Searching...
Tuesday, June 29, 2021

आईटीआई के छात्र नहीं होंगे प्रमोट, होगी ऑनलाइन परीक्षा

आईटीआई के छात्र नहीं होंगे प्रमोट, होगी ऑनलाइन परीक्षा

लखनऊ : महानिदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन भारत सरकार ने आईटीआई के छात्रों को प्रमोट करने से मना कर दिया है। इसके बाद राज्य व्यावसायिक शिक्षा परिषद ऑनलाइन परीक्षा कराने की तैयारी में जुट गया है। छात्रों के पास ऑनलाइन परीक्षा देने के क्या साधन है अब इसका ब्योरा जुटाया जा रहा है।


आईटीआई के करीब पांच लाख छात्रों की परीक्षा होनी है। इनकी परीक्षा जुलाई में प्रस्तावित है, लेकिन अब तक शेड्यूल तय नहीं किया गया है। इससे परीक्षा में देरी हो सकती है। विभाग अब पता कर रहा है कि कितने छात्रों के पास लैपटॉप, कंप्यूटर या मोबाइल है और कितने इससे वंचित हैं। लैपटॉप या मोबाइल न होने पर छात्रों की साइबर कैफे से परीक्षा लेने का विचार है। व्यावसायिक शिक्षा के संयुक्त निदेशक एससी तिवारी ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा कराने की तैयारी चल रही है। जल्द ही प्रक्रिया और शेडयूल की घोषणा कर दी जाएगी।

प्रवेश का शेड्यूल जारी
बोर्ड परीक्षा का परिणाम आया नहीं है, लेकिन महानिदेशक प्रशिक्षण भारत सरकार ने आईटीआई में दाखिले का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके मुताबिक एक जुलाई से 14 अगस्त तक दाखिले की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। संयुक्त शिक्षा निदेशक ने बताया कि परीक्षा परिणाम जारी होने के 15 दिन बाद दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी।

0 comments:

Post a Comment