यर्थियों का एक जुलाई 2021 को 21 वर्ष की आयु पूरी होनी चाहिए। 40 वर्ष से अधिक आयु नहीं होनी चाहिए अर्थात उनका जन्म 2 जुलाई 1981 से पूर्व तथा एक जुलाई 2020 के बाद नहीं होनी चाहिए। किन्तु उत्तर प्रदेश के आरक्षित श्रेणी अभ्यर्थियों एवं राज्य सरकार कर्मियों, प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषदीय विद्यालयों तथा अनुदानित माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों एवं कर्मिकों का विवरण विस्तृत विज्ञापन में दिया गया है।




तीन सीधी भर्तियों का इंटरव्यू कार्यक्रम जारी

लोक सेवा आयोग की ओर से प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा विभाग के अंतर्गत सीधी भर्ती के आचार्य (आर्थोसर्जरी, न्यूरो सर्जरी, सामान्य सर्जरी) का इंटरव्यू 1 जुलाई को होगा। वहीं आचार्य (एनेस्थीसियोलॉजी) विभाग के लिए 2 जुलाई को इंटरव्यू होगा। इसी क्रम में राज्य नियोजन संस्थान के अंतर्गत सहायक सांख्यिकीय अधिकारी के 22 पदों के लिए अर्ह अभ्यर्थियों का इंटरव्यू 5, 6 एवं 7 जुलाई को इंटरव्यू होगा। इसी प्रकार न्याय विभाग के अंतर्गत सहायक शासकीय हस्तांतरक का इंटरव्यू 2 जुलाई को दो बजे से होगा।


UPPSC Lecturer Recruitment 2021 : प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा से होगी राजकीय इंटर कॉलेज में प्रवक्ता भर्ती, आवेदन शुरू

👉🏻 देखें पूरा नोटिफिकेशन - UPPSC Lecturer Recruitment 2021 Notification

✳️ 👉🏻 आवेदन के लिए यहां क्लिक करें Apply Online 👈🏻✳️

UPPSC Lecturer Recruitment 2021 : उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग से संचालित प्रदेश के राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय में प्रवक्ता की भर्ती पहली बार प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के आधार पर होगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने प्रवक्ता के 124 पदों पर भर्ती के लिए विस्तृत विज्ञापन शुक्रवार को जारी कर दिया। इसी के साथ ही 18 जून 2021 से ऑनलाइन आवेदन भी शुरू हो गए। यूपीपीएससी प्रवक्ता भर्ती 2021 के लिए आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुक्रवार से शुरू हो गए। ऑनलाइन फीस 15 जुलाई तक जमा होगी और पूरित आवेदन पत्र अंतिम रूप से जमा करने की आखिरी तारीख 19 जुलाई है। इससे पहले आश्रम पद्धति विद्यालयों में प्रवक्ता पद पर भर्ती सीधे साक्षात्कार से होती थी। शासन ने अराजपत्रित पदों के लिए साक्षात्कार समाप्त कर दिया है। इसलिए पहली बार प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के आधार पर चयन किया जाएगा। 124 पदों में से सर्वाधिक 35 गणित, 33 जीव विज्ञान, 30 भौतिक विज्ञान और 26 रसायन विज्ञान के हैं।

प्री में सामान्य अध्ययन/वैकल्पिक विषय का एक पेपर
प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन/वैकल्पिक विषय का एक प्रश्ननपत्र होगा जो वस्तुनिष्ठ व बहुविकल्पीय प्रकार का होगा। पेपर में 300 अंकों के 120 प्रश्न (80 वैकल्पिक विषय और 40 सामान्य अध्ययन) के होंगे जिनका जवाब दो घंटे में देना होगा।

मुख्य परीक्षा में होंगे दो पेपर
मेन्स में दो प्रश्नपत्र होंगे। 100 अंकों का प्रथम प्रश्नपत्र होगा जिसमें सामान्य हिन्दी व निबंध परम्परागत पूछे जाएंगे और उसके लिए दो घंटे मिलेंगे। द्वितीय प्रश्नपत्र 300 अंकों का वैकल्पिक विषय का होगा जिसे हल करने के लिए तीन घंटे मिलेंगे।

0 comments:

Post a Comment