Searching...
Monday, February 12, 2024

अब अग्निवीर बनने के लिए देनी पड़ेगी और कड़ी परीक्षा, राष्ट्रीय स्तर पर वर्ष 2024 में पहली भर्ती के लिए पंजीकरण आज से, 22 मार्च तक चलेगी प्रक्रिया

अब अग्निवीर बनने के लिए देनी पड़ेगी और कड़ी परीक्षा, राष्ट्रीय स्तर पर वर्ष 2024 में पहली भर्ती के लिए पंजीकरण आज से, 22 मार्च तक चलेगी प्रक्रिया

अल्मोड़ा : सेना में वर्ष 2024 के लिए पहली और अब तक की तीसरी अग्निवीर भर्ती की तैयारी हो गई है। अग्निवीर योजना के तहत भारतीय सेना में नामांकन की प्रक्रिया आज मंगलवार से शुरू होगी। महिला सैन्य पुलिस, हवलदार सर्वेयर आटो कार्टोग्राफर, सिपाही फार्मा, नर्सिंग असिस्टेंट और नर्सिंग असिस्टेंट (पशु चिकित्सा) के पदों के लिए पंजीकरण 22 मार्च तक होंगे।


सेना भर्ती कार्यालय की ओर से तैयार लिंक के माध्यम से ज्वाइन इंडियन आर्मी वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। यह लिंक सोमवार की मध्यरात्रि 12 बजे से खोल दिया जाएगा। खास बात कि स्वयं को सर्वश्रेष्ठ अग्निवीर साबित करने के लिए इस बार नौजवानों को अनुकूलन क्षमता परीक्षा भी पास करनी होगी। सेना भर्ती कार्यालय अल्मोड़ा की ओर से भी इस वर्ष की अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में सुधार के उद्देश्य से कई नए उपाय शामिल किए गए हैं। इनमें सशस्त्र सेनाओं में चुनौतीपूर्ण माहौल में उम्मीदवारों की उपयुक्तता का पता लगाने के लिए अनुकूलन क्षमता परीक्षा को भी शामिल किया गया है।

परीक्षा को भर्ती रैली के हिस्से के रूप में शामिल किया जाएगा, जो मेडिकल टेस्ट से पहले होगी। अनुकूलन क्षमता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले नौजवानों को ही आगे की चयन प्रक्रिया में बढ़ने की अनुमति दी जाएगी। अग्निवीर (कार्यालय सहायक) के लिए एक नया टाइपिंग टेस्ट भी होगा।

0 comments:

Post a Comment