Searching...
Thursday, February 8, 2024

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में सेंधमारी, 23 गिरफ्तार

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में सेंधमारी, 23 गिरफ्तार


मेरठ : यूपी एसटीएफ मेरठ यूनिट ने उत्तर प्रदेश पुलिस रेडियो संवर्ग में सहायक परिचालक (असिस्टेंट आपरेटर) भर्ती परीक्षा में सेंधमारी करने वाले गिरोह के 12 लोगों को बागपत और गाजियाबाद से बुधवार को गिरफ्तार किया है। बुलंदशहर कोतवाली देहात पुलिस ने यूपी पुलिस समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं में पास कराने और फर्जी दस्तावेज बनाने वाले गिरोह के 11 को गिरफ्तार किया है। कुल दो गैंग का भंडाफोड़ हुआ और 23 आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है।


ऑनलाइन भर्ती परीक्षा कराई जा रही है, जिसके लिए प्रदेशभर में सेंटर बनाए गए हैं। यूपी एसटीएफ की मेरठ यूनिट ने परीक्षा में सेंधमारी करने वाले गिरोह के 12 सदस्यों को बुधवार को बड़ौत में आवास विकास कॉलोनी और गाजियाबाद में विधान पब्लिक स्कूल दुहाई से गिरफ्तार किया।

तीन अभ्यर्थी दबोचे गए

दूसरी ओर, बुलंदशहर में एसपी सिटी शंकर प्रसाद ने खुलासा किया कि यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा और कई अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल कराने वाले गैंग का इनपुट मिला था। बुधवार रात जहांगीराबाद बस स्टैंड के पास से गिरोह के 8 सदस्यों और तीन अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया गया।

पुलिस भर्ती परीक्षा में फिर लगी सेंध, दो लोग गिरफ्तार

● दोबारा से दिया हाईस्कूल-इण्टर, फर्जी आधार कार्ड भी बनाया
● कृष्णानगर पुलिस ने साल्वर को दबोचा, 50 हजार रुपये लिए थे

लखनऊ : यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में फिर सेंधमारी हुई। असिस्टेंट ऑपरेटर परीक्षा में सॉल्वर, परीक्षार्थी समेत दो लोग गिरफ्तार किए गए हैं। लखनऊ के अलग-अलग केंद्रों पर ऑनलाइन परीक्षा में अब तक तीन सॉल्वर समेत चार लोग पकड़े जा चुके हैं।

चिनहट रजत वुमेन गर्ल्स में फर्जी दस्तावेज संग आए राजकुमार को धर दबोचा। कृष्णानगर पुलिस ने साल्वर मयंक यादव को पकड़ा है।

दो आधार कार्ड पर धराया बुधवार को सेकेंड शिफ्ट में असिस्टेंट ऑपरेटर की परीक्षा थी। जिसमें फिरोजाबाद नंगला गिरधारी निवासी राजकुमार शामिल हुआ। कक्ष निरीक्षक को चेकिंग के दौरान राजकुमार के पास से दो आधार कार्ड मिले। एक में राजकुमार और दूसरे में राजेश यादव लिखा था। वहीं, फोटो एक ही व्यक्ति की थी। संदेह होने पर चिनहट पुलिस को सूचना दी गई। इंस्पेक्टर अश्विनी चतुर्वेदी ने बताया कि राजकुमार की जन्मतिथि सात अप्रैल 1990 है। उसने वर्ष 2005 में हाईस्कूल, 2007 में इंटर पास की थी। नौकरी न मिलने पर आरोपी ने राजेश यादव नाम से वर्ष 2013 में हाईस्कूल, 2017 में इण्टर परीक्षा दी। राजेश यादव नाम से फर्जी आधार कार्ड बनवा लिया। उससे आरोपी ने असिस्टेंट ऑपरेटर परीक्षा का फार्म भी भरा था। कृष्णानगर स्थित सिटी मॉडर्न एकेडमी से फिरोजाबाद मत्सेना निवासी मयंक यादव को पकड़ा गया। इंस्पेक्टर जितेंद्र सिंह ने बताया कि आगरा निवासी सिरदीप की जगह परीक्षा में मयंक बैठा, जिसे बॉयोमिट्रिक चेकिंग के दौरान पकड़ा गया।

बॉयोमीट्रिक मिलान नहीं
इंस्पेक्टर जितेंद्र सिंह के मुताबिक आश्रम रोड सिटी मॉडर्न एकेडमी में सेंटर प्रभारी प्रियंका सोनी ने आगरा निवासी सिरदीप की जगह परीक्षा देने बैठे फिरोजाबाद मत्सेना निवासी मयंक यादव को पकड़ा। बॉयोमीट्रिक मिलान न होने पर प्रियंका को संदेह हुआ था। इंस्पेक्टर जितेंद्र सिंह को पूछताछ में मयंक ने बताया कि 25 हजार लेकर सिरदीप की जगह परीक्षा में बैठा था। आरोपी गिरफ्तार कर परीक्षार्थी की तलाश की जा रही है।

0 comments:

Post a Comment