Searching...
Wednesday, February 7, 2024

पुलिस के 60,244 पदों पर होने वाली लिखित परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों पर रहेगी पैनी नजर

पुलिस के 60,244 पदों पर होने वाली लिखित परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों पर रहेगी पैनी नजर


लखनऊ। सिपाही नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर होने वाली सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों पर उप्र भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की पैनी नजर रहेगी। बोर्ड ने ऐसा सिस्टम तैयार किया है, जिससे कई परीक्षाओं में शामिल हो चुके सॉल्वरों की तत्काल पहचान की जा सकेगी। बोर्ड को आधार कार्ड की पहचान करने का अधिकार भी मिल चुका है, जिससे फर्जी फोटो लगाकर आधार कार्ड दिखाने वाले तत्काल चिन्हित हो जाएंगे।

भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष डीजी रेणुका मिश्रा ने बताया कि बोर्ड ने परीक्षा की शुचिता के लिए कई हाईटेक तरीके अपनाने जा रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए फेस रिकगनिशन, आईरिस, फिंगरप्रिंट आदि तरीकों से भी फर्जी अभ्यर्थियों को तत्काल पकड़ा जा सकेगा। परीक्षा देने आने वाले अभ्यर्थियों का फोटो कैप्चर करने के साथ उसका तत्काल डाटबेस से मिलान कराया जाएगा। परीक्षा देते वक्त अभ्यर्थी किस तरह का व्यवहार कर रहा है, इसे भी अत्याधुनिक तकनीक से मदद से पहचाना जा सकेगा। यदि कोई इलेक्ट्रानिक उपकरणों की मदद से नकल करने की कोशिश करेगा तो उसे तत्काल पहचान कर केंद्र व्यवस्थापक को सूचना दी जाएगी। 



अब सभी 75 जिलों में होगी पुलिस भर्ती परीक्षा, 10 फरवरी से डाउनलोड किए जा सकेंगे प्रवेश पत्र

तिथि : 17-18 फरवरी
केंद्र 2377
परीक्षार्थी 48 लाख, 


लखनऊ। सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा अब सभी 75 जिलों में 17 और 18 फरवरी को आयोजित की जाएगी। पहले यह 69 जिलों में प्रस्तावित थी। परीक्षा के लिए बनाए गए 2377 केंद्रों पर 48,17,441 अभ्यर्थी भाग लेंगे।


पुलिस भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष डीजी रेणुका मिश्रा ने बताया कि दो दिनों में चार पालियों में होने वाली परीक्षा के लिए सभी जिलों के डीएम और पुलिस कप्तानों को आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं। 


प्रत्येक पाली में 12,04,360 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इसके लिए प्रत्येक जिले के अलावा भर्ती बोर्ड मुख्यालय में भी दो कंट्रोल रूम बनाए गए हैं, जहां से केंद्रों की रियल टाइम मॉनिटरिंग की जाएगी। रेणुका मिश्रा ने बताया कि परीक्षा के एडमिट कार्ड 10 फरवरी से भर्ती बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकेंगे।

0 comments:

Post a Comment