Searching...
Saturday, February 17, 2024

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा कब होगी? 12वीं के बाद कहां और कैसे मिलेगा एडमिशन? जानिए सब कुछ विस्तार से

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा कब होगी? 12वीं के बाद कहां और कैसे मिलेगा एडमिशन? जानिए सब कुछ विस्तार से 


CUET UG 2024 Registration: 12वीं के बाद कई एंट्रेंस एग्जाम होते हैं. किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए सीयूईटी यूजी परीक्षा पास करना जरूरी है. सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द ही cuet.nta.nic.in पर शुरू होने वाली है. 12वीं पास जो भी स्टूडेंट्स सीयूईटी परीक्षा देना चाहते हैं, उन्हें इसकी पूरी टाइमलाइन जरूर पता होनी चाहिए.


CUET UG 2024 Registration: सीयूईटी यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया फरवरी में ही शुरू हो सकती है


नई दिल्ली (CUET UG 2024 Registration). सीयूईटी का फुल फॉर्म कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट है. सीयूईटी परीक्षा दो स्तरों पर होती है- 12वीं पास स्टूडेंट्स को सीयूईटी यूजी परीक्षा और ग्रेजुएट्स को सीयूईटी पीजी परीक्षा पास करनी होती है. इस साल सीबीएसई, आईसीएसई, एमपी, बिहार, राजस्थान, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, हिमाचल, यूपी बोर्ड समेत सभी बोर्ड के 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स सीयूईटी यूजी परीक्षा देंगे (CUET Exam).


सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा के लिए जल्द ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इससे संबंधित जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर चेक कर सकते हैं (CUET UG 2024). सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक स्टूडेंट्स को इस एंट्रेंस टेस्ट से जुड़ी हर डिटेल पता होनी चाहिए (Entrance Exams After 12th). साल 2024 में ज्यादातर केंद्रीय, स्टेट, डीम्ड टू बी और प्राइवेट यूनिवर्सिटी में सीयूईटी यूजी परीक्षा के जरिए ही दाखिला मिलेगा।


CUET UG 2024 Registration: सीयूईटी यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कब शुरू होगी?
सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा के लिए अभी तक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 28 फरवरी, 2024 से शुरू होने की उम्मीद की जा रही है. सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा के लिए ऑफिशियल वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. पंजीकरण के बिवा किसी भी स्टूडेंट को सीयूईटी परीक्षा देनी की अनुमति नहीं मिलेगी. सीयूईटी यूजी 2024 रजिस्ट्रेशन लिंक एक्टिव होते ही इसके लिए आवेदन कर लें.


CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा कैसे होगी?
सीयूईटी यूजी परीक्षा एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जाती है. एनटीए द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएगी (CUET UG Exam Pattern). इससे ग्रामीण इलाकों के परीक्षार्थियों को फायदा मिलेगा. वह अपने जिले से एंट्रेंस एग्जाम दे सकेंगे और ज्यादा दूरी की यात्रा करने से बच जाएंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें, अभ्यर्थी लंबे समय से सीयूईटी परीक्षा को हाइब्रिड मोड में आयोजित करवाने की मांग कर रहे थे.


CUET UG 2024 Date: कई दिनों तक चलेगी सीयूईटी यूजी परीक्षा
सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा 15 मई से 31 मई, 2024 के बीच आयोजित की जाएगी (CUET UG 2024 Date). परीक्षार्थियों की संख्या ज्यादा होने की वजह से सीयूईटी यूजी परीक्षा की अवधि भी ज्यादा रखी जाती है. इस साल करीब 250 यूनिवर्सिटी में सीयूईटी यूजी परीक्षा स्कोर के जरिए एडमिशन मिलेगा (University Admission). इनमें दिल्ली यूनिवर्सिटी, लखनऊ यूनिवर्सिटी, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी आदि शामिल हैं.


CUET 2024 पर बड़ी खबर, हाइब्रिड मोड में होगी परीक्षा, 19 फरवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे

नई दिल्ली: CUET UG Registration 2024: सीयूईटी यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (CUET UG 2024) अभ्यर्थियों के लिए एक बड़ी खबर है. इस साल सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा का आयोजन हाइब्रिड मोड में किया जाएगा. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, सीयूईटी यूजी के तीसरे संस्करण को हाइब्रिड मोड में लेने का निर्णय ग्रामीण क्षेत्रों के उम्मीदवारों को उनके होम टाउन के पास परीक्षा देने की अनुमति देने के लिए लिया गया है.


 बता दें कि देश में दिल्ली यूनिवर्सिटी, जामिया, जेएनयू, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी समेत तमाम सेंट्रल यूनिवर्सिटी के यूजी कोर्सों में दाखिले के लिए सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन किया जाता है. यह राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है, जिसका आयोजन पिछले दो साल से किया जा रहा है. 


19 फरवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू
एनटीए एग्जाम कैलेंडर 2024 के अनुसार इस साल सीयूईटी 2024 परीक्षा 15 मई से 31 मई तक आयोजित की जाएगी, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी. संभावना है कि सीयूईटी यूजी रजिस्ट्रेशन 19 फरवरी 2024 से शुरू कर दी जाएगी. एजेंसी जल्द ही सीयूईटी इंफॉर्मेशन ब्रोशर, केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों के लिए नया पोर्टल लॉन्च करेगा. 


पिछले साल सीयूईटी यूजी परीक्षा के दूसरे संस्करण में लगभग 28 लाख स्टूडेंट ने भाग लिया था. वहीं जम्मू-कश्मीर से कुल 87,309 उम्मीदवारों ने सीयूईटी यूजी के लिए पंजीकरण कराया था. बता दें कि सीयूईटी में विषयों के विकल्पों की संख्या 10 से घटाकर 6 कर दी गई है, क्योंकि पिछले साल के आंकड़ों से पता चला है कि अधिकतम उम्मीदवारों ने केवल 5 पेपरों का विकल्प चुना था.


एक दिन में सिर्फ एक पाली 
सीयूईटी यूजी परीक्षा ओएमआर बेस्ड होगी. यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार के अनुसार विशिष्ट विषयों की परीक्षा एक दिन और एक पाली में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के माध्यम से छात्रों को देश के कुल 249 विश्वविद्यालय के यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलता है. उम्मीद है कि इस साल परीक्षा में भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों की संख्या में बढ़ोतरी होगी.

0 comments:

Post a Comment