Searching...
Saturday, June 19, 2021

नौकरी की यूजीसी के पोर्टल पर मिलेगी जानकारी, यूजीसी ने विश्वविद्यालयों और राज्यों को लिखा पत्र, जॉब पोर्टल पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन

नौकरी की यूजीसी के पोर्टल पर मिलेगी जानकारी, यूजीसी ने विश्वविद्यालयों और राज्यों को लिखा पत्र, जॉब पोर्टल पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली :  अब नेट / सेट और पीएचडी धारकों को नौकरी खोजने के लिए अब नहीं भटकना पड़ेगा। दरअसल, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने नया जॉब पोर्टल लॉन्च किया गया है। इसके माध्यम से युवाओं को अब नौकरी से संबंधित जानकारियां आसानी से उपलब्ध होंगी। आगामी दिनों में इस पोर्टल पर नॉन टीचिंग स्टाफ को भी जोड़े जाने की योजना है।


यूजीसी के सचिव प्रो. रजनीश जैन की ओर से सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और राज्यों के उच्च शिक्षा सचिवों को पत्र लिखा गया है। इसमें लिखा है आयोग ने जॉब पोर्टल तैयार किया है। यूजीसी की वेबसाइट के माध्यम से इस जॉब पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं। जिन उम्मीदवारों ने यूजीसी नेट, सेट और पीएचडी क्वालीफाई कर लिया है, वह इस पोर्टल पर आसानी से अपने लिए नौकरियां खोज सकते हैं। रिक्त पदों की जानकारी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके प्रोफाइल बनानी होगी। इसके बाद अभ्यर्थी जॉब सर्च कर सकेंगे। विश्वविद्यालयों को अब छात्रों तक इस जानकारी को पहुंचाने का काम सौंपा गया।

 ऐसे करना होगा रजिस्ट्रेशन

उम्मीदवारों को यूजीसी के पोर्टल पर जाना होगा। यहां पर रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा। इसपर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसमें छात्रों को अपना नाम, ई-मेल एड्रेस, फोन नंबर, पासवर्ड आदि की औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ेगी।

शिक्षण संस्थानों को योग्य अभ्यर्थी मिल सकेंगे

आयोग द्वारा तैयार इस जॉब पोर्टल पर छात्रों के साथ-साथ शिक्षण संस्थानों को भी लाभ होगा। संस्थानों को योग्य अभ्यर्थी मिल सकेंगे। वहीं, इन संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों को समय से सभी विषयों के योग्य शिक्षक मिल जाया करेंगे। अभी तक योग्य उम्मीदवार न मिलने के चलते सालों पद रिक्त रह जाते हैं। इससे छात्रों की पढ़ाई का नुकसान भी होता है।

0 comments:

Post a Comment